बिना इमली के सांभर कैसे बनाया जाता है? How to make sambar without tamarind?

हमारे देश को खानपान, रीति रिवाज इन सभी कारणों की वजह से देश के सभी राज्य एक अलग प्रकार का महत्व रखते हैं। हर राज्य में खाने के अलग-अलग तरह के व्यंजन बहुत अधिक प्रसिद्ध और लाजवाब होते है। इस तरह के पकवान, व्यंजन को आप जब भी खाते हैं, तो खाने से पेट जरूर भर जाएगा लेकिन आपका मन बिल्कुल भी नहीं भरेगा।

ऐसे ही हमारे देश के दक्षिणी राज्यों में वहां का प्रसिद्ध व्यंजन सांभर वढ़ा, इडली साम्भर, डोसा साम्भर आज देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी अलग ही पहचान लिए हुए हैं। अक्सर सांभर वड़ा, सांभर इडली बच्चों को बड़े बूढ़ों को सभी को बहुत पसंद आता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको सांभर किस तरह बनाया जाता है वह भी बिना इमली के। आपने इमली के साथ सांभर तो बहुत खाया होगा।

आज हम आपको बिना इमली वाले सांभर की रेसिपी के बारे में बताएंगे। अगर आपके सांभर में इमली नहीं होगी, फिर भी आपको बहुत अच्छा स्वाद मिल जाएगा। इसके बारे में जानकारी देंगे। वैसे सांभर बनाने में इमली का बहुत बड़ा सहयोग होता है, लेकिन बिना इमली के भी सांभर बहुत अच्छा बनाया जा सकता है आइए जानते हैं बिना इमली के सांभर बनाने की रेसिपी के बारे में…

बिना इमली के सांभर कैसे बनाया जाता है? How to make sambar without tamarind?

सांभर क्या है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सांभर वड़ा मुख्य रूप से दक्षिणी भारत का बहुत ही प्रसिद्ध और स्वादिष्ट व्यंजन माना जाता है। इसको दक्षिण भारत में बहुत शौक से सभी लोग बनाते व खाते हैं। आज सांभर का स्वाद हमारे देश के सभी राज्यों में आपको जरूर देखने को मिलेगा, क्योंकि आज साम्भर खाने वाले लोग आपको हर जगह मिल ही जाएंगे।

सांभर बनाना बहुत ही आसान होता है, और इसमें जो भी सब्जियां डलती हैं व जिस तरीके से बनाया जाता है, वह प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है, और इसकी सभी सामग्रियां आमतौर पर सभी की रसोई घर में आसानी से मिल जाएगी। जब रसोई घर में सांभर बनाने का आप का मन है और ऐसे में आपके पास इमली या अन्य कोई सामग्री ना हो तो आप किस तरह से साम्भर बनाएंगे। चलिए आज हम बताते हैं कि बिना इमली अन्य सामग्री के सांभर किस तरह से बनाया जाता है।

सांभर बनाने के लिए जरूरी सामग्री

सांभर बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक छोटी कटोरी अरहर की दाल की भीगोकर रखनी होगी। उसके बाद कुछ सब्जियां जैसे गाजर, लौकी, बैंगन, आलू, प्याज इन सभी को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में काट कर रखने होंगे। इसके अलावा तड़का लगाने के लिए प्याज, अदरक व लहसुन का पेस्ट, टमाटर, नींबू का रस, कढ़ीपत्ता, राई, हल्दी पाउडर, सुखी लाल मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, तेल नमक स्वाद अनुसार,हरा धनिया आदि सामग्री की आवश्यकता में पड़ती है।

बिना इमली के सांभर बनाने की विधि

सबसे पहले आप अरहर की दाल को पानी में अच्छे से धो कर और साफ करके 15 से 20 मिनट तक उसको पानी में भिगोकर रखें। जब वह अच्छी तरह से भीग जाए, उसको पानी में से निकालकर और कुकर में डाल दें।

उसके बाद कुकर में आवश्यकतानुसार पानी डालकर और जो भी इसमें आपने पहले से ही सब्जियां काट के रखी हुई हैं, जैसे बैंगन, गाजर, घीया, सीताफल, मटर जो आपके पास में अवेलेबल हो उन सब्जियों को भी दाल के साथ कुकर में डाल दे। और सभी को कुकर में एक साथ मिक्स करके थोड़ा नमक डालकर कुकर में 3 से चार सिटी गैस पर चढ़ाने के बाद में लेनी होगी।

उसके बाद जब कुकर से सिटी निकल जाए तो उसको चेक करना होगा। सब्जियों को अच्छे से दाल के साथ में मिक्स करना होगा। ध्यान रहे आपको सांभर को एक बार अच्छे से चेक करना होगा। अगर वह ज्यादा गाढ़ा है तो उसमें पानी डालकर वापस से गैस पर रखकर अच्छे से पका लें क्योंकि सांभर हमेशा पतला ही खाया जाता है।

बिना इमली के सांभर में तड़का लगाने का तरीका

जब आपका सांभर पूरी तरह पक कर तैयार हो जाए। उसके बाद आप एक पेन को गैस पर सरसो का तेल डालकर गर्म कर ले। जब तेल पक जाए,तेल के अंदर राई डाल दें। राई का कलर काला होने पर आधा चम्मच हींग पाउडर उसमे डाल दें और सुखी लाल मिर्ची,कड़ी पत्ते प्याज, अदरक लहसुन का पेस्ट डाल दे। प्याज जब पक जाए तो इसमें टमाटर का पेस्ट डाल कर ओर अच्छे से पका लें।

इसमें लाल मिर्ची, धनिया, हल्दी आदि सभी मसाले डालकर तड़के को अच्छे से पका लें। जब मसाले अच्छे से पककर तैयार हो जाए, उसने सांभर दाल मिला दे। और गैस को बंद कर दे। साम्भर की खुशबू बाहर ना जाए इसलिए गैस को जल्दी बंद करना पड़ता है।  इस तड़के को साम्भर में डालकर 8 से 10 मिनट तक ढक्कन बंद करके वापस अच्छे से पका लें, ताकि सभी सब्जी दाल के साथ में मिक्स हो जाए और वह खाने योग्य हो जाए।

उसके बाद उसमें सांभर मसाला डाल दे। और उसमें ऊपर से एक नींबू का रस निचोड़ कर डाल दें। उसके बाद पूरी तरह सांभर खाने योग्य हो जाएगा। इसको आप इडली ,वढा, चावल आदि के साथ में खा सकते हैं।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बिना इमली के सांभर कैसे बनाया जाता है। इसके बारे में जानकारी दी है। आपको हमारे द्वारा दी गई यह सभी जानकारी पसंद आई होंगी। इस तरह की जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते हैं और आप हमारी वेबसाइट से भी जुड़े रह सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...