How are contractors made? ठेकेदार कैसे बनते हैं?

आज की पोस्ट में हम बताने वाले हैं कि ठेकेदार कैसे बनते हैं आप सभी जानते हो कि किसी भी बिल्डिंग या मकान ऑफिस हॉस्पिटल, किसी भी कंस्ट्रक्शन लेवल का काम अगर कहीं पर होता है तो उसको बनाने का कार्य ठेकेदार के द्वारा ही किया जाता है। एक तरह से ठेकेदार छोटे मिस्त्री लेबर इनके द्वारा मिलकर किसी भी इमारत, भवन आदि का निर्माण कार्य कर देता है।

How are contractors made? ठेकेदार कैसे बनते हैं?

एक तरह से किसी भी इमारत बिल्डिंग का ठेका लेकर उसको बनवाने या फिर उसकी मरम्मत करवाने का कार्य ठेकेदार के द्वारा ही होता है। उसी को ही ठेकेदार या कांटेक्ट कहते हैं। किसी भी व्यक्ति को अगर आप किसी भी चीज को बनाने के लिए ठेका दे रहे हैं तो उसके बारे में अच्छे से जान पहचान जानकारी पूरी निकाल ले और उसके डॉक्यूमेंट आदि की भी पूरी जानकारी कर लें।

इसके अलावा सिक्योरिटी के तौर पर ठेकेदार बनने के लिए कुछ पैसे जमा करवाने होते हैं। इन बहुत सारी प्रक्रियाओं को पूरा होने के बाद में ठेकेदार बनाया जाता है। जिस व्यक्ति के हाथ में किसी भी भवन इमारत की निर्माण के लिए ठेकेदारी सौंपी जाती है। उस व्यक्ति को कांटेक्ट से संबंधित सभी जिम्मेदारी निभानी भी आनी चाहिए। अगर वह इन जिम्मेदारियों पर पूरी तरह खरा नहीं उतरा तो ठेकेदारी के पद से उसको हटा दिया जाता है। 

दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यही बताने वाले हैं कि अगर आप एक ठेकेदार बनना चाहते हो तो ठेकेदार किस तरह से बना जाता है, ठेकेदार बनने के लिए क्या-क्या योग्यता क्या क्या आवश्यक गुण होना जरूरी है। इसके अलावा लाइसेंस और उसकी कमाई होती है। इन सभी के बारे में आपको बताने वाले हैं, इसीलिए आप ठेकेदार बनने के इच्छुक हैं तो ध्यान पूर्वक इस पोस्ट को पढ़ें ताकि आपको इन सभी के बारे में जानकारी बखूबी आ जाए

ठेकेदार कौन होते हैं?

ठेकेदार अर्थात कांट्रेक्टर वह व्यक्ति या फिर फर्म होता है जो किसी भी कंस्ट्रक्शन कार्य को करने के लिए सामग्री और मजदूर प्रदान करने का एक कांटेक्ट करता है। भारत में अगर सरकारी ठेकेदार कोई व्यक्ति बनना चाहता है तो उसके लिए लाइसेंस होना बेहद जरूरी है। प्राइवेट छोटी ठेकेदारी करने के लिए ऐसी विशेष कोई शैक्षणिक योगिता का होना जरूरी नहीं है।

लेकिन सरकारी और एक प्रोफेशनल ठेकेदार अगर बनना है तो उसके लिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है। अपने पुराने किए गए कार्यों के द्वारा अनुभव से भी ठेकेदार बना जा सकता है। किसी बड़े कांटेक्ट के नीचे काम करके कोई भी व्यक्ति प्राइवेट ठेकेदारी आसानी से कर सकता है और स्वतंत्र रूप से किसी भी कंस्ट्रक्शन कार्य में वह ठेका ले सकता है।

