DA/PA- How To Increase DA PA?

आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ इंटरनेट का स्तर दिन प्रीतिदीन तेजी से बढ़ता जा रहा है, उसे देखते हुए हर एक व्यक्ति इंटरनेट पर आश्रित हो गया है। एक समय था, जब गूगल वेब जैसा कोई साधन नहीं था। ओर लोग तथ्य व बड़े बुजुर्ग के साथ विचार विमर्श करते थे। लेकिन गूगल की आने से अब सक कुछ पूर्णरूप से बदल गया है। जी हाँ, आज गूगल पर लाखों वेबसाईट ऑपरैट हो रही है, जिनको सर्च इंजन मे टॉप पर रखने के लिए सबसे कठिन प्रयास करने मे लगे है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम एक ऐसे ही महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करेंगे। जी हानं हम बात करेंगे DA/PA की। तो बिना समय व्यर्थ करते हुए शुरू करते है, आज की इस पोस्ट को। 

DA/PA- How To Increase DA PA?

DA क्या है?

DA यानि Domain Authority जिसके द्वारा किसी भी ब्लॉग की वैल्यू का आकलन किया जाता है। ऐसे 40 कारक हैं जो Moz DA स्कोर की गणना करने के लिए कार्य करते है। इनमें रूट डोमेन या इनबाउंड लिंक जैसी चीजें शामिल हैं। उत्तरार्द्ध स्कोर की गणना में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि आधिकारिक और प्रासंगिक डोमेन से उच्च मात्रा में इनबाउंड लिंक वाली साइट उच्च स्कोर करेगी।

 उदाहरण के लिए, आप एक ब्रॉडबैंड फर्म चलाते हैं। केवल अपने उत्पादों के बारे में बात करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, आपको ब्लॉग पोस्ट, उत्पाद पृष्ठ, और अधिक के लिए इंटेरलिंकिंग की आवश्यकता होगी ताकि आप उच्च स्कोर कर सकें। बिना इंटेरलिंकिंग वाली साइटों में लगभग एक का प्राधिकरण स्कोर होता है। इसमें जोड़ने के लिए, आपके डोमेन प्राधिकरण की भी आपकी खुद की गलती के माध्यम से घटने की संभावना है। ऐसा तब होता है जब एक वैश्विक रूप से लोकप्रिय साइट, जैसे ट्विटर, उच्च संख्या में बैकलिंक्स प्राप्त करता है या अन्यथा सुधार करता है। यह स्वचालित रूप से आपकी साइट को तुलना में खोज रैंक से नीचे धकेलता है और आपके स्कोर को कम करता है।

यह भी पढिए: UPS full form in hindi यूपीएस फुल फॉर्म इन हिंदी

इसका अनिवार्य रूप से मतलब यह है कि आपकी तुलना हमेशा उच्चतम डोमेन प्राधिकरण साइटों से की जाएगी। ये अमेज़ॅन या विकिपीडिया जैसी साइटें हैं जिनसे आप प्रतिस्पर्धा करने के लिए बहुत कम कर सकते हैं। इसलिए, जब ‘उच्च’ स्कोर प्राप्त करने की बात आती है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी सबसे सीधी प्रतिस्पर्धा से बड़ा स्कोर करने का प्रयास करें। आज के समय मे हर व्यक्ति अपनी वेबसाईट को सर्च इंजन मे टॉप पर रखना चाहता है। परंतु इसके लिए जो अहम विषय है, वो यह है कि उसके लिए इंटेरलिंकिंग व औटेरलिंकिंग के साथ साथ main keywords को भी बोल्ड किया जाए। 

PA क्या है?

पेज अथॉरिटी, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) में, वह मान है जो एक सर्च इंजन एक वेब पेज को असाइन करता है। मूल्य जितना अधिक होगा, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि सर्च इंजन एक वेब पेज को ऑर्गेनिक खोज परिणामों में जल्दी लौटाएगा। सर्च इंजन एक पृष्ठ की गुणवत्ता को मशीन लर्निंग एल्गोरिदम के एक विकसित सेट के माध्यम से मापते हैं जो मनुष्यों द्वारा वेब पेज की गुणवत्ता निर्धारित करने के तरीके की नकल करना चाहते हैं। 

गुणवत्ता का स्तर ऑन-पेज और ऑफ-पेज रैंकिंग दोनों कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है। ऑन-पेज रैंकिंग कारक ऐसी चीजें हैं जिन्हें एक वेबसाइट प्रकाशक नियंत्रित कर सकता है। उनमें उपयोगी सामग्री बनाने और अन्य उपयोगी, प्रासंगिक सामग्री से लिंक करने जैसी चीज़ें शामिल हैं। ऑफ-पेज रैंकिंग कारक वे हैं जिन्हें प्रकाशक सीधे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। उनमें अन्य उच्च-गुणवत्ता वाले वेब पेजों से लिंक प्राप्त करना और सोशल मीडिया में सकारात्मक समीक्षा जैसी चीजें शामिल हैं।

ऑफ-पेज कारक अधिक महत्व रखते हैं क्योंकि उनके पृष्ठ की गुणवत्ता की परवाह किए बिना उनकी रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश कर रहे प्रकाशक द्वारा प्रभावित होने की संभावना कम होती है। 

इसके अलावा जिस प्रकार से कंटेन्ट एक सं विषय है, ठीक उसी प्रकार से DA/PA भी अहम विषय है। वही दुरसी ओर अगर आप अपनी वेबसाईट पर DA चेक करना चाहते है। तो उसके लिए अनेकों टूल उपलब्ध है। जैसे की Moz Link Explorer Tool व अन्य टूल भी शामिल है। 

DA व PA मे क्या अंतर है?

जैसे की हमने ऊपर वर्णन किया है, किसी भी वेबसाईट पर ट्राफिक गैन करने के लिए उस वेबसाईट की डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाना जरूरी विषय है। इसीलिए डोमेन एक विशेष वेबसाईट की डोमेन रैंकिंग को प्रदर्शित करता है। जबकि पेज अथॉरिटी केवल एक पेज की रैंकिंग को प्रदर्शित करता है। जबकि किसी भी पेज की PA उसके backlink पर निर्भर करती है।

साथ ही सर्च इंजन आप्टमज़ैशन के अंतगत डोमेन व पेज अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए ब्लॉग की बक्कलीनक पर ध्यान देना जरूरी है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको DA/PA के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त हुई होगी। ऐसी ही जानकारी लेने के लिए पोस्ट मे दिए गए लिंक्स पर क्लिक कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...