How to create email id ईमेल आईडी कैसे बनाते है

ईमेल आईडी का उपयोग ईमेल अकाउंट के लिए एक विशिष्ट पहचान के रूप में होता है तो क्या आप ईमेल आईडी बनाना जानते हैं। अगर नहीं जानते तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “ईमेल आईडी कैसे बनाई जाती है।” इसके बारे में ही आज विस्तार पूर्वक चर्चा इस पोस्ट के माध्यम से करेंगे। ताकि आपको ईमेल आईडी के बारे में जानकारी मिल जाए….

ईमेल आईडी एक तरह से ईमेल अकाउंट के लिए एक विशिष्ट पहचान के रूप में जानी जाती है। इसका उपयोग इंटरनेट पर ईमेल के द्वारा संदेश भेजने के लिए और प्राप्त करने के लिए दोनों ही प्रकार से किया जाता है।

ईमेल के द्वारा किसी भी मैसेज को सक्सेसफुल भेजने के लिए sender और recipient दोनों के लिए एक एड्रेस की आवश्यकता होती है तो उसी को ही जीमेल अकाउंट या ईमेल अकाउंट कहा जाता है। अगर आपको नहीं जानकारी है तो हम आपको बताएंगे कि ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं। इसके पूरे प्रोसेस के विषय में जानकारी देंगे

आज के समय में गूगल पर हर कोई ईमेल आईडी बनाता ही है। क्योंकि ईमेल आईडी बनाने के बहुत से फायदे हैं अगर आपका ईमेल अकाउंट नहीं है तो आपको ईमेल अकाउंट तो अपने फोन के लिए बनाना ही होगा। इसके अलावा हर जगह आजकल ईमेल आईडी की मांग की जाती है।

 आज इस आर्टिकल के द्वारा ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं जीमेल आईडी किस तरह से बनाई जाती है। इसके विषय में बताएंगे। क्योंकि आज के समय में कम्युनिकेशन के बहुत से माध्यम है। जिनमें किसी भी प्रोफेशनल कार्य के लिए आपको ईमेल आईडी की मांग कर ली जाती है। क्योंकि यह लोग आपसे संपर्क ईमेल के द्वारा ही करते हैं।

तो आइए जानते हैं कि ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं ईमेल अकाउंट बनाने के लिए क्या-क्या जानकारियों का होना जरूरी है और इसका उपयोग कहां कैसे किया जाता है।

 इन सभी के विषय में जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे ताकि किसी तरह का संदेह आपके दिमाग में ना रहे और आपको सही ढंग से पूरी जानकारी भी मिल सके तो आइए जानते हैं….

ईमेल आईडी क्या होती है

सबसे पहले तो आपको ईमेल अकाउंट बनाने से पहले यह जानना होगा कि आखिर यह ईमेल आईडी क्या होती है तो आपको बता दें कि ईमेल आईडी आज एक हर आम आदमी की विशिष्ट पहचान के रूप में जानी जाती है। 

जैसे जरूरी डाक्यूमेंट्स आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य जो भी जरूरी कागजात होते हैं। उसी तरह से हर जगह ईमेल आईडी की भी मांग की जाती है।

 आप चाहे किसी भी तरह का कोई सरकारी काम करो या व्यवसाय काम करो या प्राइवेट किसी भी तरह का कोई भी काम करो। वहां आपसे आपकी ईमेल आईडी मांगी जाएगी क्योंकि ईमेल आईडी के द्वारा किसी भी कार्य की जानकारी आपको आसानी से मिल जाती है। ई-मेल में संदेश भेजने का और प्राप्त करने का कार्य ही होता है।

आपको कोई भी सरकारी काम करना हो या फिर बिजनेस से जुड़े हुए किसी भी टाइम से मिलना हो तो आपको उसके लिए ईमेल की आवश्यकता पड़ेगी। किसी ईमेल के द्वारा ही आप संदेश भेजकर कुछ भी इंफॉर्मेशन को भेज सकते हो।

ईमेल अकाउंट कैसे बनाते हैं

गूगल पर अगर आप ईमेल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो उसकी पूरी प्रक्रिया विस्तारपूर्वक समझने के लिए आपको कुछ स्टाफ को फॉलो करना होगा। तभी आप समझ पाएंगे कि जीमेल अकाउंट किस तरह से बनाया जाता है। आइए जानते हैं…

