How to make ecommerce website  ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं?

आज पूरी दुनिया भर में लगभग 206 करोड से अधिक लोगों के द्वारा ऑनलाइन सामान खरीदने के लिए अपना पैसा लगाया जा रहा हैं। बहुत से लोग ई-कॉमर्स वेबसाइट के रूप में किसी भी व्यक्ति के स्मार्टफोन टैबलेट लैपटॉप आदि इन वेबसाइट पर देखने को मिल सकते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट को आप अलग-अलग बहुत से नामों के साथ में देख सकते हैं, जैसे flipkart amazon, snapdeal, meeso,lime road आदि।

इंटरनेट पर आप सभी बहुत अच्छे से जानते हैं कि आज इस तरह की ई-कॉमर्स वेबसाइट को देख सकते हैं। इन वेबसाइटों का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इनमें आप अपनी मनपसंद की कोई भी चीज आसानी से मंगा सकते है।

How to make ecommerce website  ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं?

लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह ई-कॉमर्स वेबसाइट आखिर क्या होती हैं, किस तरह से यह बनाई जाती है,इनका क्या उपयोग होता है, इन सभी के बारे में बहुत कम लोग होते हैं। जिनको इसकी जानकारी पता है।

 तो चाहिए आज हम आप सभी की इन्हीं समस्याओं के लिए और इन सबके समाधान इस आर्टिकल में लेकर आए हैं इसीलिए आप अंत तक हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े ताकि आपको सभी के जवाब आसानी से पढ़ने को मिल जाए, तो चलिए जानते हैं कि कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाई जाती है इसके क्या उपयोग है…

क्या होती है ई-कॉमर्स वेबसाइट

E- commerce एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आज लाखों नहीं बल्कि करोड़ों लोग घर से बाहर ना जाकर अपनी किसी भी जरूरत का कोई भी सामान घर बैठे कम डिस्काउंट में कम कीमत में मंगा सकते हैं और वह भी बिना किसी झंझट और सेफ्टी के साथ में एक तरह से देखा जाए तो ई-कॉमर्स वेबसाइट का असली मतलब यही होता है कि आप किसी के सामान को इंटरनेट के द्वारा आसानी से खरीद नहीं सकते हो और बेच सकते हो यह ई-कॉमर्स वेबसाइट की पहचान होती है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट क्यों बनाई जाती है?

ई-कॉमर्स वेबसाइट को एक तरह से ऑनलाइन बिजनेस भी कह सकते हो। इस बिजनेस के लिए ज्यादा लोगों की जरूरत नहीं पड़ती है। यह बिजनेस एक व्यक्ति के द्वारा चलाया जाता है। ई कॉमर्स दो शब्दों से मिलकर बना है कि अर्थात इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स मतलब व्यापार अर्थात इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के द्वारा किसी भी व्यापार को अगर किया जाता है, उसको ई-कॉमर्स कहा जाता है क्योंकि इसमें सारा काम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का होता है। आसानी से आप सामान ई-कॉमर्स वेबसाइट पर खरीद सकते हो और बेच भी सकते हो।

ई-कॉमर्स वेबसाइट एक ऑनलाइन व्यापार करने का बहुत अच्छा तरीका है। और इसको ऑनलाइन व्यापार कह सकते हैं। ई-कॉमर्स के द्वारा आज व्यक्ति घर बैठे अपने दिमाग के साथ में बहुत पैसे कमा सकते हैं और पूरी दुनिया में अगर देखी जाए तो इंटरनेट के माध्यम से इसकी पॉपुलरटी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। जिसके लिए ई कॉमर्स वेबसाइट बनाना इतना आसान नही है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए जरूरी चीजे

अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले ई-कॉमर्स वेबसाइट बनानी होगी। आइए जानते हैं इकॉमर्स वेबसाइट किन-किन चीजों से मिलकर बनाई जाती है…

1.पैसा – जब भी आप कोई नया व्यापार शुरू करते हैं तो उसके लिए पैसे की जरूरत पड़ती है। वैसे ही ई-कॉमर्स व्यापार को शुरू करने के लिए आप को बिना पैसे लगाए इस व्यापार को नहीं कर सकते हैं। e-commerce पर जो भी प्रोडक्ट होंगे उन सभी में आपको बहुत सी चीजों के लिए पैसे लगाने पड़ेंगे। अगर आपके पास में खुद का पैसा है तो आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट खोल सकते हैं। अगर नहीं है तो आप ऐसा नहीं कर पाओगे।

