मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर कैसे करे? How to transfer money form mobile phone?

भारत में जब से नोटबंदी का प्रकरण शुरू हुआ था। उस समय के बाद से सरकार के द्वारा भी और लोगों के द्वारा भी डिजिटल पेमेंट का चलन बहुत अधिक बढ़ गया है। आज सभी लोग इतने स्मार्ट हो चुके हैं, कि अपने स्मार्टफोन की मदद से ही पैसे का लेनदेन करते हैं। यह सरकार के द्वारा उठाया कदम बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है। इसकी वजह से हमारा देश विदेशों की तरह तरक्की की राह पर है।

आज छोटी से छोटी दुकान करने वाला व्यक्ति भी पैसे के लेनदेन मोबाइल फोन के द्वारा ही करता है। ऐसे में बहुत कम लोग ऐसे भी हैं, जो कि मोबाइल फोन का उपयोग करना नहीं जानते या फिर वह मोबाइल फोन तो है। लेकिन उससे पैसे के लेनदेन किस तरह से की जाती है। इसके बारे में उन लोगों को जानकारी नहीं है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर किस तरह से कर सकते हैं, इसके बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं..

मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर कैसे करे? How to transfer money form mobile phone?

मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर कैसे करे?

मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर करना बहुत ही आसान होता है, लेकिन मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर करने के लिए कुछ जरूरी चीजें होती है, उनका होना जरूरी होता है।अगर आपके पास में एक अच्छा स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्शन और बैंक अकाउंट नहीं होगा तो आप मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाओगे।

सबसे पहले मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपका एक पर्सनल सेविंग अकाउंट होना चाहिए और उसने आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होने चाहिए।इसके बाद बैंक का डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है। खुद की मेल आईडी और मोबाइल फोन पैसे ट्रांसफर करने वाली एप्लीकेशन फोन में होनी जरूरी चाहिए उसके बाद या मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर कर सकते हो। Also Read: L&T का मालिक कौन है? Larsen & Toubro कहाँ की कंपनी है।

Best mobile phone एप्लीकेशन

भारत में मोबाइल फोन प्रमुख रूप से चलने वाली महत्वपूर्ण एप्लीकेशन की जानकारी निम्न है…

1.Google pay 

गूगल पर एक बहुत ही बेहतरीन ऑनलाइन पेमेंट करने वाली एप्लीकेशन है आज गूगल पर को हमारे देश में सभी लोग इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसको यूपीआई पर आधारित बनाया गया है और इसके अंदर मल्टीपल लेयर सिक्योरिटी का इस्तेमाल किया गया है इसीलिए यह एप्लीकेशन पूरी तरह से सेव होती है गूगल पे के द्वारा ना केवल पैसा ही ट्रांसफर किया जाता बल्कि इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल अन्य कामों के लिए भी कर सकते हैं और गूगल पर इस्तेमाल करने वाले लोगों को रिवार्ड्स ऑफर इनाम के रूप में भी मिलते रहते हैं।

गूगल पे इस्तेमाल करने के फायदे

  • गूगल पे से इलेक्ट्रिसिटी बिल गैस d2h मोबाइल आदि के बिल भी आसानी से भरे जा सकते है।
  • पैसे ट्रांजैक्शन आसानी से किया जा सकता है।
  • मनी ट्रांसफर करने के बाद में बेहतरीन रिवार्ड,ईनाम मिलते हैं।
  • गूगल पे के माध्यम से आसानी से कभी भी कहीं भी ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है।
  • गूगल पे के द्वारा सिविल के भुगतान के बदले आसानी से कैशबैक भी मिल जाता है।

2. Phonepe app 

फोन पर के द्वारा भी आसानी से मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। यह बहुत तेजी से काम करता है। इसके अलावा फोन पर UpI के द्वारा ही काम करता है। फोनपे का संचालन यस बैंक के द्वारा ही किया गया था। सबसे बड़ी खास बात फोनपे कि यह होती है कि इसमें एक साथ कई बैंक अकाउंट को जोड़ा जा सकता है, और उनका उपयोग भी किया जा सकता है। इसके अलावा बहुत सारे शानदार ऑफर इसमें मिल जाते हैं।

फोन पे से होने वाले फायदे

  • फोन पर के द्वारा किसी भी प्रकार के रिचार्ज जैसे मोबाइल फोन मोबाइल बिल एयरटेल एयरटेल डिश रिचार्ज मनी ट्रांसफर आदि को आसानी से किया जा सकता है।
  • फोन पर ऐप के द्वारा व्यक्ति अपनी स्थिति भी मुसीबत के समय इंस्टेंट लोन भी ले सकता है।
  • फोन पर से बहुत सुरक्षित पैसे की ट्रांजैक्शन कभी भी किसी भी समय की जा सकती है।
  • फोन पे के द्वारा समय-समय पर अलग-अलग प्रकार के ऑफर्स भी कस्टमर को दिए जाते हैं,इनका इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है।
  • फोनपे के द्वारा सोना भी खरीदा जा सकता है।

3.BHIM App

भीम ऐप को भारत सरकार के द्वारा लॉन्च किया गया है इसका नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया था। भीम का उद्देश्य भारत में कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बनाया है। यह एप्लीकेशन भी यूपीआई पर आधारित है।यूपीआई का मतलब “यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस” होता है। इसका संचालन एनपीएल के द्वारा किया गया है, जो कि हमारे देश की सभी बैंकिंग प्रणाली को मैनेज करती है।

भीम ऐप हमारे देश में अब तक 12 लैंग्वेज में उपलब्ध है। इससे व्यक्ति अपनी पसंद की लैंग्वेज को छोड़कर इसको उपयोग में ले सकता है। इसके अलावा भीम ऐप से ₹20000 तक का ट्रांजैक्शन एक साथ कर सकते हो। यह पूरी तरह से सुरक्षित एप्लीकेशन है।

Bhim app के फायदे

  • भीम एप के द्वारा आप अपने किसी भी परिचित के मोबाइल नंबर का उपयोग करके आसानी से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • इसको आप यूपीआई एप्लीकेशन इस्तेमाल करने वाले किसी भी आदमी को ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं।
  • भीम एप के द्वारा पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं और पैसे को रिसीव भी किया जा सकता है।
  • किसी को पैसे लेने के लिए भीम एप्लीकेशन से रिक्वेस्ट भी भेजी जा सकती है।
  • ऑनलाइन शॉपिंग के साथ-साथ किसी भी तरह के बिल रिचार्ज कर सकते हो।
  • भीम ऐप इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है और इसकी काम करने स्पीड भी बहुत फ़ास्ट होती है।

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट के द्वारा मोबाइल फोन से पैसे कैसे ट्रांसफर करते हैं। इसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी हुई अन्य किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...