कंप्यूटर कैसे चलाते है? How to run computer?

आज के समय में कंप्यूटर की बेसिक जानकारी तो सभी लोगों को आती है। कंप्यूटर में टाइपिंग करना अक्सर सभी लोग जानते हैं, क्योंकि आज के समय में जो इस स्मार्टफोन होते हैं उनमें कीवर्ड कंप्यूटर के जैसे ही होते हैं इसीलिए सभी लोगों को कंप्यूटर की जानकारी आती है कंप्यूटर किस तरह से चलाया जाता है आजकल बच्चे बच्चे जानते हैं कंप्यूटर के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए कभी ना कभी आपने किसी इंटरव्यू न्यूज़पेपर इन में सुना ही होगा कंप्यूटर की बेसिक जानकारी रखना हम सभी की जिम्मेदारी होती है

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक कंप्यूटर किस तरह से चलाया जाता है कंप्यूटर के कौन-कौन से पार्ट्स सीखने के लिए जरूरी है, आइए जानते हैं कंप्यूटर चलाने की बेसिक जानकारी के बारे में.

कंप्यूटर कैसे चलाते है? How to run computer?

कंप्यूटर क्या होता है?

दोस्तों आज हम आपको बताते हैं कंप्यूटर चलाने के लिए सबसे पहले आपको यह समझना जरूरी है कि आखिर कंप्यूटर होता क्या है असल में कंप्यूटर एक अंग्रेजी शब्द कंप्यूटर से बना हुआ है इसका अर्थ होता है गणना करना इसीलिए कंप्यूटर को सभी लोग संगणक यंत्र या अभी तलक यंत्र के नाम से जानते हैं मुख्य रूप से कंप्यूटर का आविष्कार कैलकुलेशन करने के लिए हुआ था इसीलिए इसको कैलकुलेशन करने वाली मशीन भी कह सकते हैं आज कंप्यूटर का प्रयोग आप सभी लोग जानते हैं हर क्षेत्र में किया जाता है चाहे वह व्यापारिक क्षेत्र हो स्कूल हो हॉस्पिटल वह सभी जगह कंप्यूटर के बिना कार्य करना असंभव होता है।

कंप्यूटर के प्रमुख भाग

आज हम आपको कंप्यूटर के प्रमुख पाठ के बारे में जानकारी दे रहे हैं,मुख्य रूप से कंप्यूटर के दो प्रकार के पार्ट्स होते हैं..

इंटरनल पार्ट – इंटरनल पार्ट्स वो होते हैं जो कंप्यूटर के अंदर स्थित होते हैं। ये पार्ट्स थोड़े shophesticated होते हैं, इसीलिए इन सभी पार्ट्स को कंप्यूटर के अंदर ही कैबिनेट में रखा जाता है। इसके अलावा कंप्यूटर के प्रोसेसिंग वाला काम इन पार्ट्स के द्वारा जाता है। उदाहरण के लिए सीपीयू, मदरबोर्ड, ड्राइव आदि।

एक्सटर्नल पार्ट्स – एक्सटर्नल पार्ट्स वो होते हैं, जो कंप्यूटर के बाहर आपको देखने को मिल जाते हैं। यह बहुत ही हार्ड और robust होते हैं। इन सभी पार्ट्स का प्रयोग कंप्यूटर में डाटा फीड करने के लिए सभी यूजर्स के द्वारा उपयोग में लिया जाता है। उदाहरण के लिए मॉनिटर, माउस, कीबोर्ड प्रिंटर, स्पीकर आदि।

कंप्यूटर कैसे चलाएं

कंप्यूटर सीखने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर ऑन करना

कंप्यूटर को चलाना जितना मुश्किल लगता है उतना होता नहीं है इसको आप बहुत आसानी से चला सकते हैं और आराम से कंप्यूटर पर बहुत से कार्य भी कर सकते हैं।

  • कंप्यूटर को चलाने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर का मेन स्विच ऑन करना होगा।
  • वही से आपको यूपीएस का एक बटन दबाना होगा।
  • उसके बाद आप सीपीयू का पावर बटन ऑन करें।
  • इससे कंप्यूटर बूट होने लगेगा और बाद में आपके सामने लॉगइन स्क्रीन आ जाएगी।
  • इसके बाद आप पासवर्ड एंटर करके मेन स्क्रीन डैशबोर्ड में जा सकते हैं।

कंप्यूटर को स्विच ऑफ कैसे करें

सबसे पहले आपको नीचे विंडोज बटन पर क्लिक करना होगा वहीं पर क्लिक करने से आपको पावर बटन का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं आप को शटडाउन का एक ऑप्शन दिखाई देता है चड्डा उनके ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद मैं आपका कंप्यूटर ऑटोमेटेकली स्विच ऑफ हो जाएगा।

कंप्यूटर में इंटरनेट का प्रयोग कैसे करें

कंप्यूटर में इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम ओपेरा इत्यादि ब्राउज़र आपके कंप्यूटर में होने चाहिए।

फिर आपको क्रोमा ओपन करने के बाद विंडोज बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने गूगल, क्रोमा का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करने के बाद में क्रोम ओपन हो जाएगा। इससे आप ब्राउज़र का उपयोग इंटरनेट ब्राउज़र करने के लिए कर सकते हैं। Also Read: Computer essay in hindi? कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में?

कंप्यूटर सीखने के लिए आसान तरीके

कंप्यूटर चलाना या सीखना आज के समय में कोई बड़ा भारी या फिर मुश्किल काम नहीं होता है इसको आप इंटरनेट के माध्यम से अपने फोन के द्वारा भी सीख सकते हैं आइए कंप्यूटर सीखने के कुछ आसान तरीकों के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं

1.यूट्यूब के माध्यम से – जैसा कि आप सब लोग जानते हैं यूट्यूब इंटरनेट की दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो डाटाबेस है इसमें आप बहुत सारी कैटेगरी उसकी वीडियो अलग-अलग प्रकार से देख सकते हैं बहुत से लोगों को तो यह लगता है कि यूट्यूब एक एंटरटेनमेंट का प्लेटफार्म है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यूट्यूब के माध्यम से आप कुछ भी चीज आसानी से जब चाय पी सकते हो अगर आप कंप्यूटर के विषय में सीखना चाहते हो तो यूट्यूब मैं ऐसी बहुत सी वीडियो है जिसे आपको कंप्यूटर चलाना और उस पर कार्य करना आसानी से आ जाएगा।

2. गूगल अंकल – कंप्यूटर के बारे में किसी भी तरह की जानकारी आप इंटरनेट में गूगल सर्च इंजन के द्वारा जब चाहे सीख सकते हैं तथा इसके कोर्स को भी आप ऑनलाइन सीख सकते हैं चाय आपको कंप्यूटर के बारे में कितनी भी जानकारी क्यों ना हो आपको गूगल के सर्च बार में लर्न कंप्यूटर इन इंग्लिश कंप्यूटर कैसे चलाते हैं इस तरह का कुछ भी टाइप करके सर्च कर दीजिए आपको गूगल पर बहुत सारी साइड के लिंक मिल जाएंगे जिनसे आप आसानी से कंप्यूटर चलाना सीख सकते हो

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे। इसके कुछ आसान और सरल तरीके आपको बताए हैं, उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई है सब जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी अन्य किसी जानकारी के लिए या सुझाव के लिए आप हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...