How To Join the Indian Army?

The Indian Army जिसे विश्व की सबसे बड़े सेनाओ मे ही नहीं बल्कि भारत की रीड की हड्डी के रूप मे भी जाना जाता है। भारतीय सीमाओ की सुरक्षा के साथ साथ यह भारत की सैनिय ताकत को भी दर्शाती है। एक समय था, जब लोग सेना मे जाने के लिए बहुत रुचि नहीं दिखाते थे। परंतु जैसे जसी लोगों के बीच मे सेना भर्ती व मिलिटरी जॉइन करना का विश्वास बढ़ता गया। 

युवाओ का इंडियन आर्मी की ओर काफी रुझान देखने को मिल। परंतु कुछ लोग अभी भी ऐसे है, जिन्हे इंडियन आर्मी जॉइन करने का केवल एक ही विकल्प पता है, जो की ओपन रैली भर्ती है। आज की इस पोस्ट के ,माध्यम से हम आपको उन सभी रास्तों के बारे मे विस्तार से जानकारी देंगे जिनकी मदद से एप इंडियन आर्मी को जॉइन कर सकते है। 

How To Join the Indian Army?

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए सबसे पहले आपको अकाग्र होने की जरूरत है, क्यूंकी इसके अंदर अन्य नौकरियों जैसे मापदंड नहीं है। इसी के साथ साथ देश के लिए एक पवित्र भावना होनी चाहिए। वर्तमान समय मे लाखों युवा वर्ग इंडियन आर्मी की तयारी मे दिन रात कड़े परिश्रम से लगे हुए है। इसीलिए इंडियन आर्मी जॉइन करना इतना भी सरल विषय नहीं है। पोस्ट मे आगे बढ़ने से चर्चा करते है। कि इंडियन जॉइन करने के लिए क्या क्या विकल्प है। 

यह भी पढिए:  सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

The Indian Army कैसे जॉइन करे?

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प ओपन आर्मी  रैली भर्ती का है, जिसके माध्यम से आप डायरेक्ट भर्ती हो सकते है। इस माध्यम के अंतर्गत आपको अधिक लिखित परीक्षा के तयारी करना जरूरी नहीं है। इसके लिए मात्र आपका फिज़िकल बेहतर होना चाहिए। आर्मी की ओपन भर्ती हर वर्ष जिला स्तरीय पर होती है। 

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भारतीय सशस्त्र बलों का संयुक्त रक्षा सेवा प्रशिक्षण संस्थान है। यहां भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए सभी पदों पर भर्ती के लिए मौका देता है। NDA व CDS के माध्यम से हर एक वर्ष काफी कडेट्स चयनित किए जाते है। 

वही दूसरी ओर अगर लिखित परीक्षाओ के मध्यमन से बात की जाए तो इसके लिए 10+2 से भी अभियार्थी NDA-NA की तयारी कर सकते है। हालांकि इंडियन आर्मी मे उच्च पद पर नियुक्त होने के लिए इससे बेहतर विकल्प ओर नहीं है। परंतु इसके लिए आपको मेहनत से तयारी करनी होगी जिसके चलते आप लिखित परीक्षा के साथ साथ मोखिक जिसे SSB भी कहाँ जाता है, उसमे बेहतर प्रदर्शन कर पाए। 

NDA-NA क्या है?

NDA-NA इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए एक विशेष प्लेटफॉर्म है, जिसे नैशनल डिफेन्स अकादेमी के नाम से जाना जाता है। इसकी परीक्षा मे भाग लेने के लिए कोई भी विद्यार्थी 12 से सीधे आवेदन कर सकता है। यह परीक्षा मुख्य रूप से 900 अंकों की होती है, जिसके अंतर्गत मेरिट मे चयनित होने के लिए 350 से अधिक आंक लाने अनिवार्य होते है। इसके अलावा मेरिट मे चयनित होने के बाद आवेदक को 7 दिनों की ssb के लिए भी तयार होना पड़ता है। NDA की परीक्षा मे सफल होने पर सीधे Lt.कर्नल के पद पर नियुक्ति होती है। 

इसके अलावा CDS भी स्नातकों आवेदक के लिए बेहतर विकल्प है, जिसके लिए ग्रैजूइट होना अनिवार्य है। तो ओपन आर्मी भर्ती के साथ साथ NDA,CDS, व AFCAT जैसें कुछ महत्वपूर्ण माध्यम है, जिनकी मदद से आप सीधे इंडियन आर्मी मे जॉइन कर सकते है। 

आर्मी मे जाने के लिए फिज़िकल मापदंड किस प्रकार से है?

अगर ओपन भर्ती की बात की जाए तो उसके लिए हर एक आवेदक को लंबाई, वजन व दौड़ के साथ साथ अन्य पेमाने पर भी खरा उतरना पड़ता है। कुछ विशेष बातें इस प्रकार से है;

  • 1600 मीटर की दौड़ की बेहतर तरीके से तयारी होनी चाहिए जिसके लिए एक निश्चित समय मिलता है। 
  • 170 सेन्टमीटर से कम लंबाई नहीं होनी चाहिए। 
  • आवेदक का वजन लंबाई के अनुपात भी सटीक होना चाहिए। 
  • 85 सेन्टमीटर सीना व फुलाओ के साथ होना चाहिए। 
  • आवेदक की आंखे 6-6 होनी चाहिए। 

तो इस प्रकार से फिज़िकल मापदंड को ध्यान मे रखते हुए इंडियन आर्मी मे भर्ती होती है। हालांकि, बढ़ती रुचि को देखते हुए हर वर्ष हजारों की संख्या मे युवा आर्मी जॉइन करते है। साथ ही यूपीएससी के द्वारा होने वाली परीक्षा CDS व NDA से भी सेना मे बहती होती है। अगर आप नहीं देश की सेवा करने के लिए अगर कोई गोल बनाए हुए है, तो इंडियन आर्मी न केवल पद बल्कि आपकी प्रतिष्ठा के लिए भी कार्यरत है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको इंडियन आर्मी के विषय मे पर्याप्त जानकारी प्राप्त हुई होगी। ऐसी ही पोस्टों को पढ़ने के लिए हमारी वेबसाईट से जुड़ी रहिए ओर जानकारी लेते रहिए। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...