बिना पैसे के ठेकेदार बने

जब किसी के कार्य को आप पूर्ण रुप से लगातार करते जाते हैं तो उसको आसानी से सीखा जा सकता है। और समय के साथ में उस कार्य का अनुभव हो जाता है। इसीलिए अनुभव के सामने किसी भी लिखित रूप में प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं पड़ती जीवन में प्रमाण पत्र की उपलब्धियों से बड़ी सबसे बड़ी उपलब्धि अनुभव की होती है। और उसी को ही योग्य माना जाता है क्योंकि बुरे समय में इंसान अपने अनुभव और सूझबूझ से सही गलत को देख लेता है।

अगर आप बिना पूंजी लगाए एक ठेकेदार बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको शुरुआत अपने काम की बहुत निम्न स्तर से करनी पड़ेगी। निम्न स्तर का मतलब यह है कि आपको कुछ दिन लेबर मेट के रूप में काम करना होगा। उसमें आपको कुछ सालों का अनुभव लेने के बाद में आप छोटे-छोटे कांटेक्ट लेकर जैसे नाली, फुटपाथ, पानी की टंकी आदि से अपने अनुभव को और मजबूत करके आगे बढ़ सकते हैं।

इस तरह धीरे-धीरे छोटे छोटे काम होते ही आप बड़े कामों की तरफ बढ़ जाएंगे। इस तरह से बिना पैसे के आप ठेकेदारी को सीख सकते हैं।

ठेकेदार के प्रकार

देखा जाए तो हमारे देश में मुख्य रूप से तीन प्रकार के ठेकेदार आपको मिल सकते हैं। वैसे छोटे-छोटे कामों के लिए आज के समय में लोग अपने अनुभव के आधार पर भी ठेकेदारी कर लेते हैं लेकिन प्रमुख रूप से तो तीन प्रकार के ठेकेदारों को इस कैटेगरी में शामिल किया गया है आइये जानते हैं..

1.भवन या सिविल ठेकेदार

2. विद्युत ठेकेदार

3. मैकेनिकल ठेकेदार

वैसे आप सभी नाम के आधार पर समझ ही गए होंगे कि कौन से ठेकेदार को किस कैटेगरी में आप शामिल कर सकते हो ठेकेदार मुख्य रूप से भवन निर्माण के कार्य सिविल वर्क किसी भी तरीके को कर लेते हैं। सिविल कार्यों के सहित सभी निर्माण कार्य जैसे पुल, सड़क, फ्लाईओवर, रिटेनिंग वॉल जैसे अनेक कार्यों को कर लेते हैं।

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मुख्य रूप से बिल्डिंग और रियल स्टेट के कार्यों पर ठेकेदार लोग ध्यान दें लेते हैं। और आजकल विद्युत ठेकेदार सिविल ठेकेदारों के साथ में अच्छे से मिलकर काम कर रहे हैं क्योंकि बिजली के कामों के साथ निर्माण के काम की भी बहुत ज्यादा मांग बढ़ती जा रही है।

ठेकेदार बनने के लिए विशेष गुण

अगर आप एक ठेकेदार बनना चाहते हैं उसके लिए आपके अंदर कुछ विशेष क्वालिटी का होना बेहद जरूरी है तो ही आप एक सफल ठेकेदार बन सकते हैं।

सबसे पहले ठेकेदार बनने वाले व्यक्ति के अंदर तकनीकी क्षमता का होना बहुत जरूरी है।

ठेकेदार के अंदर संबंधित काम करने को लेकर पूरी क्षमता होनी चाहिए।

दूसरे लोगों की पहचान सही ढंग से करनी आनी चाहिए।

कंस्ट्रक्शन के काम के लिए बजट समय के अनुसार पूरा काम करना और निर्माण स्वास्थ्य सुरक्षा कानून इन सभी की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए।

किसी भी समस्या को सफलतापूर्वक कार्य करने के लिए एक रचनात्मक नजरिया भी होना जरूरी है।

कंस्ट्रक्शन के कार्य को पूरी जिम्मेदारी और लगन के साथ निभाने की क्षमता होनी चाहिए।

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी दी है कि ठेकेदार कैसे बनते हैं अगर आप भी ठेकेदार बनना चाहते हैं उसके लिए आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। आपको सभी जानकारियां मिल जाएगी। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी जानकारी दी है वह आपको सभी पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। और यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...