How to connect mobile phone to LED TV?मोबाइल फोन को LED tv से कैसे कनेक्ट करे?

आज हर किसी के घर में स्मार्ट tv, LED tv होते ही है तो कभी-कभी मन में ख्याल आता है कि क्यों ना एंड्राइड मोबाइल के द्वारा LED tv को कनेक्ट करके बड़ी स्क्रीन पर फोटो और वीडियोस को देखा जाए। इसके अलावा भी music, songs, video songs,LED game आदि खेलने का मन करता है। आज बहुत से लोगों को तो इसके बारे में जानकारी नहीं है कि एलईडी टीवी को हम अपने मोबाइल फोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं और सभी प्रकार की मूवी, वीडियो, ऑडियो सॉन्ग game सब का आनंद हम घर बैठे ले सकते हैं।

आप सब जानते हैं कि एंड्रॉयड फोन स्मार्टफोन की डिस्प्ले बहुत छोटी होती है। जिसकी वजह से वीडियो और गेम को मोबाइल में खेलने में मजा बिल्कुल नहीं आता है। अगर वही वीडियो और गेम हम बड़े स्क्रीन पर देखें तो आप समझ सकते हो कि उसका मजा दोगुना हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आप भी घर बैठे अपने एलइडी टीवी स्मार्ट टीवी में अपने एंड्राइड मोबाइल फोन के द्वारा कनेक्ट करके बड़ी स्क्रीन पर सभी चीज का आनंद ले पाए तो आज हम इस पोस्ट में आपको इसके विषय में जानकारी देंगे।

एंड्राइड मोबाइल फोन को एलईडी टीवी से कनेक्ट करना बहुत आसान होता है। सिर्फ आपको इसके बारे में इतनी सी जानकारी पता होना चाहिए कि इसको किस तरीके से कनेक्ट करते हैं, क्योंकि यह दोनों चीजें शायद सभी के घरों में उपलब्ध होती है। सिर्फ इनको कनेक्ट करना हर किसी को नहीं आता है। तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरीके से स्मार्ट एलईडी टीवी को एंड्रॉयड फोन से कनेक्ट किया जाता है। इसके लिए क्या करना पड़ता है, इससे जुड़ी हुई सभी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं…

How to connect mobile phone to LED TV?मोबाइल फोन को LED tv से कैसे कनेक्ट करे?

किस तरह से करते हैं कनेक्ट LED tv को

सबसे पहले आपको अपना एलईडी टीवी अगर मोबाइल फोन से कनेक्ट करना चाहते हो तो सबसे पहले यह देखना होगा कि आपका जो टीवी है वह स्मार्ट है या नॉन स्मार्ट है। क्योंकि अगर आपके पास में स्मार्ट एलइडी टीवी है तो आप एंड्रॉयड मोबाइल एलइडी टीवी बिना किसी wire के वाईफाई से इस को कनेक्ट कर सकते हैं। Also Read: लैपटॉप में मूवी कैसे डाउनलोड करते हैं? how to download movie in laptop

लेकिन अगर आपके पास में non smart LED tv है, तो आपको अपने एंड्राइड मोबाइल से एलईडी टीवी को कनेक्ट करने के लिए केवल wire का इस्तेमाल ही करना ही पड़ेगा। अर्थात स्मार्ट एलइडी टीवी और नॉन स्मार्ट एलईडी टीवी को एंड्राइड मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए दोनों के तरीके अलग-अलग प्रकार के होते हैं आइये जानते हैं..

