How to earn money from IPL आईपीएल से पैसे कैसे कमाए

आज किस पोस्ट में हम आपको आईपीएल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसके विषय में जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आपको इस आर्टिकल के बारे में जानकारी चाहिए तो आपको अंत तक हमारा यह पोस्ट जरूर पढ़ना होगा। ताकि आपको इसके विषय में सभी जानकारियां सही ढंग से प्राप्त हो सके..

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी T20 क्रिकेट लीग है। आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों की जितनी कमाई होती है। उतनी कमाई किसी और की कहीं पर भी नहीं होती है। दुनिया भर के बड़े बड़े खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए तरसते हैं, क्योंकि खेलने में आईपीएल में बहुत कमाई होती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि खिलाड़ी जो आईपीएल गेम खेलते हैं, उनकी कमाई तो बहुत होती है, लेकिन टीवी और मोबाइल के सामने जो आईपीएल मैच देखकर अपना कीमती समय बर्बाद कर रहे होते हैं, तो मैच देखने वालों की कमाई किस तरह से होगी।

आज आपको हम इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि आईपीएल खेलने से ही कमाई नहीं होती है, बल्कि आईपीएल देखने के बाद भी पैसा कमाया जा सकता है।अगर आपको इसके बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी चाहिए तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ना होगा।

आईपीएल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, आईपीएल गेम क्या होते हैं, इन सभी के बारे में जानकारी आपको देने जा रहे हैं क्योंकि बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर आईपीएल खेलो से पैसे किस तरह से कमाए जाते हैं तो आइए जानते हैं….

आईपीएल गेम क्या होते हैं

सबसे पहले आईपीएल गेम से पैसा कैसे कमाया जाता है। इससे पहले तो आपको यह बताना चाहेंगे कि आखिर यह आईपीएल गेम होते क्या है, तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएल गेम में दुनिया भर के क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ी आईपीएल T20 मैच में गेम खेलते हैं।

 सभी खिलाड़ी इस गेम को खेलने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं। क्योंकि बहुत अधिक पैसा आईपीएल गेम को खेलने के लिए मिलता है। आईपीएल गेम की शुरुआत भारत में हुई है।आईपीएल गेम को भारत में ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्व में लोगों के द्वारा पसंद किया जाता है। आज के समय में आई गेम खेलने के लिए नहीं बल्कि पैसा कमाने के लिए भी एक बहुत अच्छा खेल बन चुका है।

आईपीएल गेम से पैसा कमाने के तरीके

आईपीएल गेम से पैसा कमाने के वैसे तो बहुत से तरीके आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे, लेकिन हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके इस पोस्ट में बताएंगे, जिनके माध्यम से आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हो, तो आइए जानते हैं आईपीएल गेम से पैसा कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं इसके बारे में जानकारी…

1.Fantasy cricket app के द्वारा कमाई

आईपीएल से पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है। फेंटेसी क्रिकेट एप का इस एप्लीकेशन की मदद से आप मैच के दौरान अपनी एक टीम बनाकर खेल सकते हो। आपकी टीम पहले नंबर पर बनी रहती है तो आप एक करोड रुपए तक का इनाम फेंटेसी एप से जीत सकते हो।

फेंटेसी एप की मदद से बहुत से लोग आज मैच खेल कर करोड़ों रुपए कमाते हैं। फेंटेसी एप में न केवल पहले वाले को ही पैसे मिलते हैं बल्कि लास्ट में जो भी टीम रहती है। उसको भी पैसे मिलते ही हैं। फेंटेसी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी निम्न है

  • Dream11
  • My circle
  • Paytm first cash
  • MPL
  • Ballebaaz app
  • Gamezy app
  • Winzo app
  • Hala play
  • My team  11
  • 11 wicket

2.यूट्यूब चैनल बनाकर आईपीएल खेले

अगर आपको क्रिकेट की अच्छी नॉलेज है तो आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर भी हर मैच का रिव्यू अपने चैनल पर अपडेट कर सकते हैं। जब आपके स्क्राइबर बढ़ जाएंगे तो आप इससे भी अच्छा पैसा कमा सकते हो, क्योंकि आजकल यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर के भी पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। ऐसे में आप आईपीएल मैच के रिव्यु की वीडियो डाल सकते हो।

जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर आईपीएल से जुड़ी हुई जानकारी को शेयर करते हैं तो आपके यूट्यूब चैनल पर सभी लेवल बढ़ जाएंगे और ज्यादा लेवल होने की वजह से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप ने आईपीएल से जुड़ा हुआ चैनल बनाया है और वह बहुत ही सख्त हो जाता है तो आपको उस चैनल की स्पॉन्सरशिप भी मिल जाएगी। इससे आपकी कमाई शुरू हो जाएगी

3.blog व वेबसाइट बनाकर आईपीएल से पैसे कमाए

अगर आपको अच्छी क्वालिटी वाले ब्लॉग बनाना आता है तो आप अपना खुद का क्रिकेट से रिलेटेड एक ब्लॉक बना सकते हो और हर मैच का हाल अपने ब्लॉग में लिखकर पोस्ट कर सकते हो। 

क्रिकेट से रिलेटेड ब्लॉग बनाने के लिए आपको अनलिमिटेड कंटेंट आइडिया इंटरनेट पर मिल जाएंगे। लेकिन क्रिकेट ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको प्रतिदिन तीन से चार आर्टिकल लिखकर पोस्ट करने होंगे। तभी आप आईपीएल मैच से पैसे कमा पाओगे।

4. App बनाकर आईपीएल से पैसे कमाए

आप एक एप डेवलपर हैं तो आप क्रिकेट से रिलेटेड अपनी एक क्रिकेट एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर के लिए बना सकते हो और उसको फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क या फिर admob से मोनेटाइज भी कर सकते हो।

 क्रिकेट एप्लीकेशन में आपको आईपीएल या किसी भी तरह के क्रिकेट मैच का लाइव स्कोर देना होगा। अगर आपकी एप्लीकेशन को लोग अधिक संख्या में डाउनलोड कर रहे हैं, तो आप लाखों रुपए अपनी बनाई हुई इस क्रिकेट एप से कर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हो।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आईपीएल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी है। वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं और आपको हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...