जियो फोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाए? How to create Google account in jio phone?

आज के इस बदलते हुए समय में साथ कुछ कार्य करना डिजिटल रूप से लोगों ने प्रारंभ कर दिया है। अगर आपको कोई भी काम की शुरुआत करते हो तो सभी कार्यों के लिए ऑनलाइन ही एक सही ऑप्शन होता है, लेकिन ऑनलाइन काम करने के लिए हमेशा एक गूगल अकाउंट की भी आवश्यकता पड़ती है।आजकल स्कूल की पढ़ाई हो नौकरी हो या फिर कोई भी ऐसा कार्य हो वहां पर सबसे पहले आपसे आपका गूगल अकाउंट मेल आईडी मांगी जाती है। एक तरह से गूगल अकाउंट व्यक्ति की आइडेंटी के रूप में काम आता है।

आपने स्मार्टफोन मोबाइल फोन या कहीं पर भी गूगल के अन्य प्रोडक्ट्स भी जैसे यूट्यूब, प्ले स्टोर, गूगल ड्राइव आदि का उपयोग किया ही होगा। इन सब को ओपन करने के लिए भी गूगल अकाउंट की जरूरत पड़ती है। तभी आप इन सभी गूगल के प्रोडक्ट्स को काम में ले पाओगे। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से जियो फोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है इसके बारे में जानकारी देंगे, आइए जानते हैं..

जियो फोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाए? How to create Google account in jio phone?

Google account जरूरी क्यों है?

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि आज पूरे विश्व में जियो फोन में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई हुई है आज करोड़ों की संख्या में लोग जियो फोन का उपयोग कर रहे हैं। जिओ फोन बहुत छोटा होने के बाद इसमें सारे फीचर्स स्मार्टफोन की तरह होते हैं।

जिओ फोन बहुत छोटा 2.4 इंच की QVGA डिस्प्ले होती है, लेकिन इस फोन के सभी स्मार्ट फीचर्स को अगर आप प्रयोग में लेना चाहते हो तो उसके लिए गूगल अकाउंट जीमेल अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है। जब तक आप अपना जीमेल अकाउंट नहीं बनाओगे तो आप गूगल के किसी भी सर्विस को उपयोग में नहीं ले पाओगे।

गूगल अकाउंट के बिना यूट्यूब के किसी भी वीडियो को ना देखना, ना उसको लाइक करना, ना फिर उस पर कमेंट कर सकते हैं, यहां तक कि आप यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल भी नहीं बना सकते हैं, इन सभी काम के लिए गूगल अकाउंट का होना बहुत जरूरी है।

आज बहुत अधिक संख्या में लोग इस jio के छोटे फोन को प्रयोग में ले रहे हैं, लेकिन सभी लोगों को गूगल अकाउंट बनाना नहीं आता है। इसकी वजह से उनको गूगल की सभी सर्विस को उपयोग में लेने के लिए बहुत परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। इसीलिए आज सभी कार्य के लिए गूगल अकाउंट का होना जरूरी होता है। Also Read: Jio Number Kaise Pata Karen – What is your Jio Mobile Number !

Jio phone में google account बनाना

जियो फोन में गूगल अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है। यह मोबाइल नंबर आपकी जीमेल आईडी बनाने में मदद करता है। क्योंकि जीमेल आईडी के लिए मोबाइल नंबर इसलिए जरूरी होता है, जब आप जीमेल आईडी बनाते हो तो एक वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर का होना जरूरी है। क्योंकि उसमें एक ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए आता है।

जब आपके फोन में आपकी जीमेल आईडी बन गई है तो आपका गूगल अकाउंट ऑटोमेटेकली बन जाता है। अब हम आपको बताते हैं कि जियो फोन में गूगल अकाउंट किस तरह से बनाया जाता है।

सबसे पहले आपको जिओ फोन को ऑन करना होगा उसके बाद जिओ ब्राउज़र को ओपन करना होगा।

उसके बाद आपको Gmail.com ब्राउजर में सर्च करना होगा।

यहां पर आपके सामने ऑप्शन आएगा create A New account पर क्लिक करना होगा।

यहां पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे उन में सबसे पहले आपको अपना नाम सही से भरना होगा।

फर्स्ट नेम और लास्ट नेम में अपना नाम भरने के बाद आपको यूजरनेम में एक वह नाम देना होगा जिसकी आप जीमेल आईडी बनाना चाहते हैं 

For example- hindikalam@gmail

अगर इस तरह से जीमेल आईडी किसी ने बना रखी है तो आप इसमें कुछ भी चेंज कर सकते हैं अर्थात कुछ और भी नाम आप दे सकते हैं।

उसके बाद अगला ऑप्शन पासवर्ड का आएगा उसमें आप ऐसा पासवर्ड डालें जो कि आपको हमेशा याद रहे क्योंकि बिना पासवर्ड के आप अपनी आईडी को ओपन नहीं कर पाओगे।

फिर आपको आपकी जीमेल आईडी दी जाएगी। उसमें आप अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज कर सकते हैं। फिर आप को आप की date of birth, gender इनकी जानकारी भरकर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। सभी जानकारियों को भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर 16 अंकों का कोड आएगा।

कोड आने के बाद में आप Done के ऑप्शन पर क्लिक करके वेरीफाई कर दें।

उसके बाद yes i am in पर के ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर वापस आपके सामने गूगल की अन्य पॉलिसी और कंडीशन दिखाई देंगे उन पर भी ” I agree पर क्लिक करे।

इसके बाद आई एग्री के बटन पर क्लिक करते ही आपका गूगल अकाउंट जीमेल आईडी बन कर तैयार हो जाएंगी और आप ऑटोमेटेकली अपनी जीमेल आईडी को लॉगइन कर पाओगे।

इस आसान तरीके के द्वारा आप अपने जियो फोन में गूगल अकाउंट बना सकते हो।

ऐसा नहीं है कि आप इस जीमेल आईडी को जियो फोन में ही चला सकते हो यह जीमेल आईडी आप किसी भी अन्य फोन में भी चला सकते हो सिर्फ आपको आपका पासवर्ड और जीमेल अकाउंट याद रखना होगा उसके बाद आप इसको कहीं भी उपयोग में ले सकते हो।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा जियो फोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाते हैं? उसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी पसंद आई तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके वही बता सकते हैं।

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!