1.USB केबल के द्वारा

USB केबल के द्वारा नॉन स्मार्ट एलइडी टीवी को कनेक्ट किया जा सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर USB डिबगिंग को इनेबल करना होगा।

इसके बाद आपको अपने टीवी को ऑन करके USB के एक सिरे को अपने मोबाइल फोन से और दूसरे सिरे को एलईडी टीवी से लगाना होगा। कुछ लोग अपने मोबाइल में uSB डबिंग को ऑन कर देते हैं। उसके बावजूद वह कनेक्ट नहीं हो पाता है। इसके लिए फाइल ट्रांसफर के ऑप्शन को भी सेलेक्ट करके उसको ऑन कर सकते हैं।

इसके बाद में आपको टीवी में एग्जिट के बटन को दबाना होगा और उसके मैन्यू में जाकर uSB केबल को सेलेक्ट करना होगा। पांच से 10 सेकंड का समय लोडिंग होने में लगता है। उसके बाद मोबाइल फोन में चल रही सभी चीजें आपकी टीवी स्क्रीन पर बहुत आसानी से दिखने लग जाएगी।

2.wifi नेटवर्क के साथ

सभी स्मार्ट टीवी में वाईफाई का ऑप्शन जरूर दिया जाता है। अगर आपका टीवी यूएसबी से कनेक्ट नहीं हो रहा है तो आप वाईफाई का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए किसी wire की आवश्यकता नहीं पड़ती है। केवल आपको अपने मोबाइल का वाईफाई ऑन करना पड़ता है। वाईफाई से किस तरह से कनेक्ट किया जाता है, आइए जानते हैं

सबसे पहले आपको अपना स्मार्ट टीवी ऑन करके के रिमोट बटन से एग्जिट का बटन दबाना होगा। आपके सामने एक सीट आएगी, उसको ओके करना होगा।

अब आप अपने टीवी के एंड्राइड सिस्टम में जाए। वहां पर राइट के बटन को प्रेस करें और उसकी सेटिंग में जाने के बाद में वायरलेस डिस्प्ले का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उसको सेलेक्ट करना होगा।

अगर आपके मोबाइल फोन में बैलेंस डिस्प्ले का भी ऑप्शन नहीं है तो आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में वाईफाई में जाकर वाईफाई से भी डायरेक्ट इसको कनेक्ट कर सकते हैं, क्योंकि यह ऑप्शन मोबाइल में होता ही है।

अगर आपका स्मार्ट टीवी मोबाइल फोन के वाईफाई से भी डायरेक्ट कनेक्ट नहीं हो रहा है तो आप हॉटस्पॉट से उसको ऑन करके कनेक्ट कर सकते हैं।

सभी प्रकार के स्मार्ट एलइडी टीवी और स्मार्ट मोबाइल में यह तीन प्रकार के ऑप्शन होते ही है, जिससे आप अपने टीवी को मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हो। 

इन सबको कनेक्ट करने के लिए आपको इसमे 10 से 15 सेकंड का समय लगता है। उसके बाद आप अपने मोबाइल की सभी चीजें टीवी में आसानी से देख पाओगे।

3.HDMI केबल के साथ

आप अपने LED स्मार्ट TV व नॉर्मल टीवी को HDMI केबल के साथ में भी कनेक्ट कर सकते हो। ये HDMI केबल आपको tv के साथ ही मिलता है। अगर नही आया तो आप इसको अलग से मार्केट या ऑनलाइन खरीद कर उपयोग में ले सकते है।

4.BLuetooth के साथ

भी प्रकार के स्मार्ट एलईडी में ब्लूटूथ का ऑप्शन जरूर आता है, लेकिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है या फिर वह कनेक्ट नहीं कर पाते हैं। लेकिन जैसे मोबाइल से हम ब्लूटूथ के द्वारा किसी भी तरह की फाइल शेयरिंग करते हैं। वैसे ही आप अपने टीवी को मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं।

5. Anycast Device के साथ भी

Anycast एक छोटा सा वाईफाई का डिवाइस होता है। जो पेनड्राइव की तरह दिखाई देता है। इसको आपको चाहे टीवीएस टीवी या फिर नोन स्मार्ट टीवी अगर उन्हें एचडीएमआई पोर्ट दिया हुआ है तो इसकी मदद से आप मोबाइल से टीवी को कनेक्ट करके चला सकते हो। डिवाइस में नॉर्मल टीवी में भी वाई-फाई की सुविधा मिल जाती है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा How to connect mobile phone to LED TV? इसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं, और यह जानकारी अगर पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...