How to prepare for exam in less time कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

विद्यार्थी जीवन काल में या फिर बड़े होने के बाद में किसी भी कंपटीशन के एग्जाम की तैयारी करना बहुत बड़ा मुश्किल काम होता है। जैसे जैसे एग्जाम सर पर आ जाते हैं टेंशन बढ़ती जाती है।आज के समय में अगर देखा जाए तो यह समस्या युवा वर्ग की, स्टूडेंट्स आदि में बहुत ज्यादा संख्या में मिलती है। क्योंकि सभी लोग एग्जाम को एक चिंता का विषय समझ लेते हैं। जबकि चिंता करना किसी भी विषय का कोई समाधान नहीं होता है।

इसके अलावा बहुत से छात्रों को अक्सर यह भी सामना करना पड़ता है कि आखिर कम समय में किस तरह से एग्जाम की तैयारी करें। कम समय में अधिक सिलेबस को किस तरह से तैयार करे। यह समस्या उन स्टूडेंट्स के लिए होती है जिन्होंने साल भर तो कुछ पढ़ा नहीं और पेपर आने के बाद में एक बहुत बड़ी समस्या उन लोगों के सामने खड़ी हो गई है।

How to prepare for exam in less time कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

इन्हीं सब सवालों के उत्तर जानने के लिए हमेशा स्टूडेंट्स इंटरनेट के माध्यम से नए नए तरीके ढूंढते हैं ताकि एग्जाम की तैयारी एक महीने, एक हफ्ते में या फिर 1 दिन में किस तरह से की जाए तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यही बताने वाले हैं कि कम समय में एग्जाम की तैयारी किस तरह से की जाती है।

अगर आपने पूरे 1 साल पढ़ाई नहीं की है और आप किसी कारणवश पेपर की तैयारी नहीं कर पाए और आप बहुत कम समय में पूरे सिलेबस की एक साथ तो पढ़ाई करना चाहते हो तो वह कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां, कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हम आपको बताने वाले हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से कम समय में अपने एग्जाम की तैयारी बहुत अच्छे से कर पाओगे आइए जानते हैं…

कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

अक्सर आज भागदौड़ भरी लाइफ में चाहे स्टूडेंट हो या फिर आदमी हो या किसी भी वर्ग के लिए एग्जाम की तैयारी करना हो ये थोडे मुश्किल होते है। विद्यार्थी जीवन की अगर बात करें तो बच्चों के लिए कम समय में पढ़ाई की तैयारी करना मुश्किल होता है, क्योंकि साल भर तक तो स्टूडेंट पढ़ाई को लेकर इतने सीरियस होते नहीं है। जब एग्जाम नजदीक आते हैं तो उनको पढ़ाई की टेंशन बहुत बढ़ जाती है। इसीलिए कुछ आज हम आपको महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं…

1. पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का सही विश्लेषण करें

सबसे पहले अगर आपके पास में आपके एग्जाम की तैयारी के लिए कम समय बचा है और आप अपने पेपरों की तैयारी अच्छे ढंग से करना चाहते हैं अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो उसके लिए आप आने वाले पाठ्यक्रम के अनुसार पहले पिछले दिए गए वर्षों में जितने भी प्रश्न पत्र हैं उनको एकत्रित करके उनकी सही ढंग से तैयारी की शुरुआत करनी होगी।

इसके लिए कम से कम आप पांच से 10 काल के प्रश्न पत्रों को इकट्ठा करें और और सभी प्रश्नों को सही ढंग से क्रॉस चेक करके। उनका अध्ययन करें जिन प्रश्नों में आपको आपत्ति हो रही है। उन सब्जेक्ट को समझने की कोशिश करें। इस तरह से आप इन प्रश्न पत्रों की मदद से आसानी से जल्दी तैयारी कर पाएंगे।

2. चैप्टर को सही तैयार कर टाइम टेबल सुनिश्चित करें

आप अपने पूरे सिलेबस और पुराने पेपर को एनालाइसिस करने के बाद में चैप्टर तैयार करने के लिए इस प्राथमिकता को सही ढंग से सेट करें और उसके आधार पर ही अपना टाइम टेबल बना लो। हो सकता है कि आपको किसी भी चैप्टर को तैयार करने में 10-15 मिनट का समय लग जाएगा या फिर उससे ज्यादा समय लग जाए।

