How to check your own Number? अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

किसी का मोबाइल नंबर कैसे पता करें? पिछले कुछ वर्षों में भारत के टेलिकॉम सेक्टर ने काफी अच्छी रफ्तार पकड़ी है बीएसएनएल जैसे सरकारी कंपनियों के साथ जिओ एयरटेल और Vi (वोडाफ़ोन +आइडिया) जैसी कंपनियां काफी अच्छी सेल्स जेनरेट कर रही है ।

बहुत सारे लोग आज भी सालों पहले खरीदी हुई बीएसएनएल की सिम का उपयोग कर रहे हैं तो बहुत से लोग इंटरनेट और नए सुविधा के बेहतरीन उपयोग के लिए नई कंपनियों में शिफ्ट करते रहते हैं इसी कारण से वह अपना नंबर बदलते रहते हैं यहाँ आप मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे पता करें कि विषय में जान सकते हैं।

अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

नए सिम का नंबर याद रखना थोड़ा मुश्किल होता तो है ऐसे में यदि आप कभी अपने सिम का नंबर भूल जाए तो क्या होगा? तो घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि आप सरलता से इंटरनेट और बिना इंटरनेट के अपने सिम का नंबर जान सकते हैं।

यदि आप नहीं जानते कि अपना या किसी अन्य व्यक्ति की सिम का मोबाइल नंबर कैसे पता करते हैं तो यह हमारी पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होगी आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको उन सभी तरीकों के विषय में बताया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपना मोबाइल नंबर बता कर सकते हैं।

USSD Code से अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

USSD कोड मोबाइल नंबर बता लगाने का सबसे बेहतर तरीका होता है यह तेज भी होता है और इसमें आपको इंटरनेट या फिर किसी प्रकार की कोई बैलेंस की आवश्यकता भी नहीं पड़ती सभी कंपनियों नंबर देखने के लिए USSD Code की सुविधा प्रदान करती है।

सिर्फ आपको यह USSD Code नंबर पता होना चाहिए जो आपकी कंपनी नंबर बताने के लिए उपलब्ध कराती है नीचे हमने सभी कंपनियों के व यूएसएसडी कोड दिए हैं इन का उपयोग करके आप अपना नंबर चेक कर सकते हैं।

बीएसएनएल          *222#

एयरटेल         *121*1#

जिओ                *1#

वी ( वोडाफ़ोन+आइडिया) *199#

My Jio app से अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

दोस्तों यदि आपके पास जिओ का सिम है और आप अपने जीओ सिम का नंबर चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको माईजियो ऐप पर जाना है और जियोफोन में अपडेट होने के पश्चात् भी यह अपडेट हो जायेगा माइ जिओ ऐप चालू लगभग सभी सभी जगहों पर उपयोगी होता है।

जो जिओ के सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं जिओ के अन्य ऐप्स जैसे – करे जिओ टीवी, जियोसावन और जइयो cinema का एक्सेस को भी  मासिक शुरुआत इसके मायजियो ऐप से अपना मोबाइल नंबर चेक करने के लिए जल्दी से करें –

  1. सबसे पहले फ़ोन में प्ले स्टोर ओपन करें ।
  2. खोज वैकल्पिक के द्वारा माइ जिओ ऐप खोंजे।
  3. आपके सामने पहली बार डाउनलोड की गई मूवी से डाउनलोड करें।
  4. आपके फ़ोन में अपडेट होने पर लॉग इन करें ।
  5. आवेदन में प्रवेश होने के बाद के वैकल्पिक पर क्लिक करें।
  6. आपको अब खत्म होने का नाम और नंबर आ गया है।

एयरटेल फ़ैक्स एप से अपना मोबाइल नंबर कैसे जानें?

यदि आप एयरटेल ग्राहक है और आप चाहते हैं तो आप एयरटेल अपने थैंक्स (एयरटेल थैंक्स) कैमरा से अपना मोबाइल नंबर बता कर सकते हैं एयरटेल थैंक्स एनटाइटेलमेंट कंपनी एयरटेल के माध्यम से ग्राहकों को पेशकश करने वाला किट होता है।

प्ले स्टोर पर अवेलेबल है इस कैमरा के जरिए से आप अपना मोबाइल नंबर बता कर सकते हैं वीडियो और ऑडियो का भी लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि कैसे आप अपना मोबाइल नंबर बता कर सकते हैं? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो उससे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...