How to change facebook password? फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदले?

फेसबुक प्राइवेसी की अगर बात करें तो उसके पासवर्ड का याद रहना बहुत जरूरी है। अगर आपको फेसबुक के पासवर्ड याद नहीं है या फिर आपका पासवर्ड किसी ने हैक कर लिया है तो ऐसी स्थिति में आप क्या करोगे एक ही ऑप्शन रहेगा कि आप अपना पासवर्ड चेंज कर ले, लेकिन अगर आपको पासवर्ड चेंज करना नहीं आता तो यह आपके लिए बहुत परेशानी वाली बात हो जाएगी। आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा यह बताने जा रहे हैं कि अगर फेसबुक का पासवर्ड किसी कारणवश आप भूल जाओ तो उस स्थिति में आप किस तरह से फेसबुक पासवर्ड बदल सकते हो, आइए जानते हैं इस पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से…

How to change facebook password? फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदले?

फेसबुक पासवर्ड क्या है?

फेसबुक आज सोशल मीडिया का ऐसा प्लेटफॉर्म है। जो की सबसे अधिक प्रयोग में ली जाने वाली डिजिटल वेबसाइट के रूप में है। आज संपूर्ण विश्व के सभी लोग फेसबुक को उपयोग में ले रहे हैं। फेसबुक के द्वारा अपने फ्रेंड्स, रिलेटिव्स अपने घर परिवार के सभी लोगों से जुड़े रहने का एक बेहतरीन विकल्प है। कई बार ऐसा होता है कि आप फेसबुक अकाउंट को उपयोग में नहीं ले रहे आप की जगह उस अकाउंट को कोई और ही उपयोग में ले रहा है  ऐसे में तुरंत आप अपना फेसबुक पासवर्ड बदल सकते हैं। फेसबुक में फेसबुक पासवर्ड एक चाबी की तरह काम करता है।

अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है तो आप फेसबुक अकाउंट नहीं चला सकते हैं। फेसबुक का पासवर्ड चेंज करने के लिए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इन दोनों के बिना आप अपने फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड को चेंज नहीं कर सकते हो। Also Read: Operating system क्या है? इसकी पूरी जानकारी

फेसबुक पासवर्ड कैसे चेंज करें

अगर आप अपना फेसबुक पासवर्ड भूल गए हो तो उसको आप अपने फेसबुक या वेब ब्राउज़र के द्वारा बदल सकते हैं कुछ समय में ही आप अपनी फेसबुक के पासवर्ड को बदलकर उसको सेव कर सकते हैं। इससे आपका अकाउंट हैक होने का खतरा भी नहीं रहता है। आइए जानते हैं फेसबुक पासवर्ड कैसे बदलते हैं..

फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करना

सबसे पहले आपको अपने फेसबुक अकाउंट को या वेब ब्राउज़र में facebook.com को ओपन करना होगा उसके बाद उसमें अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर उसको लॉगइन करना होगा।

 3लाइन या menu ऑप्शन पर क्लिक

उसके बाद आपकी स्क्रीन पर 3 लाइनें या मेनू का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।

सेटिंग पर करें क्लिक

जैसे ही आप फेसबुक के मैन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वहां आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उन में से आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अकाउंट सेटिंग पर करें क्लिक

अब आपको अकाउंट सेटिंग का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा वहां आपको सिक्योरिटी एंड लॉगिन के ऑप्शन का चयन करना होगा।

चेंज पासवर्ड

फिर आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा उसमें आपको चेंज पासवर्ड के ऑप्शन का चयन करके उस पर क्लिक कर रहा होगा।

New password 

अब आप फेसबुक अकाउंट मैं पासवर्ड चेंज के ऑप्शन पर पहुंचते हैं तो आपके सामने पासवर्ड बदलने की भी तीन ऑप्शन दिखाई देते हैं उसमें current password, new passwordऔर Retype new password

इसमें आपको करंट पासवर्ड में आपका जो प्रजेंट का पासवर्ड है उसको टाइप करना है उसके बाद में न्यू पासवर्ड में आपको जो आप नया पासवर्ड बनाना चाहते हैं जो आसानी से आपको याद रह जाए उसको बनाए उसके बाद में आप रिटाइट न्यू पासवर्ड के ऑप्शन पर जाकर वापस से अपना न्यू पासवर्ड डालें।

Save change

इन सब को भरने के बाद आपके सेव चेंज का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। अब आपका पासवर्ड चेंज हो जाएगा। उसके बाद वापस आप अपनी होम स्क्रीन पर आइए और फॉरगेट पासवर्ड के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए वहां आप अपना नया पासवर्ड डाल सकते हैं। इन सभी कार्य के लिए आपका फेसबुक अकाउंट मोबाइल नंबर से या आपकी मेल आईडी से  कनेक्ट होना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नया पासवर्ड डालने के बाद में वेरिफिकेशन कोड आपके मोबाइल नंबर या जीमेल आईडी पर आता है।

फेसबुक पासवर्ड कब व क्यों करें चेंज

फेसबुक पासवर्ड को कुछ परिस्थितियां ऐसी आ जाती है उनमें बदलना बहुत जरूरी होता है। वैसे अगर कुछ समय के बाद में अगर फेसबुक पासवर्ड को बदल दें तो शायद आपके लिए ही अच्छा होगा।

सबसे पहले आपको अपना पासवर्ड अगर किसी कारणवश आपका पासवर्ड कोई हैक कर ले या आप भूल जाओ या फिर कोई अन्य व्यक्ति चुरा ले तो ऐसे में आपके अकाउंट का उपयोग वह व्यक्ति किसी भी गलत तरीके से कर सकता है ऐसी स्थिति में आपको अपना पासवर्ड बदल लेना जरूरी है।

कई बार हम अपना फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं। ऐसी स्थिति में फॉरगेट पासवर्ड की मदद से न्यू पासवर्ड बनाने पड़ते हैं।

अगर आपका पासवर्ड छोटा है या फिर ऐसा है जिसको आसानी से कोई भी याद कर ले ऐसी स्थिति में पासवर्ड कोई भी आसानी से चोरी कर सकता है या फिर हैक कर सकता है। इन सभी से बचने के लिए आपको ऐसे पासवर्ड का चुनाव करना होगा। जो जल्दी से किसी को याद ना हो और ना ही हैक होने का डर हो।

आज बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो सोशल मीडिया या किसी भी वेबसाइट पर एक ही पासवर्ड को प्रयोग में लेते हैं। ऐसी स्थिति में भी आपका पासवर्ड हैक होने चोरी होने का डर बना रहता है। ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए हर वेबसाइट पर अलग पासवर्ड लगाना सही होता है।

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट में फेसबुक का पासवर्ड कैसे बनाते हैं उसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत हेल्पफुल रही होगी। अगर यह जानकारी पसंद आए तो हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर आप कमेंट करके बता सकते है।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!