2. योजना बनाना – किसी भी व्यापार के लिए पहले से प्लानिंग कर लेना बहुत सही होता है। अगर आप बिना प्लानिंग के साथ काम को शुरू करते हैं, तो आप कहीं ना कहीं धोखा या नुकसान उठा सकते हैं, इसीलिए सही प्लानिंग और सूझबूझ के साथ अपने व्यापार की शुरुआत करनी चाहिए।

3. डोमेन नेम – इंटरनेट में अगर आप व्यापार के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करने जा रहे हैं तो उसके लिए डोमेन नेम की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे डोमेन नेम आपके एड्रेस के रूप में काम करता है। जिसके द्वारा जो भी कोई खरीदने वाला होता है। वह आसानी से वेबसाइट को देख सकता है। ज्यादातर ऑनलाइन बिजनेस का डोमेन नेम या तो डॉट कॉम से बंद होता है या फिर डॉट नेट से बंद होता है इसीलिए डोमेन नेम उसी नाम का होना चाहिए जिस नाम से आप ने ई-कॉमर्स वेबसाइट का नाम दिया है।

4. वेब होस्टिंग – आपने अपनी वेबसाइट के लिए अगर वेब होस्टिंग ले ली तो ही लोग आपको वेबसाइट के द्वारा इंटरनेट पर देख पाएंगे। वेब होस्टिंग का काम सिर्फ वेबसाइट पर डाटा और फ़ाइल को एक अलग कंप्यूटर में स्टोर करके रखना होता है। जब भी कोई इंटरनेट पर वेबसाइट के द्वारा डोमेन नेम व वेब ब्राउजर में लिखेगा तो वेब होस्टिंग आपके वेबसाइट पर सभी फाइल और डाटा को वेब ब्राउज़र में भेज देगा। जिससे कि वह व्यक्ति आपकी वेबसाइट को आसानी से एक्सेस कर लेगा।

5. वेबसाइट – ई-कॉमर्स वेबसाइट में सबसे अहम हिस्सा वेबसाइट का होता है। वेबसाइट हमेशा ऐसी होनी चाहिए जिसमें आप अपने सभी प्रोडक्ट को दिखा सके। जिन प्रोडक्ट को आप अपनी वेबसाइट पर बेचना चाहते हैं। इसके अलावा वेबसाइट का डिजाइन अच्छा होना चाहिए। ताकि लोग अधिक से अधिक आपकी वेबसाइट की तरफ अट्रैक्ट हो सके इससे आपको अच्छा मुनाफा भी मिलेगा।

6. शॉपिंग कार्ट सॉफ्टवेयर – आपकी ई-कॉमर्स वेबसाइट का मेन काम आपके सभी प्रोडक्ट को कस्टमर को बेचना और उन सभी को बेचने के लिए आपको एक शॉपिंग कार्ड सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है। यह सॉफ्टवेयर आपके कस्टमर्स को यह मौका प्रदान करते हैं कि आपकी वेबसाइट पर जो भी सामान को लोग देख रहे हैं। वह पसंद करके उनको चुन के खरीद ले। शॉपिंग कार्ड सॉफ्टवेयर सभी कस्टमर को यह परमिशन देती है कि वह अपने क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल करके अपने पसंद के किसी भी प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। यह सर्विस क्रेडिट कार्ड की डिटेल और आपके ऑर्डर डाटा को सभी की नजरों से बचाकर सेफ़ भी रखती है।

7.merchant service provider

मर्चेंट सर्विस प्रोवाइडर के अंतर्गत आपके क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड से संबंधित सभी इंफॉर्मेशन को संभाल कर रखना होता है। यह सर्विस बिजनेस कस्टमर और क्रेडिट कार्ड कंपनी के बीच का एक संपर्क बना कर रखती है। कस्टमर्स के पेमेंट की प्रक्रिया को उनके द्वारा किए गए क्रेडिट कार्ड अकाउंट से पैसे लेना और मर्चेंट के अकाउंट में भेज देना होता है। मर्चेंट सर्विस प्रोवाइडर को पैसे मिल जाने के बाद में अपने कमीशन का पैसा काट के वेबसाइट के मालिक को बाकी पैसे उसके अकाउंट में भेज देते हैं। एक तरह से अगर कहा जाए तो मर्चेंट सर्विस प्रोवाइडर ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Conclusion

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाई जाती है इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी आपको जानकारी दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। इसी तरह की जानकारियों से आप हमारी वेबसाइट पर जुड़े रह सकते हैं। आपको हमेशा अच्छी और बेहतर जानकारी ही इसमें दी जाएंगी। आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताए।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...