How to create new facebook account? नया फेसबुक अकाउंट कैसे बनाये?

आज पूरी दुनिया में सभी लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अधिक उपयोग में ले रहे हैं। इनमें सबसे अधिक पॉपुलर फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम, वेबसाइट है। इन सभी में फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसको आज हर व्यक्ति उपयोग में ले रहा है। ऐसा कौन सा व्यक्ति है जो फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करता होगा। हर कोई व्यक्ति अपना खुद का एक फेसबुक अकाउंट बनाता है ओर उसको प्रयोग में लेता है।

सबसे अधिक फेसबुक अकाउंट में आज 15 साल से बच्चों से लेकर 65 साल तक के व्यक्ति फेसबुक पर आसानी से देखने को मिल जाएंगे। फेसबुक इतना अधिक पॉपुलर क्यों है, क्या आपने कभी सोचा है। फेसबुक ना केवल मनोरंजन के लिए जरूरी है बल्कि अगर आपको अपना बिजनेस बढ़ाना है या बिजनेस का प्रचार करना है तो फेसबुक अकाउंट बनाना बहुत जरूरी होता है। फेसबुक पर बिजनेस के लिए अकाउंट बनाना अपनी कंपनी की सर्विस और प्रोडक्ट को बेचने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

आज बहुत सारे कंपनी के फेसबुक अकाउंट है जो अपनी सर्विस और प्रोडक्ट बेच कर लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं। आइए जानते हैं आखिर यह फेसबुक अकाउंट किस तरह से बनाया जाता है,फेसबुक अकॉउंट क्या होता है, फेसबुक अकाउंट को किस तरह से उपयोग में लेते हैं आइये जानते हैं…

How to create new facebook account? नया फेसबुक अकाउंट कैसे बनाये?

फेसबुक अकाउंट क्या होता है

फेसबुक आज सोशल मीडिया का सबसे बड़ा ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर लाखो करोड़ों लोग इसको उपयोग में लेते हैं। यह प्लेटफार्म एकदम निशुल्क सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग हैं। इन्होंने फेसबुक को सन 2004 में the facebook के नाम से ही शुरू किया गया था फिर इसका 2005 में नाम बदलकर फेसबुक रख दिया आज इसको हम सभी लोग शार्ट रूप में FB के नाम से जानते हैं।

फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म जिस पर सभी दोस्त, रिश्तेदार अपने मिलने वाले आज फेसबुक के द्वारा ही एक दूसरे से जुड़े हुए रहते हैं, क्योंकि आज सभी लोग अक्सर अकेले में ही मोबाइल फोन पर अपना समय व्यतीत करना पसंद करते हैं फेसबुक पर फोटो, वीडियो अपनी फीलिंग को लोगों के साथ में शेयर करते हैं और फेसबुक पर ही हाल-चाल पूछ लेते हैं। फेसबुक में एक फेसबुक यूजर का एक पृष्ठ भी बनता है अर्थात उसको प्रोफाइल कहा जाता है।

जिसमें यूजर की पूरी पर्सनल जानकारी होती है। इसके अलावा भी फेसबुक पर आप फेसबुक पेज बनाकर फेसबुक मार्केटप्लेस से अपने बिजनेस की शुरुआत करके लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हो। आज से ही नहीं बल्कि शुरुआत से ही फेसबुक बहुत पॉपुलर रहा है। Also Read: Beti bachao beti padao par nibandh बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध

Facebook account कैसे बनाये

फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले एक स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन के साथ होना चाहिए। उसके बाद आप प्लेस्टोर में फेसबुक को सर्च करें। वहां पर फेसबुक की ऑफिशियल वेबसाइट आएगी, उस पर क्लिक करना है।

जैसे कि आपकी फेसबुक वेबसाइट खोलकर आपके सामने आती है, यहां पर आपको फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए डिटेल्स दी गई होती हैं।

यहां एक आपको ऑप्शन दिखाई देगा create new facebook account के विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने join facebook का पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर लिखा आएगा what’s your name? इसमें 2 ऑप्शन आपके सामने आएंगे, first name और surname। इन दोनों में अपना नाम और सरनेम डालकर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने DOB का ऑप्शन आएगा। इसने अपनी जन्म तिथि, दिनांक भर कर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करो।

फिर आपके सामने एक नया ऑप्शन आएगा Enter your mobile number, इस ऑप्शन पर अपने मोबाइल नंबर दर्ज करें।  इस नंबर पर आपके सामने एक ओटीपी आएगा। उसको इसमें भरना होगा। फिर इसके बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा, उसमें आपको मेल फीमेल का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। फिर आपको अपने फेसबुक अकाउंट के लिए एक यूनिक सा पासवर्ड बनाना होगा जो आपको हमेशा याद रहे और आपके पासवर्ड की कोई कॉपी ना करें। फेसबुक अकाउंट में पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट को लॉगइन कर सकते हैं।

इस तरह से नया फेसबुक अकाउंट बनाने की प्रक्रिया की जाती है। जब आपका फेसबुक अकाउंट कंफर्म हो जाएगा तो आपकी जीमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा उसको आपको अपने फेसबुक अकाउंट के कॉलम में भरना होगा और फिर उसको कंफर्म करना होगा। इसके बाद आपको ऐड फ्रेंड का ऑप्शन दिखाई देगा, आप चाहे तो इसको skip भी कर सकते हैं। सेलेक्ट पिक्चर्स का ऑप्शन आएगा उस पर आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी इमेज लगाकर, नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इस तरह से पूरी फेसबुक अकाउंट बन के तैयार की जाती है।

फेसबुक के कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स

फेसबुक एक ऐसा डिजिटल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसके द्वारा आप देश या विदेश के किसी भी कोने व्यक्ति के साथ में जुड़ सकते हो। अगर सामने वाला व्यक्ति फेसबुक पर होता है तो।

फेसबुक पर आप फोटो, वीडियो, स्टेटस सभी को अपलोड कर सकते हो। इसके अलावा अपनी फीलिंग को दोस्तों के साथ में बांट सकते हो।

फेसबुक पर किसी की फोटो पर आप लाइक भी कर सकते हो, कमेंट भी कर सकते हो, अपनी फीलिंग को उन सभी के साथ में बांट सकते हो।

फेसबुक पर अब नए फीचर्स भी ऐड कर दिए गए हैं। फेसबुक के द्वारा आप अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकते हो।

फेसबुक से ज्यादा तेज और सुविधाजनक एप्लीकेशन फेसबुक मैसेंजर होती है। लोग आज अधिक संख्या में मैसेंजर को ही उपयोग में लेते हैं।

फेसबुक मैसेंजर से आप इंटरनेट कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं।

फेसबुक की मदद से आप किसी भी तरह का व्यापार कर सकते हैं और उसको बढ़ा दे सकते हो। इसके लिए आपको फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप्स का उपयोग करना होगा। उसके बाद भी अपने व्यापार को बढ़ा सकते हो।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा फेसबुक अकाउंट किस तरह बनाया जाता है, इसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह के अन्य जानकारी से जुड़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं। और अगर यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करके बता सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...