How to link PAN card with Aadhar card? पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे?

आज हमारे देश में सरकार के द्वारा बहुत से दस्तावेजों के लिए कुछ जरूरी बदलाव किए गए हैं उनमें से सबसे प्रमुख आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाना, आधार कार्ड का मोबाइल नंबर से लिंक करवाना, आधार कार्ड एलआईसी लिंक आदि बहुत से जरूरी काम को आधार कार्ड से लिंक के साथ में जोड़ दिया हैं। अब यहां सवाल आता है कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक किस तरह से करवाएं। इसके लिए घर बैठे आधार कार्ड को पैन कार्ड से क्या लिंक करवाया जा सकता है।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार आधार कार्ड और पैन कार्ड को इस समय लिंक करवाना बहुत जरूरी हो गया है। अगर आपके पास में आधार कार्ड है और आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं है तो इसका आप को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न भरा है और आधार कार्ड पैन कार्ड से आपका लिंक नहीं है तो आपका इनकम टैक्स रिटर्न का प्रोसेस नहीं हो पाएगा। 

How to link PAN card with Aadhar card? पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे?

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT) के द्वारा भी आदेश जारी किया गया है कि इस क्रोना महामारी के बढ़ते हुए हालात और अलग-अलग स्टेकहोल्डर की अपील के बाद में पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ा दिया गया है। आयकर विभाग को आधार पैन लिंक की सूचना देने की समय सीमा को 30 सितंबर 2021 लास्ट रखा गया था लेकिन स्थिति को बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है।

अगर आप का पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप इसको जल्दी से जल्दी लिंक करवाएं। क्योंकि आधार कार्ड लिंक की डेडलाइन तक अगर आपका आधार कार्ड लिंक नहीं हुआ इसके लिए आपको भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। आइए आज हम आपको इस आर्टिकल में पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के पूरे प्रोसेस प्रक्रिया के बारे में समझाते हैं..

पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का प्रोसेस निम्न तरीके से होता है..

सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उसका होम पेज ओपन करना होगा। उसके बाद इसमें आधार लिंक का एक ऑप्शन दिया गया होगा। उस पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप उस लिंक को ओपन करते हैं, आपके सामने एक फॉर्म स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इस फोन के अंदर जो भी महत्वपूर्ण जानकारी है जैसे पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर आधार में जो भी आपके पर्सनल डिटेल्स है, उन सभी का विवरण इसने देना होगा।

फिर इसमे UIDAI के साथ अपने आधार के विवरण को मान्य करने के लिए सहमत हूं इस ऑप्शन पर आपको टिक करना होगा। फिर आपकी स्क्रीन पर एक कैप्चा कोड दिया जाएगा, उसको इसमें भरना होगा। उसके बाद एक ओटीपी को भी इसमें भरना होगा। उसके बाद ही आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर पाएंगे।अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से पहले से लिंक है, तो उस फॉर्म में पहले से ही लिखा हुआ आ जाएगा कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है। और अगर आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं है तो आपके मोबाइल पर मैसेज के द्वारा आपको जानकारी मिल जाएगी

ऑफलाइन SMS से पैन कार्ड आधार कार्ड को लिंक करना

ऑफलाइन पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का प्रोसेस निम्न प्रकार से है

सबसे पहले आप किसी भी मोबाइल स्मार्टफोन या किसी भी मैसेज वाले फोन से अपने मैसेज बॉक्स में जाकर उसमें आपको एक मैसेज टाइप करना होगा।

मैसेज में यह जानकारी लिखनी होगी ; – UIDPAN < आधार नम्बर > <पैन नम्बर> इस मैसेज को आपको 567678 पर या फिर  56161 पर मैसेज करना होगा।

आपकी रिक्वेस्ट भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अर्थात UIDAI तक पहुंच जाएगी और पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का लाभ

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बहुत से लाभ है आइए जानते हैं

सरकार को धोखा देने और टैक्स का भुगतान करने की वजह से ही सभी पैन कार्ड धारकों को आधार कार्ड से लिंक करवाया गया है।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो 1 से अधिक पैन कार्ड बनवा कर रखते हैं और सरकार से अपनी वार्षिक आय को छुपा लेते हैं जिससे कि उन लोगों को टैक्स का भुगतान नहीं करना पड़े इसी वजह से सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करवाने की अपील की है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो एक ही नाम के कई पेनकार्ड बनवाकर रखते हैं। सरकार के द्वारा उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई के कदम उठाए जाएंगे और उनको टैक्स चोरी करने से भी रोका जाएगा।

टैक्स चोरी को रोकने के लिए सरकार के पास में और अधिक पैसा आएगा। यह पैसा देश के हित और विकास में लोगों के लिए काम आएगा।

टेक्स चोरी को रोकना ना केवल सरकार के पास में पैसा ही अधिक आएगा, बल्कि देश के उन सभी क्षेत्रों में कहां कितना पैसा लगा है और कुल कितनी आय, इन सभी के बारे में भी सरकार के पास में सभी जानकारियां मिल जाएंगी। जिससे सरकार हर जरूरी कदम को देश के हित के लिए उठाएगी और देश का विकास भी सही ढंग से हो पाएगा। Also Read: Advertisement क्या है? और इसका महत्व क्या है?

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक किस तरह करवाया जाता है इसके बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के तरीके और इसका लिंक करवाना क्यों जरूरी है,इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक समझाया है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी है जानकारी इस पोस्ट में दी है वह समझ आई होगी। इसी तरह की अगर आप जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो कंटिन्यू आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और यह पोस्ट अगर आपको पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...