Create your गूगल अकाउंट क्लिक करें

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में यह फोन में वेब ब्राउजर ओपन करना होगा। उसमें क्रिएट योर गूगल अकाउंट लिखकर सर्च करना हो जैसे ही आप सर्च करेंगे तो सबसे पहले आपकी स्क्रीन पर ऊपर आएगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा।

अपना पूरा नाम भरे

जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं वहां आप तो सबसे पहले आपके नाम के बारे में पूछा जाएगा उसमें दो ऑप्शन आएंगे फर्स्ट नेम और लास्ट नेम।

यहां पर आपको 1st में अपना नाम लिखना है और लास्ट नेम में आपको अपना सरनेम लिखना है।

यूजरनेम बनाएं

सबसे महत्वपूर्ण स्टेप यूजरनेम का होता है। यहां आपको अपना यूजर देख बना कर लिखना होगा। यूजर नेम एकदम यूनिक होना चाहिए। उसको कोई उपयोग में ना लें। अगर वह उपयोग में लिया गया होगा तो गूगल खुद ही आपको मना कर देगा। उसके बाद आपको यूजरनेम के पीछे @gmail. com लिखना होगा।

यूनिक पासवर्ड सेट करें

अब आपको एक यूनिक पासवर्ड सेट करना होगा पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जिसको याद करने में आसानी हो और कोई भी उसका अनुमान नहीं लगा सकते हो। और पासवर्ड कम से कम 8 शब्द में होना चाहिए।

जिसको आप अक्षरों में अंकों में या फिर @#&$ जैसे बड़ों का उपयोग करके भी लिख सकते हो। पासवर्ड डालने के बाद में आपको कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इससे आपकी आईडी सेफ रहती है। अब आपको नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

मोबाइल नंबर दर्ज करें

अब आपको नीचे फोन नंबर का ऑप्शन दिखेगा। उसमें अपना नंबर डालकर नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। वैसे ही आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा। उसमें जो ओटीपी दिया जाएगा। उसको आप को भरना होगा और अपने नंबर को वेरीफाई करना होगा।

DOB और जेंडर सेट करे

अब आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ और जेंडर को भरना होगा क्योंकि यह स्टेप ईमेल अकाउंट बनाने में बहुत जरूरी होता है उसके बाद आपको फिर से नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Privacy and terms को allow करे

अब आपको इस नए पेज में प्राइवेसी एंड टर्म का पेज देखेंगे यहां सभी इंफॉर्मेशन को आप पढ़ सकते हैं जितनी भी नियम और शर्ते हैं उनको पढ़ ले और पेज के लास्ट में आपको i agree लिखा हुआ दिखाई देगा।

 उस पर क्लिक करना होगा। इसका अर्थ यह होता है कि आप गूगल अकाउंट के सभी नियमों और शर्तों को एक्सेप्ट कर लेते हैं इसीलिए आपको i agree पर क्लिक करना होगा।

अब जीमेल एकाउंट यूज में ले

अब आप वापस my account के पेज पर आ जाते हैं। यहां आपको नाम दिखाई देगा। उसके ऊपर दाई साइड कोने में नौ बिंदुओं वाला गूगल ऐप का एक चिन्ह दिखाई देगा। उस पर जैसे ही क्लिक करोगे तो आपको गूगल के सभी ऐप दिखाई देंगे।

उसमें से जीमेल पर क्लिक करें तो आप वहा पहुंच जाएंगे और अपनी जीमेल आईडी को उपयोग में ले सकते हैं। और अपना जीमेल अकाउंट किसी को आप उपयोग या किसी भी कार्य के लिए दे सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को ईमेल अकाउंट कैसे बनाते हैं। उसके विषय में जानकारी प्रदान किया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी जानकारी ईमेल अकाउंट बनाने के बारे में दी गयी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। और आपके लिए यह जानकारी बहुत हेल्पफुल भी होने वाली है।

 हम उम्मीद करते हैं कि आपको दी गई सभी जानकारी अगर अच्छी लगी तो उसको अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और आप हो सके तो कमेंट करके भी बता सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...