How to write a blog? ब्लॉग कैसे लिखे?

ब्लॉग राइटिंग के बारे में सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं। क्योंकि इंटरनेट पर जब हम किसी भी जानकारी के लिए सर्च करते हैं तो बहुत सारी जानकारियां हमारे सामने आती है तो उन्हीं सब जानकारियों को ही ब्लॉग कहा जाता है। अब बारी आती है कि आखिर यह ब्लॉग लिखते कैसे हैं, इसके अलावा ब्लॉग राइटिंग से कैसे पैसे भी लिखकर कमाए जा सकते हैं। आज के टाइम में ब्लॉग राइटिंग का बहुत महत्व बढ़ता जा रहा है। लेकिन हर किसी को ब्लॉग लिखना नहीं आता है।

अक्सर आप तो किसी भी चीज के बारे में अगर कोई जानकारी इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं तो आपको अनेकों वेबसाइटों में उस एक जानकारी के अलग-अलग प्रकार की इंफॉर्मेशन मिल सकती है। उन्हीं को ही ब्लॉग कहा जाता है ब्लॉग लिखने के लिए एक अच्छे राइटर की आवश्यकता होती है। जिसको हर सब्जेक्ट के बारे में लिखने का सही अनुभव उसके बाद ही वह सही तरीके से ब्लॉग लिख सकता है।

How to write a blog? ब्लॉग कैसे लिखे?

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि ब्लॉग कैसे लिखते हैं,  SEO फ्रेंडली ब्लॉग लिखने के बारे में जानकारी ,article writing in hindi, blog in hindi इन सभी के बारे में जानकारी आपको इस पोस्ट में देने जा रहे हैं इसीलिए ध्यान पूर्वक आप अंत तक इस पोस्ट पर बने रहे।

ब्लॉग लिखना क्या होता है

किसी भी एक विषय में एक भाषा में अगर आपको सही नॉलेज है। उसके बारे में आप लिखते हो उसी को ही ब्लॉग राइटिंग कहते हैं। ब्लॉग राइटिंग के अंदर एक लेखक अपने अनुभव, ज्ञान, भावना आदि को गूगल प्लेटफार्म के माध्यम से लोगों तक पहुंचाता है इसीलिए इसको ब्लॉग राइटिंग भी कहते हैं। कुछ लोग तो ब्लॉग राइटिंग सिर्फ अपने एक्सपीरियंस को लोगों तक बांटने के लिए करते हैं लेकिन कुछ लोग आज के टाइम में ब्लॉग राइटिंग पैसे कमाने के लिए भी कर रहे हैं।

दोस्तो आपने अक्सर गूगल पर कोई भी एक कीवर्ड सर्च जब करते हो तो आपको हजारों वेबसाइट पर अलग-अलग ब्लॉग दिखाई देते हैं क्योंकि सभी लोग अपने ब्लॉग को पब्लिश करते हैं। उससे आपको जानकारी मिल जाती है जैसे अभी भी आप इस ब्लॉग को स्क्रीन पर पढ़ रहे हैं। यह भी एक तरह से ब्लॉग ही है।

ब्लॉग किसी भी वेबसाइट पर जब आप पढ़ते हैं तो वह किसी ना किसी राइटर के द्वारा लिखे गए होते हैं। उनमें वह राइटर अपने अनुभव को अपनी सही सूझबूझ के साथ में सही जानकारी लिखता है ताकि लोगों को कोई गलत जानकारी ना मिल पाए।

 ब्लॉग लिखने के लिए जरूरी जानकारी

जब भी हम किसी आर्टिकल को लिखते हैं तो ऐसे ही उसको शुरू नहीं करना चाहिए। किसी ब्लॉक को गूगल पर रहकर आने के लिए कुछ जरूरी बातों के बारे में जानकारी होना चाहिए।

  • हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अलग-अलग प्रकार की लैंग्वेज होती है और लोग इन सभी भाषाओं की जानकारी भी अगर रखते हैं। इसका मतलब है कि आप किसी एक भाषा में ब्लॉग लिख सकते हैं।
  • ब्लॉग की शुरुआत करने से पहले आपको उस सब्जेक्ट के बारे में सही जानकारी मालूम होनी चाहिए।
  • इसके अलावा गूगल पर सबसे अधिक कौन सा कीवर्ड सर्च हो रहा है, यह भी जानना जरूरी है इसके अलावा आपका ब्लॉग मैं सही जानकारी होनी चाहिए। व्यर्थ का कुछ भी नहीं लिखना चाहिए।
  • अगर आप हिंदी में कंटेंट लिख रहे हैं तो आपको हिंदी में ग्रामर मात्राओं का विशेष ध्यान देना चाहिए और इंग्लिश में लिख रहे हैं तो स्पेलिंग आदि का ध्यान देना चाहिए।
  • ब्लॉग लिखने की शुरुआत करने से पहले आपको sco के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।
  • जो व्यक्ति ब्लॉग लिख रहा है वह ब्लॉगर भी कहलाता है और ब्लॉगर के द्वारा जो आर्टिकल लिखा जाता है वह ब्लॉग पोस्ट कहलाता है।
  • जिस वेबसाइट के लिए आप ब्लॉग लिख रहे हैं। उस वेबसाइट की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए और हर ब्लॉग पोस्ट में आपको एक इमेज का प्रयोग करना चाहिए। ताकि आपका ब्लॉग सुंदर और आकर्षित लगे।
  • ब्लॉग लिखते समय एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आप का ब्लॉग किसी अन्य ब्लॉग की कॉपी नहीं होना चाहिए। क्योंकि इसको कंटेंट राइटिंग में plagiarism कहा जाता है। ब्लॉग लिखते समय सिर्फ खुद का अनुभव के द्वारा लिखा गया लोग होना चाहिए।

ब्लॉग कैसे लिखे

ब्लॉग लिखने से पहले आपको उस सब्जेक्ट की पूरी अच्छे से जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि जब तक आप किसी टॉपिक के बारे में खुद से नहीं जान पाओगे, समझ पाओगे तो आप ब्लॉग की शुरुआत नहीं कर सकते आइए जानते हैं ब्लॉग किस तरह से लिखा जाता है..

सही टॉपिक चुने

जब आप ब्लॉग लिखने की शुरुआत करते हैं तो सबसे पहले आपको यह सर्च करना है कि आप जिस टॉपिक पर लिख रहे हैं।उसके बारे में आपको अच्छे से नॉलेज होनी चाहिए। ताकि टॉपिक लिखने में कोई दिक्कत परेशानी ना हो। इसलिए सही टॉपिंग का चुनाव करके ब्लॉग लिखे।

Keyword  research करे

ब्लॉग लिखने के लिए कीवर्ड रिसर्च जरूर करना चाहिए। क्योंकि कीवर्ड के बिना आप अपने ब्लॉग को गूगल पर आसानी से रैंक करवा सकते हैं। कीवर्ड रिसर्च के लिए सबसे पहले किस टॉपिक पर लिख रहे हैं। उस टॉपिक को ही गूगल सर्च करें इससे ब्लॉग लिखने में परेशानी नहीं होगी।

ब्लॉग शुरुआत करने से पहले महत्वपूर्ण जानकारी

जब भी ब्लॉक की शुरूआत करते हैं तो मन में बहुत से सवाल आते हैं कि ब्लॉक कैसे लिखे हैं, क्या लिखना है, किस तरह से कीवर्ड सर्च करना है, उसके बारे में मन में बहुत सवाल खड़े हो जाते हैं, आइए जानते हैं ब्लॉग की शुरुआत करने से पहले कुछ जरूरी बातें जो कि जानना बहुत जरूरी है…

  • जब भी अपने ब्लॉग लिखने की शुरुआत करें शुरुआत में सबसे पहले ऊपर टाइटल लिखे। उसके बाद आप हेडिंग फर्स्ट में आप अपने ब्लॉग पोस्ट के सब्जेक्ट को लिखें।
  • 2 से 3 पैराग्राफ में आप अपने लिख ले। उसके बाद जब पैराग्राफ पूरा हो जाए तो आप हेडिंग टू लिखना शुरू कर दें।
  • ब्लॉग लिखते समय ब्लॉग में आकर कैटेगरी को भी ऐड करें। जिसकी मदद से आप उचित सब्जेक्ट उस केटेगरी का उपयोग कर रहे हैं। उसकी जानकारी दिखे।
  • आप अपने ब्लॉग को पोस्ट करने से पहले ब्लॉग को सही तरह से कस्टमाइज करें। इससे गूगल में यूआरएल को इंडेक्स होने में समस्या खड़ी ना हो जाए।
  • एक बार अपने ब्लॉग की सही तरीके से जांच कर ले उसके बाद ही उसको पब्लिश करे।

निष्कर्ष

किसी भी एक विषय के बारे में सटीक जानकारी को लिखना ब्लॉक कहलाता है। आज हमने ब्लॉक कैसे लिखते हैं इसके विषय में ही जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि जो हमने आपको जानकारी दी हैं वह पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...