प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें How to download play store

 क्या आप अपने मोबाइल फोन में अगर किसी कारणवश प्ले स्टोर अनइंस्टॉल हो जाए या डिलीट हो जाए तो उस स्थिति में आप वापस से प्ले स्टोर को अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हो लेकिन आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड किया जाता है। 

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें How to download play store

आज हम इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके साथ यह समस्या देखने को मिलती ही है की प्ले स्टोर डिलीट होने के बाद में वापस इस तरह से डाउनलोड किया जाए। तो आइए जानते हैं प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करते हैं…

“Play store” क्या है?

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि गूगल प्ले स्टोर गूगल के द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी सर्विस है जिसके अंतर्गत आप सभी प्रकार के ऑनलाइन गेम मूवी और सभी ऐप को डाउनलोड कर सकते हो गूगल के द्वारा दी जाने वाली इस सर्विस को केवल एंड्राइड मार्केट के लिए बनाया गया है और यह गूगल प्ले स्टोर एक android.app है।

इस सर्विस के द्वारा आप गूगल के सभी सर्विस को उपयोग में ले सकते हो गूगल प्ले स्टोर को उपयोग में लेने के लिए आपको गूगल पर अपना एक जीमेल अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आसानी से आप प्ले स्टोर लॉगइन करके उपयोग में ले सकते हो।गूगल प्ले स्टोर को बिना एंड्राइड फोन में गूगल प्ले सर्विस और सभी ऐप्स को डाउनलोड नहीं कर सकते और बहुत सी एप्लीकेशन को चलाने के लिए गूगल प्ले स्टोर का होना बहुत जरूरी है।

गूगल ने जब प्ले स्टोर को रिलीज किया था। उस समय मात्र 25 से 50 एमबी तक की एप्लीकेशन इसमें हुआ करती थी लेकिन समय के साथ-साथ आज सभी ऐप की साइज भी बढ़ चुकी है और प्लेस्टोर में कंटेंट फिल्टरिंग दिसंबर 2010 से जोड़ दी गई थी। उससे पहले ऐप को फिल्टर करना बहुत मुश्किल काम था।

एंड्रॉयड फोन के माध्यम से आप बहुत से जरूरी काम जैसे मोबाइल रिचार्ज बिल पेमेंट ऑनलाइन शॉपिंग ले सकते हो। अगर आप तो एंड्रॉयड फोन या मोबाइल फोन चलाते हो तो उसमें गूगल प्ले स्टोर की सर्विस का होना बहुत जरूरी है।

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

गूगल प्ले स्टोर को मेरी तरफ से डाउनलोड करके अपने फोन में आप प्लेस्टोर का लाभ उठा सकते हैं आइए जानते हैं..

ओपन मोबाइल ब्राउजर

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर को ओपन करके उसके सर्च बॉक्स में play store apk डाउनलोड को टाइप कर सर्च करे।

Visit APKPURE वेबसाइट

अब आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट तो के ऑप्शन खुल के सामने आएंगे उनमें से आपको APKPURE वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।

क्लिक डाउनलोड APK

इसमें जैसे आप क्लिक करते हैं आपको प्लेस्टोर का ऑप्शन दिखाई देगा उसने आपको apk.mod पर क्लिक करना होगा इस पर क्लिक करते ही आपका प्ले स्टोर डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा

परमिशन allow करें

जब आपके द्वारा प्ले स्टोर डाउनलोड हो जाता है तब उसके बाद आपको कुछ परमिशन को allow करना पड़ता है। उसके बाद प्ले स्टोर सही तरीके से काम करना शुरू करता है। इसके लिए आपको आपके मोबाइल फोन की सेटिंग को ओपन कर रहा होगा। उसने आपको सिक्योरिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही इस पर क्लिक करते हो उसमें आपको अननोन सोर्स का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन को enable करना होगा। इस तरह से आप प्ले स्टोर इंस्टॉल हो जाएगा।

जब आपके मोबाइल फोन में प्ले स्टोर इनस्टॉल हो जाएगा तो आपको आपके फोन में प्ले स्टोर का आइकॉन भी दिखाई देने लग जाएगा। उसके बाद पूरी तरह से आप अपने फोन में प्ले स्टोर को चला सकते हो। अब आपको प्ले स्टोर को चलाने के लिए आप कोई भी ऐप को इंस्टॉल करना चाहते हैं।

उसके लिए ईमेल से लॉगिन करना पड़ेगा। उसके लिए आपको ईमेल आईडी उसका पासवर्ड डालकर लॉगइन करके प्ले स्टोर को किसी भी तरह की ऐप को इंस्टॉल करने के लिए ओपन करोगे तभी इसको इस्तेमाल कर पाओगे।

प्ले स्टोर अपडेट कैसे करें

अगर आपको अपने फोन में प्ले स्टोर को अपडेट करना चाहते हैं तो बहुत आसानी से इसको अपडेट किया जा सकता है अपडेट करने के लिए आपको कुछ इस तरह से फॉलो करना होगा…

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर को ओपन करना होगा वहां पर आपको इसकी प्रोफाइल में एक आईकॉन नजर आएगा उस पर क्लिक करना है वहां आपको एक सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर क्लिक करके आपको नेटवर्क परफॉर्मेंस का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर रहा होगा।
  • उसके बाद आपको ऑटो अपडेट एप्स का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा
  •  अब यहां आपके सामने over any network, over wifi only ओर don’t auto update apps इस तरह के तीन विकल्प आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे इसमें से आपको ऑटो अपडेट सेटिंग को ऑन करना होगा।
  • फिर उसके बाद मैं आपके फोन की सभी एप्लीकेशन और गेम अपडेट होने शुरू हो जाएंगे और आपका प्ले स्टोर भी से अपडेट होता रहेगा।
  • इस तरह से समय-समय पर सभी ऐप्स को भी अपडेट करते रहना चाहिए इससे फोन का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा रहता है और आपके फोन की सिक्योरिटी वी बनी रहती है।

Conclusion

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड किया जाता है इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख में दी है वह आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर इससे जुड़ी हुई किसी भी समस्या या सुझाव के लिए जानना चाहते हैं तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं। यह पोस्ट पसंद आए तो लाइक शेयर जरूर कीजिए और इस तरह की पोस्ट के लिए कंटिन्यू हमारी वेबसाइट पर भी बने रहिए।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...