Youtube चैनल कैसे बनाएँ? How to create Youtube channel?

आखिर अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाए यूट्यूब जो कि गूगल- Owned video network है उस में लगभग मिलियन से भी कहीं ज्यादा यूजर्स छोड़ गए हैं यानी विश्व में लगभग एक तिहाई आबादी इससे पता लग जाता है।

कि यूट्यूब वास्तव में ही कितना ज्यादा पॉपुलर हो गया है परन्तु शायद आप में ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनके मन में यह प्रश्न जरूर आता होगा कि आखिर वह यूट्यूब चैनल कैसे बनाएँ? हाँ जी आप भी इन्हीं लोगों में से एक है।

और आपको भी सही guidance बनाने के लिए जब आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको यू ट्यूब चैनल से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर इस पोस्ट के ज़रिए देने वाले हैं यूट्यूब जो की करीब 91 देशों और लगभग 80 भाषाओं में उपलब्ध है।

सुझाव पर सिर्फ एक वीडियो प्लेटफॉर्म बनकर नहीं रह गया बल्कि यह हमारे रेगुलर जीवन का एक हिस्सा बन गया है हर दिन करीब 5 billion यूट्यूब वीडियो को वॉच किया जाता है।

 दुनिया भर में तो ऐसे मैं अगर आप भी अपने टैलेंट को लोगों तक दिखाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको खुद के लिए एक यूट्यूब चैनल और सही बना लेना चाहिए।

You tube चैनल कैसे बनाएँ? How to create Youtube channel?

Youtube channel क्या होता है?

यूट्यूब चैनल बनाना सीखने से पहले हम बता देते हैं कि आखिरी यूट्यूब चैनल क्या होता है? क्योंकि यूट्यूब देखने वाले बहुत लोगों को इसकी दिशा में पता नहीं होता है।

 दोस्तों यूट्यूब पर कोई भी जो अपलोड करने के लिए आपको यहाँ पर सबसे पहले जीमेल अकाउंट से साइन इन करना पड़ेगा इसके पश्चात यहाँ पर किसी भी नाम का चैनल बना सकते हैं जो आपके लिए एक ब्रांड की तरह काम करेंगे।

और आपके चैनल पर जिन्हें अधिक सब्सक्राइब होंगे आपके चैनल की वैल्यू भी उतनी ही बढ़ती जाएगी और आप यूट्यूब पर पॉपुलर होते जाएंगे और यूट्यूब पर आपकी इसी ब्रांड को हम यूट्यूब चैनल के नाम से जानते है।

Also Read: व्हाट्सएप पर पासवर्ड लॉक कैसे लगाए 2022?

मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएँ?

यू ट्यूब पर चैनल बनाना काफी सरल होता है इसके लिए आपको किसी भी टेक्निकल जानकारी का होना आवश्यक नहीं है जरूरत होती है तो सिर्फ एक जीमेल अकाउंट और आपके मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन की इसके अलावा एक नॉर्मल व्यक्ति जो सिर्फ इंटरनेट की जानकारी रखते हों।

वह भी यूट्यूब पर चैनल बना सकता है तो चलिए अब हम जानते हैं स्टेप बाई स्टेप की अपना यूट्यूब चैनल हम कैसे बनाएँ?

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र में YouTube.Com वेबसाइट को ओपन कर ले।
  2. इसके पश्चात् ब्राउज़र के मेन्यू मे जाकर desktop को ऑन करें इससे आपको चैनल बनाने में सरलता होगी।
  3. आपको नई और सबसे ऊपर sign in विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद आपको सारे जीमेल अकाउंट दिखाई देंगे जिसे भी अकाउंट से आप साइन इन करना चाहते हैं उस पर क्लिक करते हैं।
  5. अब उस अकाउंट को पासवर्ड डालें और next पर क्लिक करें अब you tube पर सफलतापूर्वक साइन इन हो जाएगा।
  6. उसके प्रोफाइल पर क्लिक करें और रेट चैनल के विकल्प पर क्लिक करें इसके बाद pop- up देखेगा इसमें गेट started पर क्लिक करे।
  7. अब आपको चूस how to create your चैनल का विकल्प दिखाई देगा create your channel चैनल का विकल्प दिखाई देगा उसमें use ए कस्टमर नेम को सेलेक्ट करें यदि आप अपना नाम भी चैनल चैनल का नाम रखना चाहते हैं तो use your name को विकल्प को सेलेक्ट करें।
  8. आपका चैनल सफलतापूर्वक रेट हो चुका है अब आपके सामने एक पेज खुलेगा इसमें आपको चैनल logo about your चैनल और सोशल मीडिया प्रोफाइल में लाइक ऐड करते हैं।
  9. यदि आप सभी यह जानकारी बाद में अपडेट करना चाहते हैं तो सेटअप लेटर पर क्लिक कर दें अगर आप अपने चैनल you tube app के द्वारा बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले यूट्यूब एप को ओपन करें इसके बाद अपने जीमेल से लॉगइन कर ले।

अब फिर से राइट साइड में सबसे ऊपर दिखाई प्रोफ़ाइल के आइकन पर क्लिक करें इसके पश्चात आपको your चैनल का विकल्प भी मिलेंगे यहाँ से आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके सरलता से अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाएँ? तथा यूट्यूब चैनल क्या होता है और मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएँ? उम्मीद है कि हमारी इस पोस्ट की जानकारी से समझकर आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बहुत ही सरलता पूर्वक से बना सकते हैं और इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...