How to increase jio net speed? जिओ की नेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

रिलायंस कंपनी के द्वारा जिओ की 4G सिम बहुत कम पैसे में लोगों के लिए उपलब्ध है। ऐसे में लोगों को जियो का नेट भी बहुत सस्ता मिल जाता है। इसके अलावा जिओ पर समय-समय पर अलग-अलग तरह के ऑफर भी आते रहते हैं।

अगर आप 4G स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें जिओ की सिम जरूर रखते होंगे, क्योंकि आज हमारे देश में सबसे अच्छा नेटवर्क भी और इंटरनेट व कॉलिंग सभी तरीके की सुविधा रिलायंस कंपनी की जिओ सिम में मिलती है। अन्य नेटवर्क के मुकाबले जिओ का नेटवर्क बहुत अच्छा और सस्ता है।

आज पूरे देश में लोग सबसे अधिक जिओ की सिम को प्रयोग में लेते हैं। इसके अलावा रिलायंस कंपनी के जिओ के छोटे फोन भी लांच किए गए हैं। जिनमें भी सभी प्रकार के फीचर्स है। और अच्छा इंटरनेट भी उन्हें दिया जा रहा है। ऐसे में कई बार जियो में कम स्पीड वाले इंटरनेट की समस्या देखने को मिलती है।

जिओ की सिम में 4G की स्पीड किस तरह से बनाई जाती है। इसके बारे में लोगों को ठीक से जानकारी नहीं है। आज हम आपको इस पोस्ट में यह बताने जा रहे हैं कि आखिर अपने फोन में जिओ के 4G इंटरनेट की स्पीड को कैसे बढ़ाया जाता है, आइए जानते हैं…

How to increase jio net speed? जिओ की नेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

जिओ सिम की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं

जिओ की सिम को आज भारत में लॉन्च हुए बहुत समय हो गया है। जिओ के नेट की स्पीड को बढ़ाने के लिए बहुत से तरीके होते है। वैसे इंटरनेट की स्पीड ऑपरेटर के द्वारा ही कंट्रोल में होती है। उन्हीं के द्वारा इंटरनेट की स्पीड की अधिकतम सीमा को पहले से ही सेट कर दिया जाता है।

 अगर आपके फोन में या आपकी जिओ की सिम में इंटरनेट की स्पीड उसकी दी जाने वाली स्पीड से भी कम है तो इसके लिए आपको अपने फोन में कुछ सेटिंग और कुछ ऐप को सही करना होगा। उसके बाद ही आप इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सके।

जिओ के नेट की स्पीड बढ़ाने के तरीके

सबसे जरूरी बात यह होती है कि आपके हाथ में जो स्मार्टफोन है। उसमें जिओ के नेट की स्पीड आखिर कम क्यों हैं, क्योंकि यह समस्या आज हर किसी के साथ में देखने को मिलती है। अपने मोबाइल फोन में जिओ की सिम की नेट कि स्पीड को बढ़ाने के तरीके निम्न है..

1.Delete एक्स्ट्रा apps

अगर आपके मोबाइल में ऐसी बहुत सी app मौजूद है। जिनको आप कभी भी उपयोग में नहीं लेते हैं। ऐसे में क्या होता है कि आपके स्मार्टफोन में ये सभी apps अधिक जगह ले लेती हैं। इसकी वजह से स्मार्टफोन को ये सभी slow कर देती हैं। जिसके कारण नेट की स्पीड भी धीरे हो जाती हैं इसीलिए आप इन एक्स्ट्रा ऐप को डिलीट कर दें।

2. Stop running apps

अगर आप अपने स्मार्टफोन में बहुत सारी apps को उपयोग में लेते हैं तो आपको बता दें कि आप जैसे ही अपना मोबाइल ऑन करते हो और अपने नेट को शुरू करते हो तो यह सभी रनिंग वाली ऐप की वजह से जिओ के नेट की स्पीड कम हो जाती है। इसलिए इन सभी रनिंग ऐप को stop कर दे।

3.multiple apps use

अक्सर देखा जाता है कि स्मार्टफोन को उपयोग में लेने से बहुत सारे ऐप सुबह से शाम तक खुले ही रह जाते हैं।जिसकी वजह से भी स्मार्टफोन slow हो जाता है। इन सभी ऐप पर इंटरनेट का भी इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से भी जिओ के नेट की स्पीड कम हो जाती है  इसीलिए एक साथ किसी भी ऐप को ना खोल कर एक एक app को खोला जाए तो सही है।

4.clear cached data

जब भी आप इस स्मार्टफोन को उपयोग में लेते हो तो इंटरनेट चलाने से cached file create हो जाती है। इसकी वजह से आपका जिओ का नेट स्लो चलने लग जाता है। इसीलिए आपको अपने स्मार्टफोन में से cached डेटा को हमेशा क्लियर करके रखना चाहिए।

5. Mobile sim setting

अगर आप चाहते हो कि आपके जिओ का नेट तेज स्पीड में चले तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग को भी सही रखना होगा। उसके बाद आप जिओ के नेट की स्पीड को बढ़ा सकते हो।

APN setting से जिओ नेट की speed बढ़ाना

Jio net speed बढ़ाने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर more या more कलेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको access पॉइंट names के ऑप्शन पर जाकर वहां New APN add पर क्लिक करे।

यहां आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। उन सभी में आपको कुछ इस तरह से सेटिंग करनी होगी।

ApN – jio net

MCC – 405

MNC – 858 or 863

Bearer – LTE

APN protocol – lPv4 / lPv6

Jio सिम की सैटिंग

जिओ सिम अगर 4G है तो आपको इसको अपने किसी भी स्मार्टफोन या मोबाइल फोन के पहले स्लॉट में ही इस्तेमाल करना होगा। क्योंकि हर मोबाइल का पहला स्लॉट 4GB होता है, इसीलिए उसमें 4G की सिम बहुत अच्छे से काम करती है।

इसके बाद यह चेक करें कि आपका इंटरनेट का डाटा जिओ की सिम से ही चल रहा है ना। उसके बाद prefered नेटवर्क टाइप में 4G को सेलेक्ट करना है।

उसके बाद access name point को चेक करना है या फिर उसको रिसेट कर देवे। फिर आपको नेटवर्क ऑपरेटर में choose ऑटोमेटेकली को सेलेक्ट करना होगा। फिर सेटिंग में जाकर volte को इनेबल करना होगा।

इन सभी सेटिंग को करने के बाद में आप अपने मोबाइल को रिसेट करके, फिर जिओ नेट स्पीड को चेक करें। अगर फिर भी जिओ सिम से जुड़ी हुई कोई समस्या आती है, तो अन्य जो भी समाधान आपको हमने इस पोस्ट में बताएं हैं उनके द्वारा अपना इंटरनेट बढ़ाने का प्रयास करें। Also Read: How to delete facebook in jio phone? जियो फोन में फेसबुक कैसे डिलीट करें?

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जिओ सिम की इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाई जाती है। इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं और यह जानकारी पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...