Education Loan कैसे ले? How to apply education loan 2022?

अच्छे स्कूल, अच्छे कॉलेज और अच्छे एजुकेशन इंस्टिट्यूट me पढ़ना प्रत्येक बच्चे का एक सपना होता है परंतु पैसों की कमी की वजह से कई सारे बच्चे निराश हो जाते हैं क्योंकि एक रिपोर्ट के माध्यम से पढ़ाई का खर्च सालाना 18 फीसदी की दर से बढ़ रहा है ऐसे में यदि आज के वक्त में चीज़ ₹3,00,000 है।

तो वह बढ़कर 15 साल बाद ₹25,00,000 से भी अधिक हो जाएगी महंगाई के इस दौर में बच्चों को पढ़ना कोई काम बात नहीं है आज के समय में कई सारी फाइनेंशियल कंपनियों और बहुत सारे बैंक की मदद से आप एजुकेशन लोन ले सकते हैं और आप अपने अध्ययन कार्य की शुरुआत कर सकते हैं।

ज्यादातर पर लोगों को यह परेशानी आती है एजुकेशन लोन कैंसल लें और इसके लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट्स लगाने होते हैं और कितने दिनों में रिस्पांस आता है इससे जुड़ी सभी जानकारी आप सभी को आज हमारे इस आर्टिकल में मिल जाएगा हमारे इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Education loan के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

How to apply education loan

ज्यादातर Education Loan हायर स्टेज जैसे – CB. Comma, bachelor of engg:/ tech, BMS /BBA/ BBS, LL. B, MBBS, IIM 5 years Integrated mgmt. programmer, MMA आदि अन्य डिग्रियों के लिए लिया जाता है इस लोन को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई कर सकते है एजुकेशन लोन ऑफलाइन अपने निकटतम बैंक के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं लोन को लेने से पहले आपके पास जरूरी दस्तावेज और बैंक के अनुसार निर्धारित मापदंड होना चाहिए जिसका विवरण इस प्रकार नीचे दिया गया है-

  • आधार कार्ड
  • Institute Admission letter
  • पैन कार्ड
  • Fee structure
  • Age proof
  • 10th, 12th , graduate marks sheet
  • Income tax
  • Return (ITR)
  • Bank account statement
  • Family income certificate
  • Salary slip

बैंक अपने रोल और शर्तों के माध्यम से अन्य डॉक्यूमेंट को भी मांग सकती है।

Edibility = Education Loan को लेने के लिए बैंक के माध्यम से निर्धारित मापदंड नियम इस प्रकार है आवेदन भारत का नागरिक होना अनिवार्य है पी आर बी आई के माध्यम से एजुकेशन लोन को लेने के लिए आयु निर्धारित नहीं की गयी है तो कोई भी छात्र इस लोन को बैंक से ले सकता है आपके पास पहचान पत्र सरकार के माध्यम से Approved दस्तावेज होना अनिवार्य है।

जैसा आपका आधार कार्ड वोटर आईडी और पासवर्ड साइज फोटो माता पिता के पास इनकम सोर्स होना चाहिए लोन की अधिकतम राशि लेने के लिए आपके पास एक लाइटर भी होना चाहिए और बैंक आपसे सिक्योरिटी भी मांग सकता है भारत या विदेश में किसी भी वैध संस्था से मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन तय हो चुका हो आवेदक को दसवीं और बारहवीं परीक्षा के पास करना भी जरूरी होता है।

Also Read: B.tech बीटेक कितने साल का होता है?

Education Loan कितने तक मिल सकता है?

Education Loan की राशि आप की पढ़ाई के डॉक्यूमेंट और आपकी रिक्वायरमेंट पर निर्भर करती है आप को 50,000 से लेकर 4,00,000 तक का स्टूडेंट लोन सरलता से मिल सकता है जो आप बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं यदि आप दसवीं standard मतलब की दसवी के हिसाब से लोन लेना चाहते है।

तो आपको 50,000 से 1,50,000 तक का लोन मिल सकता है इसके बिना यदि आपको 4,00,000 से अधिक लोन की जरूरत है तो आपको डैड पर्सन यानी की गारंटी की जरूरत पड़ेगी Education Loan आपको मैक्सिमम 1,00,00,000 तक मिल सकते हैं यह तब आपके डॉक्यूमेंट सम्पत्ति कारोबार पर निर्भर करता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि एजुकेशन लोन कैसे मिलता है और एजुकेशन लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें तथा एजुकेशन लोन कितने तक मिल सकता है? उम्मीद है हमारी इस पोस्ट से आपको एजुकेशन लोन लेने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...