Helicopter Ki Speed Kitni Hoti Hai?- HindiKalam

Helicopter Ki Speed Kitni Hoti Hai? : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको हेलीकॉप्टर का माइलेज कितना होता है? इसके बारे में बतानेवाले है। 

अगर आप भी इसके बारे के जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़िए क्योंकि आपको हेलीकॉप्टर से जुड़ी बहुत सारी जानकारी मिलनेवाली है। 

हेलीकॉप्टर को तो हम में से बहुत सारे लोगो ने देखा है। पर दोस्तो क्या आपने कभी यह सोचा है की, हेलीकॉप्टर की स्पीड कितनी होती है? अगर आप हेलीकॉप्टर में कभी बैठे होंगे तो आपको उसकी स्पीड का अंदाजा लगा होगा। 

Helicopter Ki Speed Kitni Hoti Hai?

अगर आपको हेलीकॉप्टर की स्पीड के बारे में नहीं पता है तो कोई बात नही आज हम आपको उसी के बारे में बतानेवाले है। साथ ही आज हम आपको हेलीकॉप्टर में बैठने के लिए कितने पैसे लगते है। इसके बारे में भी बतानेवाले है। 

दोस्तो वैसे तो हम सभी को पता है की, हेलीकॉप्टर की स्पीड प्लेन से कम होती है। लेकिन देखा जाए तो इन दोनों में से बेस्ट हेलीकॉप्टर है, क्योंकि प्लेन को उड़ने के लिए रनवे की जरूरत पढ़ती है और हेलीकॉप्टर किसी भी जगह से उड़ सकता है। हेलीकॉप्टर की यही बात हेलीकॉप्टर को खास बनाती है।

Helicopter Ki Speed Kitni Hoti Hai? : 

देखा जाए तो दोस्तो हेलीकॉप्टर अलग अलग तरह के होते है। मतलब की कुसी छोटे हेलीकॉप्टर होते है तो कुछ बड़े हेलीकॉप्टर होते है। कुछ हेलीकॉप्टर तो इतने बड़े होते है की, वह अपने साथ किसी चीज को भी लेकर उड़ सकते है।

 जो छोटे हेलीकॉप्टर होते है उन्हे सिर्फ 2 से 4 लोगो की बैठने की जगह होती है। आज हम आपको रोबिनसन R44 रैवेन 2 Helicopter के बारे में बतानेवाले है। 

रोबिनसन कंपनी ने इस हेलीकॉप्टर के बारे में कई सारी जानकारी बतानेवाले है। उसके हिसाब हम आपको इस हेलीकॉप्टर की टॉप स्पीड के बारे में बतानेवाले है। 

Also Read : CBI Ka kya Full Form Hota Hai? CBI Kya Hai?

रोबिनसन R44 रैवेन 2 Helicopter की टॉप स्पीड की बात करे तो इसकी टॉप स्पीड 180Kmph से लेकर 240Kmph होती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है की, यह हेलीकॉप्टर कितनी तेजी से कोई भी अंतर काट सकता है। 

इस हेलीकॉप्टर में आपको 2 Fuel Tank देखने के लिए मिल जाती है। इसका को पहला यानी की मुख्य टैंक होता है, उसको 120 लीटर की फ्यूल की कैपेसिटी होती है। दूसरा जो टैंक होता है, उसकी सिर्फ 70 लीटर फ्यूल टैंक को कैपेसिटी होती है। 

अगर हम रोबिनसन R44 रैवेन 2 Helicopter के वजन को बात करे तो यह जब खाली होता है तो इसका वजन 657Kg होता है। जब इस हेलीकॉप्टर में फ्यूल और जरूरी सामान डाला जाता है तो इसका वजन 657Kg से लेकर 1134Kg पहुंच जाता है। 

यह हेलीकॉप्टर सिर्फ 1 घंटे में 50 लीटर से लेकर 60 लीटर तक के फ्यूल की खपत करता है। अगर इस हेलीकॉप्टर को 1 मिल तक उड़ना है तो इसको 1 गैलन फ्यूल की जरूरत पढ़ती है। 

अगर हम इस हेलीकॉप्टर को 180Kmph की स्पीड से उड़ाए तो यह हेलीकॉप्टर 1 लीटर में 3 से 4 किलोमीटर जाता है। दोस्तो इससे आपको इसके माइलेज का अंदाजा लग गया होगा। 

तो हमारे खयाल से आपको लता चल गया होगा की एक हेलीकॉप्टर की टॉप स्पीड कितनी होती है और उसकी माइलेज कितनी होती है। अब हम हेलीकॉप्टर में बैठने के लिए कितने पैसे लगते है, इसके बारे में बात करते है। 

Helicopter Me Baithne Ke Liye Kitne Paise Lagte Hai? : 

दोस्तो अगर आपका भी एक सपना है की आपको लाइफ में एक बार हेलीकॉप्टर में बैठना है तो आप बैठ सकते है। हमने यहां पर नीचे आपको हेलीकॉप्टर में उड़ने के लिए लगनेवाले पैसों के बारे में बताए है। यहां पर हमने आपको सिर 1 व्यक्ति और 2 व्यक्ति का हेलीकॉप्टर में बैठने का Rate बताया है। 

  • 15 Minute Ride : 9,145 रुपए (1 Person)
  • 20 Minute Ride : 12,095 रुपए (1 Person)
  • 30 Minute Ride : 17,995 रुपए (1 Person)
  • 1 Hour Ride : 36,285 रुपए (1 Person)

2 व्यक्ति का हेलीकॉप्टर में बैठने का Rate : 

  • 15 Minute Ride : 18,290 रुपए (2 Person)
  • 20 Minute Ride : 24,190 रुपए (2 Person)
  • 30 Minute Ride : 35,990 रुपए (2 Person)
  • 1 Hour Ride : 72,570 रुपए (2 Person)

Also Read : OK का फुल फॉर्म क्या होता है?OK Ka Full Form Kya Hai?

दोस्तो अगर आपको हेलीकॉप्टर में बैठना है तो आप कम पैसों में अपना सपना पूरा कर सकते है। आप गूगल पर जाकर इसके बारे में जानकारी निकलकर अपने सपने को पूरा कर सकते है। 

Conclusion

दोस्तो आपको Helicopter Ki Speed Kitni Hoti Hai? यह Article कैसा लगा हमे Comment में जरूर बताइए। साथ ही यह Article आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और Family के साथ जरूर Share करिए। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। इस आर्टिकल में अगर कोई प्वाइंट बताना रह गया हो तो आप हमे कॉमेंट में बताइए। आपकी एक कॉमेंट से हमे अपने Content को इंप्रूव करने में Help हो जायेगी।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!