Blog कैसे बनाऐ और इससे पैसे कैसे कमाए? How to make a blog?

Blog से earning का सबसे बेहतर और सरल तरिका है गूगल Adsense और यह सिर्फ एक Blog और you tube channel के लिए approve होता है ऐसे में अगर आपके पास content writing का विचार है और आप उसे Blog के द्वारा पूरी दुनिया के लोगों तक पहुचाना चाहते है तब आपके मन में  यह सवाल आता है कि Blog कैसे बनाए जिससे पैसा कमा सके.

Blog कैसे बनाऐ और इससे पैसे कैसे कमाए? How to make a blog?

फ्री ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाए

Free Website की पूरी जानकारी आज हम आपको बताएंगे. वेबसाईट और ब्लॉग कोई भी आसानी से बना सकता है लेकिन जिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है उनके लिए यह मुश्किल काम होता है परन्तु आज की इस पोस्ट की पूरी जानकारी आप अच्छे से पढ़े तो और कुछ समय में ही खुदका वेबसाइट और ब्लॉग बना सकते हैं गूगल हमे फ्री वेबसाइट बनाने की service प्रोवाइड करता है इससे आप बिना पैसे लगाएं फ्री में बहुत ही आसानी से ब्लॉग बना सकते हैं इसके लिए ही गूगल पर ब्लॉकस्पोट नाम का प्लेटफार्म बना है.

वेबसाइट क्या है और ब्लॉग क्या है?

एक वेबसाइट का मतलब कंपनी से है जो सिर्फ एक टोपिक पर कार्य करती है उदाहरण के लिए फेसबुक यह दुनिया की सबसे बड़ी सोशलमीडिया वेबसाइट है फेसबुक का काम होता है पूरी दुनिया में लोगों को अपने Friends से  add  करना  जबकि ब्लॉग छोटी सी वेबसाइट होती है इसमें एक से अधिक टोपिक पर जानकारी शेयर की जाती है और इस काम को करने के लिए किसी भी कंपनी की आवश्यकता नहीं होती है.

वेबसाइट (ब्लॉग) क्यों बनानी चाहिए

आप चाहते हैं कि दुनिया में लोग आपको जाने और पहचानें तो उसके लिए आपका इंटरनेट पर साइट होना जरूरी है इस साइट पर आप अपने विचार दुनिया भर के लोगों के साथ सेयर कर सकते हैं.

  1. वेबसाइट बनाकर आप इंटरनेट से आनलाइन पैसा कमा सकते हैं
  2. ओनलाइन बिजनेस कोई सा भी आप कर सकते हैं
  3. आप अपना नाम कमा सकते हैं
  4. आपके पास जो अपनी नौलेज है वह पूरी दुनिया के साथ सेयर कर सकते हैं.
  5. इससे आपको और भी कइ फयदे हो सकतें है वेबसाइट बनाकर जब आप अपने नौलेज पूरी दुनिया के साथ सेयर करेंगे तो आपके इस विचार को पूरी दुनिया के लोग पढ सकते हैं जिस तरह अभी मेरी वेबसाइट से यह पोस्ट पढ़ रहे हैं और फ्री में वेबसाइट बनाने की नौलेज ले रहे हैं.

वेबसाइट बनाने के लिए क्या – क्या चाहिए?

वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास दो चीजों का होना जरूरी है.

  1. Gmail Account
  2. Computer ya laptop

आपके पास computer या laptop नहीं है तो भी आप अपने स्मार्ट फ़ोन से भी Login करके वेबसाइट बना सकते हैं सिर्फ आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट का होना जरूरी है फोन में आप क्रोम ब्राउज़र में वेबसाइट सोटप कर सकते हैं वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास होना चाहिए बेसिक इनफार्मेशन, वेबसाइट टोपिक ( नाम) वेबसाइट के लिए. Also Read: व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? Whatsapp kaise download kre?

वेबसाइट कैसे बनाए?

वेबसाइट बनाने के लिए आपके कई चीजों की जरूर पडती है ये सब करने के लिए आपको पैसे भी चाहिए होते हैं मतलब ये है कि बिना Investment के वेबसाइट नहीं बना सकते हैं कयोंकि इसके लिए आपको कोडिंग ( CSS, HTML, JavaScript, PHP) आदि आनी चाहिए.

Free Blog को professional Blog कैसे बनाये

  1. सबसे पहले अपने Free Blog के लिए अच्छी theme डाउनलोड करें.
  2. Blog का Interface और navigation आसान बनाये.
  3. Blog के लिए logo और favicon Design करे.
  4. Blog मे social sharing बटन पर क्लिक करे.
  5. Blog post categories बनाये.
  6. Blog के लिए FaceBook, You tube, Twitter जेसी social madia पर एकाउंट बनाये.
  7. Blog मे About us, Privacy Policy, Disclaimer और contact us जैसे important page बनाये.
  8. Custom domain add करे.
  9. Google Adsense से approved करे और विज्ञापन लगाये.

ऐसे करके आप अपने फ्री ब्लॉग को प्रोफेशनल बना सकते हैं बहुत सारे Bloggers को Google Adsense से Approval नही मिल पाता है इसलिए अगर आप चाहते है कि आपको गूगल एडसेंस approval आसानी से मिल जाये  तो आपको अपने फ्री ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाये कयोंकि आपके ब्लॉग पर आने वाले Readers को अच्छा लगाये और आप फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सके.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...