how to talk to google in jio phone? जियो फोन में गूगल से बात कैसे करें ?

आजकल मार्केट में आपको हर किसी के पास में एक अच्छा स्मार्टफोन देखने को मिल ही जाएगा। इसमें सबसे अहम चीज उस फोन के स्मार्ट फीचर्स की होती है। विशेष रूप से आज  बाजारों में अच्छे स्मार्टफोन अच्छे-अच्छे फीचर के पास में सभी यूजर्स के बीच में बहुत अधिक पॉपुलर है। ऐसे में रिलायंस कंपनी के द्वारा बहुत कम कीमत का कम बजट का जिओ फोन लॉन्च किया गया है। 

आज जिओ के फोन को बहुत अधिक संख्या में सभी लोग यूज में लेते हैं। इसके अंदर सारे फीचर्स बहुत स्मार्ट है।क्योंकि जियो का यह फोन kaiOS बेस पर  बना हुआ है। जिओ का यह फोन रिलायंस कंपनी के द्वारा लांच किया गया था। सन 2017 में जियो फोन में एक ऐसा महत्वपूर्ण फीचर इसमे ऐड कर दिया गया था।उससे इस फोन की वैल्यू और अधिक बढ़ गई। वह फीचर गूगल असिस्टेंट का था अर्थात आप फोन पर गूगल को उपयोग में भी ले सकते हो। 

how to talk to google in jio phone? जियो फोन में गूगल से बात कैसे करें ?

मुख्य रूप से यह स्मार्ट फीचर आपको स्मार्टफोन मोबाइल फोन में ही मिलेगा। लेकिन गूगल के द्वारा बहुत से बदलाव उन किए जाने पर जियो फोन में भी वॉइस असिस्टेंट की सुविधा को शुरू कर दिया गया था। ताकि लोगों को इसका पूरा फायदा मिल सके।गूगल फॉर इंडिया इवेंट में इस बात की जानकारी भी दी गई थी। 

 गूगल का यह सॉफ्टवेयर सर्च रिजल्ट, म्यूजिक प्लेयर, टैक्स भेजने, वॉइस कॉलिंग इन सभी के लिए काम तो करेगा। लेकिन अभी इस बात की पूरी तरह से जानकारी नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस कंपनी के जियो फोन में पहले से ही एक डिजिटल वॉइस असिस्टेंट का फीचर मौजूद है और इसमें गूगल असिस्टेंट का फीचर भी वापस जोड़ दिया गया है, इसीलिए यह फोन और स्मार्टफोन से और ज्यादा भी स्मार्ट हो गया है। आइए जानते हैं जियो फोन में किस तरह से गूगल असिस्टेंट का फीचर काम आता है…

जिओ फोन के स्मार्ट फीचर

जिओ फोन बहुत ही छोटा कीपैड फोन होने के बावजूद भी इसके सभी फीचर्स बहुत स्मार्ट और एक स्मार्टफोन मोबाइल फोन की तरह मौजूद हैं जियो फोन को रिलायंस कंपनी के द्वारा 21 जुलाई को लांच किया गया था शुरुआत से ही जियो फोन की कीमत 15 सो रुपए से थी यह जिओ फोन 1 सिम वाला वह 2 पॉइंट 4 की डिस्प्ले वाला मोबाइल है।

 जिओ फोन के अंदर 512mb और 4GB की इंटरनल मेमोरी भी दी गई है।इसके अलावा रिलायंस के इस जियो फोन की बैटरी 2,000 MAh की है। यह रिलायंस कंपनी का जिओ फोन गूगल को पूरी तरह से ध्यान में रखकर ही खासकर भारत के लिए बनाया गया है अब सिर्फ और सिर्फ इसमें देखने वाली बात यह है होती है कि यह गूगल असिस्टेंट इसमें कितना सक्सेसफुल रहता है। Also Read: Parts of body name in hindi  पार्ट्स ऑफ बॉडी नेम इन हिंदी

जियो फोन में गूगल असिस्टेंट की शुरुआत

जियो फोन में गूगल असिस्टेंट की शुरुआत के लिए गूगल फॉर इंडिया के एक इवेंट में दिखाए गए डेमो में गूगल असिस्टेंट का जिओ फोन के लिए एक बड़ा ऐलान कर दिया गया था। गूगल ने बताया कि इस का सॉफ्टवेयर सर्च रिजल्ट म्यूजिक प्ले कैमरा टैक्स भेजने का काम और वॉइस कमांड पर यह फीचर काम कर सकेगा।

हालांकि इस बात की अभी जानकारी पूरी तरह से नहीं है कि इस सॉफ्टवेयर को जिओ फोन के लिए कब तक रिलीज किया जाएगा या फिर क्षेत्रीय भाषाओं को सपोर्ट के लिए यह कब तक आएगा। गूगल के प्रोजेक्ट मैनेजर डायरेक्टर ने बताया कि “चाहे एंट्री लेवल स्मार्टफोन में हो या फिर जियो के फोन में हो गूगल असिस्टेंट कॉल करने अटैक करने म्यूजिक वीडियो प्ले करने के लिए दूसरी एप्लीकेशन को एक्सेस करने में पूरी तरह मदद प्रदान कर सकता है।”

जियो फोन पर गूगल असिस्टेंट अपडेट

अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट का फीचर है और उसको आप अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की डिवाइस सेटिंग में जाना होगा और यहां पर सेटिंग का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा अब आपको डिवाइस को इसमें सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आप अपने फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर इसका कोई नया वर्जन इस में उपलब्ध होगा तो आपकी ऐप को इसमें अपडेट किया जा सकता है।

गूगल ने जिओ फोन में क्या-क्या हटाया?

गूगल ने जियो फोन KaiOS से कॉल करने और मैसेज करने का वॉइस असिस्टेंट को डिसएबल कर दिया क्योंकि यह दोनों ही सुविधाएं इस फोन में पहले से ही मौजूद हैं इसके अलावा वॉल्यूम बढ़ा ने गूगल पर किसी भी चीज को सर्च करने एप्लीकेशन खोलें और अन्य सर्विसेज के सपोर्ट को शुरू कर दिया है यह सभी सुविधाएं गूगल कि इसमें बनी रहेगी जियो फोन में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल किसी भी व्यक्ति को कॉल करने के लिए नहीं कर पाएंगे और ना ही गूगल असिस्टेंट का प्रयोग मैसेज करने के लिए कर पाएंगे।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जियो फोन में गूगल से कैसे बात करें इसके बारे में जानकारी प्रदान करनी है। इसके अलावा गूगल के द्वारा जियो फोन में हटाए गए फीचर्स के बारे में भी बताया है। उम्मीद है आपको हमने जो जानकारी दी है वह पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारियों से अगर आप जुड़े रहना चाहते हैं तो कंटिन्यू हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यह पोस्ट अगर आपको पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...