How to delete instagram account? इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट कैसे करें?

आज सबसे अधिक सोशल मीडिया का इंस्टाग्राम app बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया नेटवर्क की वेबसाइट है। आप सभी भली-भांति जानते हैं कि इस इंस्टाग्राम को भी फेसबुक ने ही बनाया है। आज सभी लोग सोशल मीडिया पर अधिक अपने आप को ही व्यस्त रखते हैं अर्थात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का बहुत अधिक उपयोगी है।

कई बार ऐसा होता है कि जब हम इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स उपयोग में लेते हैं तो किसी कारणवश या तो हमारा पासवर्ड कोई चुरा लेता है या फिर हमारी आईडी को कोई हैक कर लेता है। इन परिस्थितियों से बचने के लिए अकाउंट को डिलीट करना पड़ता है। आप अपनी इन्ही समस्या के लिए दो तरह से अपने सोशल मीडिया के इस अकाउंट को डिलीट कर सकते हो।  एक तो टेंपरेरी अकाउंट डिलीट किया जाता है। और एक परमानेंट डिलीट किया जाता है।

इंस्टाग्राम अकाउंट को deactivate करने पर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट hide हो जाता है। जो भी वीडियो फोटो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर आपने अपलोड किए हैं। वह सब डीएक्टिवेट करने से hide हो जाते हैं। ऐसे में कोई भी व्यक्ति आपके इंस्टाग्राम एकाउंट को चेक नहीं कर सकता है।

अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट करना चाहते हैं, तो आपको अकाउंट डिलीट कर देने के बाद में दोबारा वह वापस से कभी उपयोग में नहीं ले सकते हैं। लेकिन अगर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को deactivate किया है तो उसको आप कुछ घंटों के बाद में इसको वापस से चालू कर सकते हैं

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंस्टाग्राम अकाउंट को किस तरीके से डिलीट किया जाता है। इसके अलावा इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने का टेम्परेरी तरीका और परमानेंट तरीका दोनों के बारे में हम आज विस्तार से इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं…

How to delete instagram account? इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट कैसे करें?

इंस्टाग्राम अकाउंट में Deactivate व permanently delete एकाउंट में अंतर

जब आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट टेंपरेरिली डिलीट करना चाहते हैं तो आपकी प्रोफाइल फोटो, कमेंट, ना ही पोस्ट सब कुछ hide हो जाते हैं। अब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को वापस लॉगइन करते हो तो यह वापस से आपको दिखाई देने लग जाती हैं। इस तरह की प्रक्रिया टेम्पोररिली के अंतर्गत आती है।

परमानेंट डिलीट अकाउंट में आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है। इसमें आपकी प्रोफाइल की फोटो एंड लाइक और जितने भी आपके फ़ॉलोअर्स है वह सभी परमानेंट तरीके से डिलीट हो जाते हैं। इस तरह से आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है। Also Read: whey protein meaning in hindi – व्हे प्रोटीन को हिन्दी मे क्या कहते है

इंस्टाग्राम अकाउंट टेंपरेरिली डिलीट करें

इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करें। इसके लिए आप इंस्टाग्राम को ऐप और क्रोम ब्राउज़र के द्वारा लॉगिन कर सकते हैं। जैसे आप अपने अकाउंट को लॉगइन करते हैं। आपको अपनी प्रोफाइल में जाकर अपनी प्रोफाइल के आइकॉन को ओपन करें। यहां पर आपको एडिट प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आप जैसे ही एडिट प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक new स्क्रीन आती है। उसमें आपको नीचे सबमिट बटन के साथ temporarily disable my account link के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है।

इस पेज पर आपको एक reason सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद अपना पासवर्ड इसमें भरना होगा। अब आप टेंपरेरिली डिसएबल अकाउंट पर वापस से क्लिक करें। फिर आपके सामने दो ऑप्शन आते हैं, yes या no । इसमें से आपको yes के ऑप्शन पर चयन करना होगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन को चुनते हैं। आपका इंस्टाग्राम अकाउंट डिसेबल हो जाता है। लेकिन आप उसको कुछ घंटों के बाद से वापस लॉगइन करते हैं, तो वह वापस से ओपन हो जाता है।

इंस्टाग्राम अकाउंट permanently delete कैसे करे

दोस्तों जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंट तरीके से डिलीट करना चाहते हो। इसमें जब एक बार यह अकाउंट डिलीट हो गया तो आप अपने फॉलोअर्स, लाइक, आपकी प्रोफाइल फोटो और जो भी आपकी इसमें पोस्ट डाली हुई है वह सभी पूरी तरह से डिलीट हो जाएंगी। अर्थात इन सभी को आप वापस से प्रयोग में नहीं ले सकते है। क्योंकि एक बार अकाउंट डिलीट हो गया तो उनको वापस से नहीं देखा जा सकता है।

इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंट ली अगर अपडेट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ निम्न स्टेप को इस तरह से फॉलो करना होगा तभी आप अपने अकाउंट को परमानेंट तरीके से डिलीट कर पाओगे..

सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगइन करना होगा। यहां पर आपको अपने प्रोफाइल के होम पेज पर जाकर 3 डॉट दिखाई देंगे। उन को ओपन करना होगा।

उसके बाद इसमें सेटिंग को ओपन करके delete your account के ऑप्शन का चयन करना होगा।

 उसके बाद आपके सामने ऑप्शन आएगा why are you deleting your account को सेलेक्ट करना होगा।

इनमें से आपके द्वारा जब इस ऑप्शन का चयन किया जाएगा। उसके बाद आपने इसे वापस से पासवर्ड भी एंटर करने के लिए कहा जाएगा। अर्थात आपको पासवर्ड रीएंटर करना होगा। अगर आप अपने अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करना चाहते हो तो आपके सामने ऑप्शन आएगा “permanently delete your account।

अगर आप अपने अकाउंट को पूरी तरह से बंद करना चाहते हैं तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस तरह से आपको अकाउंट पूरी तरह से बंद हो जाएगा। जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पूरी तरह से डिलीट हो गया तो आप उसको वापस से लॉगिन नहीं कर सकते हैं।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के इंस्टाग्राम अकाउंट को किस तरह से डिलीट किया जाता है। इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि को जो भी जानकारी दी है वह पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं और यह पोस्ट पसंद आई तो इसको कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...