How to get loan when CIBIL score is zero सिबिल स्कोर जीरो होने पर लोन कैसे लें

आज हम आपको लोन से जुड़ी हुई एक ऐसे विषय पर जानकारी देने वाले हैं जिसकी जानकारी शायद आपको नहीं होगी। क्या आप जानते हैं कि सिविल स्कोर जीरो होने के बाद भी आप पर्सनल लोन ले सकते हैं। अब यहां सवाल आता है कि आखिर जीरो सिबिल स्कोर होने के बाद लोन कैसे लिया जाता है। आज इस विषय पर ही हम इस लेख के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि क्या क्या तरीके हो सकते हैं जिससे आप पर्सनल लोन जीरो सिविल स्कोर होने पर भी ले सकते हैं….

How to get loan when CIBIL score is zero सिबिल स्कोर जीरो होने पर लोन कैसे लें

आपने अपनी लाइफ में कभी भी किसी इंस्टेंट मोबाइल फोन एप्लीकेशन के माध्यम से पर्सनल लोन लिया होगा या फिर किसी बैंक के माध्यम से भी जब आप लोन लेते हो तो वहां पर  सिविल स्कोर की पहले जांच की जाती है, क्योंकि बैंक की फर्स्ट प्रायोरिटी आपके सिविल स्कोर के ऊपर होती है। उसके आधार पर बैंक पर्सनल लोन देती है क्योंकि इंस्टेंट लोन देने वाली कंपनी या फिर बैंक आवेदनकर्ता की एबिलिटी का पूरा मूल्यांकन करने के बाद ही लोन देती है। तो आप जानते हैं कि क्या जिनका सिविल स्कोर सही होता है। उन्हें ही  लोन लेने के लिए काबिल क्यों माना जाता है। कम सिविल स्कोर होने के बाद में या किसी व्यक्ति को लोन नहीं मिल सकता। 

जब से संपूर्ण विश्व में कोरोनावायरस आया है तब से लोगों को आर्थिक संकटों से बहुत दुबला पड़ रहा है ऐसे में लोगों ने इंस्टेंट लोन बहुत लिए हैं लेकिन बहुत से लोगों के साथ सिविल स्कूल की समस्या देखने को मिली है क्योंकि समय पर ईएमआई का भुगतान ना होने पर उनका सिविल स्कोर डाउन हो गया है। जिसकी वजह से लोगों को आज तक सिविल स्कोर की समस्या के लिए सामना करना पड़ रहा है । अगर आपका सिविल स्कोर खराब हो गया है इसलिए आप कोई भी लोन नहीं ले पा रहे हैं।

Also Read: internet meaning in hindi इंटरनेट का हिंदी अर्थ

आज हम पर्सनल लोन लेने के बहुत से तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आप जीरो सिविल इसकोर होने के बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि किस तरह से बिना सिविल इसकोर की जांच की एक लोन कैसे मिलता है अर्थात 0% सिविल इसको होने के बाद में आप पर्सनल लोन लेने के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते हो जिन जिन तरीकों के द्वारा आप तो पर्सनल लोन जीरो सिविल स्कोर के बाद ले सकते हो उन सभी का वर्णन आज इस लेख में देने जा रहे हैं आइए जानते हैं…

क्या होता है सिबिल स्कोर 

सिविल स्कोर वह होता है जिसमें आप किसी भी मोबाइल फोन इंस्टेंट एप्स या बैंक या फिर किसी भी वित्तीय संस्थान के माध्यम से लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको इन सभी संस्थानों में लोन के लिए अप्रूवल आपके सिविल स्कोर की जांच करने के बाद मिलता है। एक तरह से देखा जाए तो सिविल स्कोर आपका इन सभी जगहों से लेनदेन के ऊपर निर्भर करता है। अगर आपने किसी भी पर्सनल लोन लेने वाली ऐप के साथ समय पर ईएमआई का भुगतान ना किया हो या आपने लोन का भुगतान समय पर ना किया तो इसका असर आपके सिविल इसकोर पर पड़ता है। 

सिविल स्कोर को हिंदी में क्रेडिट इनफॉरमेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड कहते हैं। सिविल कोर्ट के द्वारा कंपनियों की और व्यक्तियों की क्रेडिट संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को मेंटेन करके सेव करके रखा जाता है। सिविल स्कोर देखा जाए तो व्यक्ति का पर्सनल लोन लेने के लिए कम से कम 600 से अधिक का देखते हैं।

