How to hide whatsapp notification व्हाट्सएप नोटिफिकेशन हाइड कैसे करें

व्हाट्सएप नोटिफिकेशन हाइड कैसे करें आज का टॉपिक हमारा ये रहेगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि व्हाट्सएप नोटिफिकेशन व्हाट्सएप का एक ऐसा फीचर है जो हर किसी को बताता है कि फोन में अगर कोई मैसेज भेजता है तो आपकी स्क्रीन पर उस मैसेज का नोटिफिकेशन मिल जाता है। आज के आर्टिकल के द्वारा हम बताएंगे कि “व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन को कैसे किया जाता है”।

व्हाट्सएप मैसेंजर पर जब भी कोई मैसेज करता है तो वह मैसेज आपकी स्क्रीन पर लॉक होने के बाद भी फोन में दिखाई देने लग जाता है। तो क्या आप जानते हैं कि आपका मैसेज कोई पड़ेगा और आपकी स्क्रीन पर ना दिखाएं तो इसके लिए इस नोटिफिकेशन को हाइड भी किया जा सकता है। इसके बारे में आपके पास कुछ जानकारी हैं।

अगर नहीं है तो आज हम आपको बताइए कि आखिर व्हाट्सएप का नोटिफिकेशन कैसे किया जाता है। दुनिया मैं आज सभी लोग व्हाट्सएप को उपयोग में लेते ही हूं ऐसा कौन सा व्यक्ति नहीं है जो व्हाट्सएप को उपयोग में नहीं लेता चाहे गांव हो या शहर हो सभी लोग व्हाट्सएप के विषय में भली-भांति जानते हैं।

 व्हाट्सएप का इस्तेमाल दूसरे व्यक्ति से बात करने के लिए ही किया जाता है। कुछ ऐसे यूजर्स बीच में है जो व्हाट्सएप के जो भी मैसेज आते हैं। उसकी नोटिफिकेशन मिलती है तो उससे परेशान हो जाते हैं। क्योंकि रोजाना के जो काम होते हैं उनमें व्यक्ति इतना व्यस्त हो जाता है कि ऐसे में बार-बार मैसेज आने से पर स्क्रीन पर दिखाई देने से परेशान होता है।

 ऐसे में व्हाट्सएप का नोटिफिकेशन किस तरह से हाइड करें इसके बारे में जानकारी बहुत कम लोगों को पता है तो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि व्हाट्सएप नोटिफिकेशन हाइड कैसे किया जाता है।

 नोटिफिकेशन को बंद कैसे करते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी आपको विस्तार से इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे आप एकदम सही जगह पर आए हैं। यहां आपको संतुष्टि पूर्ण जवाब दिया जाएगा तो आइए जानते हैं।

व्हाट्सएप नोटिफिकेशन हाइड कैसे करें

व्हाट्सएप पर बार-बार कोई भी आपको संदेश भेजता है तो क्या आप आपके मोबाइल पर आने वाले इन s.m.s. को परेशान है। क्योंकि बार-बार जब भी कोई मैसेज करता है तो उसका नोटिफिकेशन इस स्क्रीन पर आता है। उससे बहुत डिस्टर्ब होता है। 

तो क्या आप व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन साउंड से परेशान है। और व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को हाइड कर देना चाहते हैं। तो व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन को ऐड करना बहुत ही आसान होता है हम आपको बताएंगे की हाइट या नोटिफिकेशन ना देखें उसके तरीके के बारे में जानकारी।

व्हाट्सएप में नोटिफिकेशन को हाइड करने के 2 तरीके होते हैं। दोनो तरीके के द्वारा आप आसानी से अपने नोटिफिकेशन को हाइड कर सकते हैं। अगर आप चाहते हो कि अपने फोन में व्हाट्सएप नोटिफिकेशन हाइड हो जाए औऱ आपको कोई बार-बार मैसेज कर रहा है।

आप को उन मैसेज का पता नहीं चले तो उसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन को फाइल करना सीखना होगा। जब आप नोटिफिकेशन को हाइड कर दोगे तो जब तक आप व्हाट्सएप ओपन नहीं करोगे तब तक आपको वह मैसेज नहीं दिखाई देगा।

व्हाट्सएप नोटिफिकेशन हाइड करने का पहला तरीका

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।
  • यहां आपकी स्क्रीन पर 3 डॉट दिखाई देंगे। उन पर क्लिक करके आपको सेटिंग का ऑप्शन पर पहुंचना होगा। वहां पर आपको नोटिफिकेशन का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करना होगा।
  • अगर chat करते समय sound को off  करना चाहते हो तो कन्वर्सेशन tone को off कर दें उसके बाद मैसेज सेक्शन में जाकर नोटिफिकेशन टोन के ऑप्शन पर क्लिक करके साइलेंट या none के ऑप्शन को चुनकर वाइब्रेट ऑप्शन पर क्लिक करके off को सेलेक्ट कर ले।
  • Pop up नोटिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करके no popup के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। लाइट के ऑप्शन पर क्लिक करके none ऑप्शन को सिलेक्ट कर ले।
  • नीचे ग्रुप सेक्शन में नोटिफिकेशन टोन को क्लिक करके सारे अली का ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • वाइब्रेट के ऑप्शन पर क्लिक करके ऑफ के ऑप्शन को सेलेक्ट करें इसी तरह से पॉपअप नोटिफिकेशन को लाइट के ऑप्शन को नो पॉपअप और none के ऑप्शन सेलेक्ट करके ऑफ कर दें।
  • इस तरह से आपके ग्रुप के और पर्सनल नंबर पर मैसेज नोटिफिकेशन हाइड हो जाएगी।

2nd तरीका

व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को हाइड करने का दूसरा और सबसे आसान तरीका यह होता है कि आपको अपने मोबाइल की settings में पहुंचकर व्हाट्सएप ऐप के ऑप्शन पर कलर करना होगा।

 जब आप tap के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो दो अन्य ऑप्शन आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे।जैसा सभी स्मार्टफोन में मौजूद होता है कि पहला अनइनस्टॉल का और दूसरा ऐप इंफॉर्मेशन का ऑप्शन।

 यहां आपको ऐप इंफॉर्मेशन का ऑप्शन को चुनना होगा। उसके बाद में मोबाइल सिस्टम आपसे अनइनस्टॉल force stop के ऑप्शन के बारे में पूछा जाता है। ठीक उसके नीचे और भी आपको ऑप्शन दिखेंगे।

 उसमें से आपको Notification का ऑप्शन दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा। उसके बाद show notification के ऑप्शन को आप को off करना होगा। इस तरह से आपके फोन में whatsapp notification hide हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से “व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन को हाइड कैसे करें” इसके विषय में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन हमने दी हैं। ये आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल रहने वाली है।

 अगर आपको हमारे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट अच्छी लगी पोस्ट को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ लाइक शेयर कीजिए और आपको इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव के विषय में जानना है तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...