How to check passport status पासपोर्ट स्टेटस कैसे चेक करें

आप सभी पासपोर्ट के बारे में तो जानते ही होंगे क्योंकि जब भी कहीं बाहर विदेश यात्रा पर कोई जाता है तो उसके लिए पासपोर्ट वीजा बहुत जरूरी होता है। अब सवाल आता है कि पासपोर्ट के विषय में तो सब जानते हैं लेकिन पासपोर्ट का जो स्टेटस है उसको ऑनलाइन किस तरह से घर बैठे चेक किया जाता है। उसके विषय में शायद लोगों को जानकारी नहीं है। इसीलिए हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पासपोर्ट स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक किया जाता है। इसके विषय में जानकारी देने जा रहे हैं..

आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर घर बैठे किस तरह से ऑनलाइन पासपोर्ट का स्टेटस चेक किया जाता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे साधारण से स्टेप बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन पासपोर्ट का स्टेटस जांच कर सकते हैं। पासपोर्ट एक तरह से भारतीय होने की आपको विदेश में कुछ पहचान दिलाता है।

 पासपोर्ट के द्वारा जब भी आप हवाई यात्रा करते हो तो इसकी हवाई यात्रा के दौरान जरूरत पड़ती है। इसके पास और भी कई जरूरी कागजात होते हैं जिनकी जरूरत पड़ती है। पासपोर्ट भारतीयों के लिए अथॉरिटी रिकॉर्ड के रूप में होता है जिससे कि कोई भी व्यक्ति इसके द्वारा आराम से हवाई जहाज से यात्रा कर सकते हैं।

पासपोर्ट का काम केवल हवाई यात्रा के लिए नहीं होता है। बल्कि यह उन महत्वपूर्ण कागजातों में शामिल किया जाता है जिन की आवश्यकता आपको यहां पर भी पड़ती है। जैसे आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड और भी इंटरनेशनल यात्रा के लिए जैसे वीजा लगाने के लिए इन सभी में यह भी एक महत्वपूर्ण कागज है।

 वैसे पासपोर्ट बनवाना आसान होता है, लेकिन बहुत बार देखा गया है कि पासपोर्ट का स्टेटस चेक करने में बहुत ही परेशानी करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि पासपोर्ट का ऑनलाइन स्टेटस घर बैठे कैसे चेक किया जाता है, पासपोर्ट क्या होता है, पासपोर्ट से संबंधित जो भी जानकारी है उन सभी के विषय में आपको इस लेख के द्वारा बताने जा रहे हैं, इसीलिए ध्यान पूर्वक इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े..

पासपोर्ट क्या होता है?

पासपोर्ट वह जरूरी दस्तावेज होता है जो कि आप जब भी कभी विदेश यात्रा कर रहे हैं तो यह आपकी आइडेंटिफिकेशन के रूप में काम आता है अर्थात भारत की नागरिकता होने का यह प्रमाण विदेश में देता है। इसके अलावा भारत में जो जरूरी कागजात है, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र उनमें से पासपोर्ट भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में माना जाता है।

पासपोर्ट बनाना बहुत आसान होता है। इसको आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। पासपोर्ट बनवाने में तो कोई परेशानी किसी को नहीं होती है लेकिन इसका स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको कुछ नंबर की आवश्यकता होती है जो कि आपके पास में होने जरूर चाहिए

  • सबसे पहले आपके पास पासपोर्ट की फाइल का नंबर जो कि 15 अंक का होता है जो आपको पासपोर्ट एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद में दिया जाता है।
  • आपके पास आप की डेट ऑफ बर्थ कि सही डिटेल होनी जरूरी है।
  • इसके बाद आप आसानी से पासपोर्ट स्टेटस ऑनलाइन  चेक कर सकते हैं

पासपोर्ट स्टेटस चेक ऑनलाइन

सबसे पहले तो आपको बताना चाहेंगे कि पासपोर्ट स्टेटस चेक करने के लिए आप पासपोर्ट को ऑनलाइन ट्रैक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएसपी पोर्टल आई आई या फिर भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां आपको ट्रेक योर एप्लीकेशन स्टेटस के ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद आपके सामने पासपोर्ट से जुड़ी हुई जो भी इंफॉर्मेशन है, वह पेज खुल जाएगा। पेज में जो भी आपको पासपोर्ट से जुड़ी हुई जानकारियां मिलती है। उनको आप किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं। पासपोर्ट स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के स्टेप निम्न है

  • सबसे पहले आपको भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पासपोर्ट को ओपन करना और वहां पर आपको track your application status के ऑप्शन को ओपन करना होगा।
  • यहां आपको drop down menu से बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे। उन में से आपको पासपोर्ट का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
  • फिर आपको नीचे एक ऑप्शन में फाइल का नंबर डेट ऑफ बर्थ भरनी होगी इस फॉर्मेट में जानकारी मांगी जाए उसके अनुसार ही भरे और फिर ट्रैक स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां आपको एप्लीकेशन का करंट स्टेटस क्या है वो दिख जाएगा।

पासपोर्ट स्टेटस ऑफ़लाइन चेक

पासपोर्ट स्टेटस ऑफ लाइन चेक करने के तरीके निम्न प्रकार से है..

1.National call centre पर ट्रैक करें

आपको पासपोर्ट के बारे में ऑफलाइन तरीके से जानकारी लेनी है तो आप नेशनल कॉल सेंटर से पता कर सकते हैं। कॉल सेंटर के नंबर आपके पास में टोल फ्री होंगे जो कि आपको भारत सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएंगे। इस तरह से आप पता लगा सकते हो। इसके अलावा आईवीआर के द्वारा भी पासपोर्ट के स्टेटस के बारे में आप पता कर सकते हो।

 इसमें आपको आपके फाइल नंबर को बताना होगा और कुछ और तरीके हैं जैसे कस्टमर केयर से कॉल करके आप पता कर सकते हो वह आपसे कुछ जानकारी लेंगे जैसे आपका date of birth, आधार कार्ड नंबर इन सभी की इंफॉर्मेशन देने के बाद में आपको पासपोर्ट स्टेटस के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

2.SMS के माध्यम से

आपको पासपोर्ट की स्थिति के बारे में अपडेट जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जो आपने पासपोर्ट में दिए हैं। उनसे एक sms आप को STATUS FILE NUMBER to 9704100100 पर भेजना होगा। इस तरह से आपको s.m.s. के द्वारा भी पासपोर्ट स्टेटस की जानकारी मिल जाएगी।

3 Through help desk

अगर आप पासपोर्ट का स्टेटस जानना चाहते हैं तो भारत सरकार की हेल्प डेस्क की मदद से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वैसे आपको पहले ही हमने कई तरीके बता दिए हैं। उनमें से आपका काम आसानी से हो जाएगा। लेकिन आप पासपोर्ट सेवा केंद्र की हेल्प डेस्क बनी हुई होती है। उसमें से आपको पासपोर्ट के बारे में जो भी जानकारी चाहिए वह मिल जाएगी। इसके अलावा पीएसके को मेल करने के बाद भी आप पासपोर्ट के स्टेटस के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

Conclusion

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको “पासपोर्ट स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें” इसके विषय में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में आपको दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की इंफॉर्मेशन से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...