जीरो सिविल स्कोर पर पर्सनल लोन लेने के तरीके

जब आपका सिविल इसको किसी कारणवश खराब हो जाता है उस स्थिति में जब आपको पैसे की अचानक पर जरूरत पड़ जाए तो ऐसे में आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करोगी तो आज हम आपको इसके विषय में ही उन सभी तरीकों के बारे में बताइए जिनके माध्यम से आप खराब सिविल इसको होने के बाद भी लोन ले सकते हैं।

जब से हमारे विश्व में कोविड-19 बीमारी आई है उस समय से लेकर आज तक लगभग 2 सालों में सिविल स्कोर की समस्या आज हमारे देश में बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। इसके अलावा आज महंगाई की मार लोगों को बहुत देखी जा रही है। सबसे ज्यादा तो आप लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है खराब सिविल स्कोर की वजह से लोन नहीं ले पा रहे हैं तो आइए जानते हैं कि जिस तरह से पर्सनल लोन लिया जा सकता है..

1.NBFC से लोन 

आपका सिविल को बिल्कुल खराब हो गया है ऐसे में आप एनबीएफसी के माध्यम से पर्सनल लोन ले सकते हो एनबीएफसी के माध्यम से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करते हो तो इनमें आपको लोन तो मिल जाएगा लेकिन बैंक के द्वारा दी जाने वाली ब्याज की तुलना में mp38 की ब्याज की दर बहुत ज्यादा आप को देनी होगी और खासियत इनकी यह होती है कि अगर आपका सिविल इसकोर बिलकुल जीरो है तब भी यह आपको लोन प्रोवाइड कर देगी।

2.gold पर्सनल लोन – गोल्ड लोन एक प्रकार का सिक्योर लोन होता है तो किसी भी बैंक या निजी संस्थान के माध्यम से आप गोल्ड लोन के ऊपर पर्सनल लोन ले सकते हो क्योंकि सिक्योर लोन में आप किसी भी बैंक या निजी संस्थान में जमानत के रूप में अपना गोल्ड गिरवी रख देते हो ऐसे में आपका सिविल कोड नहीं याद किया जाता और बैंक आपके गोल्ड की कीमत का 75 से 80% तक का लोन आवेदन कर्ता को आराम से दे देती है तो इस तरह से आपके जीरो सिविल स्कोर होने पर भी आप गोल्ड लोन ले सकते हो।

3. Fixed deposit पर लोन

अगर आपको अपने किसी भी बहुत जरूरी काम के लिए अचानक से आपके सामने ऐसी समस्या हो गई है कि आपको पैसा चाहिए। ऐसे में आपके पास में गोल्ड भी नहीं है तो उस स्थिति में फिक्स डिपॉजिट आज हर व्यक्ति के पास होता है लगभग थोड़ी-थोड़ी बचत करके लोग फिक्स डिपाजिट कर देते हैं ऐसे में फिक्स डिपॉजिट पर भी आप पर्सनल लोन ले सकते हो इसमें आपको ब्याज थोड़ा ज्यादा भरना पड़ता है लेकिन पर्सनल लोन आसानी से मिल जाएगा।

4. पॉलिसी के द्वारा लोन

आपने अगर अपना कोई भी इंश्योरेंस करवा रखा है तो उसके आधार पर भी आप पर्सनल लोन ले सकते हो क्योंकि इसमें सिविल स्कोर की जांच नहीं की जाती है और बीमा पॉलिसी के आगे लोन मिलना एक बहुत बेहतरीन ऑप्शन होता है आपको इंश्योरेंस पॉलिसी बैंक के पास में साइन करके रखना होगा जब आप लोन का पूरा पैसा भर देते हो तो बैंक आपकी पॉलिसी आपके नाम दोबारा रि साइन करके दे देते हैं।

5. सिक्योर लोन का भी ऑप्शन

आपके पास अचानक से पैसे की जरूरत आ गई है ऐसे समय में किसी कारणवश आपका सिविल इसकोर भी खराब हो गया है आप किसी भी जगह से लोन के लिए आवेदन कर रहे हो तो आपको लोड नहीं दिया जा रहा है इस स्थिति में आप भी केवल ऑप्शन को चुन सकते हो और किसी भी बैंक के पास अपनी कोई भी चीज सिक्योरिटी के रूप में रखें पर्सनल लोन ले सकते हो क्योंकि उनमें आप अपनी चीज किसी भी बैंक के निजी संस्थान में जब रखते हो तो लोन का अमाउंट डूबने का खतरा नहीं होता है और आपको आसानी से मिल जाता है इसमें आपके सिविल स्कोर  की जांच नहीं होती है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट में जीरो सिविल स्कोर होने पर लोन कैसे लेते हैं उसके विषय में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख में दिए है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू बने रहे और आपको यह लेख पसंद आया तो अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...