मोबाइल नंबर से आधार कार्ड का कैसे पता करें How to know aadhar card by mobile number?

आज के समय में आधार कार्ड एक ऐसा महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। इसका उपयोग आज हर क्षेत्र में सभी जरूरी कार्य के लिए किया जाता है। यह बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है, सरकारी योजनाओं से लेकर निजी काम के लिए भी आज आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है। ऐसे में किसी व्यक्ति का अगर आधार कार्ड खो जाए तो उसको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर आपका आधार कार्ड का ही गुम हो गया, इसमें वैसे ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, आपने जिस नंबर से अपना आधार कार्ड को रजिस्टर्ड कर रखा है, उस मोबाइल नंबर से आप वापस से आधार कार्ड को वापस निकलवा सकते है, या अपने फोन में भी देख सकते हैं।

लेकिन इस सबके लिए जरूरी है जब आप ने शुरुआत में आधार कार्ड बनवाया है उसमें जो नंबर रजिस्टर्ड उसमें दर्ज किया हुआ है, वह नंबर आपके पास होना चाहिए। उस नंबर को आपके पास होने से आप आधार कार्ड के खो जाने पर वापस से आधार कार्ड निकलवा सकते हैं, बना सकते हैं, या फिर अपने फोन में भी चेक कर सकते हैं, आइए जानते हैं मोबाइल नंबर से आधार कार्ड किस तरह से चेक किया जाता है.

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड का कैसे पता करें How to know aadhar card by mobile number?

आधार कार्ड क्या होता है?

आधार कार्ड व्यक्ति की एक यूनिक आइडेंटिटी होती है इसके अंदर एक 12 अंक का नंबर दिया गया होता है केंद्र सरकार के द्वारा यह हमारे देश के सभी लोगों के लिए शुरू की गई एक नई योजना है इस योजना के अंतर्गत भारत के सभी व्यक्तियों को एक अलग पहचान मिल सके इस योजना को सफल बनाने के लिए इस कार्य की जिम्मेदारी यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दी गई थी एक का काम आधार नंबर और आधार आइडेंटिफिकेशन कार्ड को संभालना होता है।

आधार कार्ड बच्चे से लेकर बड़े तक का सरकार के द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है यह सभी को बनाना जरूरी होता है।

Also Read: Paytm Kis Desh Ki Company Hai- Paytm Kya Hai?

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें?

आपके पास में वह मोबाइल नंबर है जिसको आपने आधार कार्ड में रजिस्टर्ड करवाया है तो आप अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड की सभी जानकारी आधार कार्ड के खो जाने के बाद भी आप प्राप्त कर सकते हैं आइए जानते हैं किस तरह से आधार कार्ड की जानकारी मोबाइल नंबर से प्राप्त की जाती है…

सबसे पहले Uidai की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा महा आपके सामने एक फॉर्म आएगा।

यहां पर आपको I have aadhar card number के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। फिर आप अपना आधार कार्ड निकाल कर उसने 12 अंकों का आधार नंबर उसने भरना होगा।

उसके बाद आपको कैप्चा कोड और ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आप के आधार कार्ड से लिंक नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

इस ओटीपी को आपको नेक्स्ट पेज पर भरना होगा।

नीचे दिए गए वेरीफाइड डाउनलोड के बटन पर फिर से चेक करके आपको अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना होगा।

इस तरह से आप अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को चेक कर सकते हैं

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए वेबसाइट

भारत सरकार के द्वारा जारी किए गए आधार कार्ड के लिए अगर आप किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसके लिए सरकार के द्वारा प्रमाणित वेबसाइट UIDAI पर जाकर अपना स्टेट आधार अपडेट आधार वेरिफिकेशन आदि को चेक कर सकते हैं।

aadhaar.uidai.gov.in

आधार कार्ड में नाम पता बदलने के लिए दस्तावेज

आधार कार्ड में बहुत बार कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे नामों को लेकर एड्रेस को लेकर मोबाइल नंबर को लेकर इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए कुछ जरूरी कागजात की आवश्यकता पड़ती है वह निम्न होते हैं..

एनरोलमेंट आईडी

कंप्यूटर मोबाइल फोन या लैपटॉप

स्मार्ट इंटरनेट कनेक्शन

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेक करना

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेक करने के लिए आपको uidai ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आधार सर्विस के ऑप्शन में दिए गए वेरीफाई मोबाइल नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपकी कंप्यूटर मोबाइल फोन या लैपटॉप की स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन होगा उसने आपको अपना 12 अंक का मोबाइल नंबर उसमें भरना होगा। उसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर डालें जो आपको लगता है कि आधार कार्ड से लिंक है। उसके बाद उसने कैप्चा कोड भरना होगा। आपको सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा। अगर आपका मोबाइल आधार कार्ड से लिंक है तो आपके मोबाइल पर वह मैसेज आ जाएगा। और आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो वह नंबर आपके स्क्रीन पर शो नहीं होगा और रिकार्ड में भी कोई जानकारी नहीं दी जाएगी।

बिना कागज के आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करना

बिना किसी डॉक्यूमेंट के आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाना चाहते हैं या किसी प्रकार की परेशानी आधार कार्ड को लेकर है, तो इसके लिए आप आधार कार्ड सेंटर या जन सेवा केंद्र जाकर आप अपना मोबाइल नंबर चेक करवा सकते हैं और वहां पर आप मोबाइल नंबर भी रजिस्टर करवा सकते हैं। उस इन सब के लिए आपको किसी प्रकार की कोई दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा मोबाइल नंबर से आधार कार्ड किस तरह से चेक किया जाता है। इसके बारे में जानकारी दी। उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए क्या सुझाव के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!