अपना मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करें 2022?

मोबाइल से रिचार्ज कैसे करें दोस्तों आप ही प्रति माह अपने मोबाइल में जरूर करवातें होंगे केसा? रहेगा जब वह रिचार्ज आप खुद कर सकते हैं आप खुद अपने ही मोबाइल से रिचार्ज कर सकते हैं।

यदि आप भी मोबाइल रिचार्ज करना सीखना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होगा तथा इसे शुरू से लाश तक पूरा ध्यान से जरूर पढ़ें।

अपना मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करें 2022?

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?

अधिकतर लोग खुद रिचार्ज न करें किसी दूसरे से अपने मोबाइल में हमेशा रिचार्ज करवातें हैं इससे आपके समय का भी नुकसान होता है और दुकानदार अपना चार्ज भी ले लेता है ।

तो इससे आपके पास से काफी नुकसान हो जाता है इन दोनों नुकसान से बचने के लिए आपको खुद रिचार्ज करना सीखना चाहिए आज आपको इस पोस्ट में हम रिचार्ज से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर स्पष्ट रूप में देने वाले है।

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज के लिए आपके पास क्या होना चाहिए?

  • ऑनलाइन रिचार्ज वेबसाइट जैसे WWW.Paytm.com और WWW.Freecharge.Com मे account कैसे बनाएँ मैं वही आपको बता देंगे।
  • ATM एटीएम कार्ड या फिर इंटरनेट बैंकिंग
  • एक मोबाइल नंबर
  • एक इंटरनेट वाला मोबाइल  फोन या फिर computer

Also Read: फेसबुक की आईडी कैसे बनाएँ? How to create Facebook ID?

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के स्टेंस

आप दो तरीके से होना रिचार्ज कर सकते हैं

  1. Website से
  2. Mobile application से website से online recharge करे
  3. सबसे पहले आपको ऑनलाइन रिचार्ज वेबसाइट जैसे WWW.Paytm.Com को खोलना होगा
  4. पेटीएम ओपन करने के पश्चात आपको लॉग इन आईडी और पासवर्ड दे के आप लॉगिंग कर सकते हैं यदि आप ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज के लिए नए खिलाड़ी हो तो आपको साइन अप पर क्लिक करके नए अकाउंट खोलना होगा हो सके तो फेसबुक. Com और Gmail से साइन अप कीजिए जिससे आपको अधिक डिटेल भरने की आवश्यकता नहीं होगी।
  5. लॉग इन करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा उस पेज का इस्तेमाल शॉट नीचे दिया गया है जिसमें आपको रिचार्ज करने वाले का मोबाइल नंबर देना होगा और उसके बाद एमाउंट देना होगा आप चाहें तो ऑफर से भी आप अमाउंट सेलेक्ट कर सकते हैं जब आप मोबाइल नंबर डालेंगे तब नीचें अपने आप Top Up, 2g, 3g, Full – time, special mobile recharge जैसे- offer आपको देखने को मिल जायेंगे।
  6. अब अमाउंट डालने के पश्चात आपको proceed to recharge पर click करना होगा।
  7. अब आपको promo code Apply करना होगा जिसको हम coupon code बोलते हैं यह coupon इन coupon code के उपयोग से आपके ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज के बाद आपको कुछ कैशबैक मिलेगा।
  8. अब proceed to pay पर click करे।
  9. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पेमेंट मैटर चेन करना होगा पेमेंट मेथैड जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड इंटरनेट बैंकिंग जो आपके पास है उस का चयन  कर दे।
  10. इसमें आपको एटीएम कार्ड नंबर Expiry date जो की card के उपर लिखा होगा, cvv number आपको card के पीछे मिल जाएगा जो तीन नंबर (डिजिट) का होता है।
  11. यह सब डीटेल्स डालने के बाद आपको pay now पर क्लिक करना होगा।
  12. अब आपको ओटीपी वन टाइम पासवर्ड डालना होगा अपने मोबाइल में देखें ओटीपी नम्बर एक आया होगा जो आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड नंबर पर एक कोड आएगा उसे ओटीपी कहा जाता है।
  13. अब सबमिट पर क्लिक करें।
  14. अब आपको थोड़ी देर के लिए रुकना है।
  15. कुछ वक्त के बाद पेटीएम का पेज खुलेगा जिसमें लिखा होगा कि ऑर्डर इस सक्सेसफुल इस सी प्रकार से आप अपने पेटीएम मोबाइल ऐप से भी ऑनलाइन ही  रिचार्ज कर सकते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि अपना मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करें 2022 तथा ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने का तरीका और ऑनलाइन मोबाइल से चार्ज करने के कुछ स्टेंस उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होंगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...