 इसीलिए टाइम टेबल बनाते समय टॉपिक के अनुसार समय का भी कुछ मार्जन बना ले। एक बार टाइम टेबल अगर आपका बन जाएगा तो उसमें किसी भी तरह का बाद में कोई फेरबदल ना करें क्योंकि टाइम टेबल अगर आप बदलते रहेंगे तो उसमें आपका समय व्यर्थ में खराब हो जाएगा टाइम टेबल के हिसाब से आप अपनी पढ़ाई और चैप्टर को सही ढंग से अध्ययन करें।

3. चैप्टर को पहले स्टडी करें

सबसे पहले अगर आपके एग्जाम नजदीक है तो उन चैप्टर को अपनी लिस्ट में शामिल करें जो बिल्कुल आसान है। क्योंकि आसान चैप्टर के अध्ययन से आप के समय की बचत होगी। इससे आपको जो कठिन चैप्टर है उनके लिए अधिक समय मिल जाएगा। कई बार ऐसा होता है कि पहले स्टूडेंट जो मुश्किल चैप्टर होते हैं। उनकी तैयारी करते हैं उन के चक्कर में आसान चैप्टर भी तैयारी होने से रह जाते हैं इसीलिए पहले आसान ट्रैक्टरों का ही चुनाव करें।

4. पॉइंट बना कर पढ़ाई करें

जब भी आप अपनी पढ़ाई करते हैं तो उस पढ़ाई में आप पॉइंट बनाकर अध्ययन करें। क्योंकि पॉइंट बनाकर जन करने से आपको रिवीजन करने में बहुत आसानी होगी। जब भी आपका एग्जाम शुरू होगा। उससे कुछ घंटों पहले अगर आपके पास में समय बचा है तो उन सभी प्रश्नों के उत्तर के जवाब आप आसानी से वापस याद कर लो क्योंकि पॉइंट के माध्यम से सभी प्रश्न आसानी से याद हो सकते हैं।

5. जिस चीज की जरूरत है सिर्फ उसको रखे साथ

जब भी आपके एग्जाम की तैयारी के लिए समय कम हो और आपके पास में सिलेबस ज्यादा हो उसी स्थिति में एक 1 मिनट भी बहुत कीमती होता है इसलिए जब भी पढ़ाई करें तो अपने पास सिर्फ उन जरूरत की चीजों को ही रखें जो आपकी पढ़ाई में आपकी मदद करे। जैसे सब्जेक्ट से जुड़ी हुई आपकी जरूरी बुक, डिक्शनरी, पानी की बोतल आदि उस चीज को अपने साथ में ना रखें जो आपकी पढ़ाई में आपका ध्यान इधर-उधर भटक जाए।

6. भरपूर नींद व संतुलित आहार ले

जब भी आप पेपर पास है और कम समय में अगर आप पढ़ाई करते हो तो इससे आपके दिमाग पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ सकता है इसीलिए आपको भरपूर नींद भी लेनी चाहिए क्योंकि अगर आप नींद पूरी नहीं कर पाओगे तो आपकी एकाग्रता की क्षमता सही नहीं होगी। आप ठीक से पढ़ नही पाओगे और आपको अपनी डाइट भी सही रखनी होगी। क्योंकि खाने मैं ऐसी चीजें शामिल करनी होगी। जो आपको आलस्य ना प्रदान करें और आपको कुछ बीमारी भी ना हो। इसीलिए एग्जाम पास हो तो भरपूर नींद भी ले और संतुलित आहार का सेवन करे।

निष्कर्ष

यह सभी आपके लिए हमने कुछ महत्वपूर्ण पढ़ाई के टिप्स दिए हैं जो आपके पेपर पास होने पर आपको पढ़ने में बहुत मदद करेंगे। आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से एग्जाम पास होने पर कम समय में पढ़ाई की तैयारी कैसे करें। इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान किए हैं। हमें उम्मीद है कि जो भी आपको जानकारी है आपको पसंद आएगी। इसीलिए आपको यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...