हाइड्रोजन बम का अविष्कार किसने किया?हिंदी में – HindiKalam

हाइड्रोजन बम का अविष्कार किसने किया? : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी आज हम आपको हाइड्रोजन बम का अविष्कार किसने किया था इसके बारे में बतानेवाले है। 

अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है, क्योंकि आज आपको हाइड्रोजन बम के बारे मे बहुत सारी जानकारी जानने को मिलनेवाली है। अगर आप भी हाइड्रोजन बम के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। 

दोस्तो आपको शायद पता नही होगा पर अगर हम दुनिया में सबसे खतरनाक बम की बता करे तो सबसे पहले हाइड्रोजन बम का ही नाम आता है। लेकिन देखा जाए तो अभी तक इसका इस्तेमाल किसी भी देश ने नही किया है। 

हाइड्रोजन बम का अविष्कार किसने किया

क्योंकि इसके परिणाम ही बताते है की, यह कितना खतरनाक है। अगर यह कोई इस्तेमाल करता है तो यह बम इतना पावरफुल है की, यह पूरी मानव सभ्यता को चंद मिनटों में ही नष्ट कर सकता है। साथ ही हमारी पृथ्वी पर रहनेवाले सभी जीव जंतुओं का अस्तित्व खतरे में ला सकता है। 

हम आपको जो यह बाते बता रहे है, इससे आपको अंदाज लग गया होगा की, यह बिक अगर कोई इस्तेमाल करता है तो ये हमारे लिए कितना खतरनाक हो सकता है। आपको तो पता है की, दूसरे विश्व युद्ध में अमेरिका ने जापान के  हिरोशिमा और नागासाकी शहरों पर परमाणु बम गिराए था तब वह दोनो शहर पूरी तरह से बर्बाद हो गए थे। 

अगर हम परमाणु बम की तुलना हाइड्रोजन बम के साथ करे तो यह परमाणु बम से 1000 गुना ज्यादा शक्तिशाली है। अगर आपको यूट्यूब पर हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिरते वक्त की वीडियो देखो होगी तो आपको इससे हाइड्रोजन बम का अंदाज लग गया होगा। 

Also Read : Refurbished meaning in Hindi? Refurbished mobile phone का क्या मतलब होता है?

अगर आप यूट्यूब पर या फिर जापान में जाकर देखेंगे तो आपको परमाणु बम के तबाही के निशान अभी देखने के लिए मिल जायेंगे। ऐसे में जरा सोचिए हाइड्रोजन बम तो इससे 1000 गुना विनाशकारी है। ऐसे में अगर इस बम का कोई देश इस्तेमाल करता है तो यह कितना नुकसान कर सकता है। 

यह बम इतना खतरनाक है, इसलिए हमने सोचा की इसके बारे में हमारे व्यूअर्स को भी बताना चाहिए। इसलिए आज हमने आपके लिए यह आर्टिकल लिखा है। आर्टिकल को पूरा पढ़ लेने के बाद इसके बारे में अगर आपके कोई सवाल हो तो आप हमे लास्ट में कॉमेंट में जरूर बताइए। 

हाइड्रोजन बम क्या है? : 

देखा जाए तो हाइड्रोजन बम परमाणु बम की एक Veriety है। इसमें Deuterium और Tritium का इस्तेमाल होता है। यह बम 3 Step में फटता है, जो की मेन रिएक्टर को फटने में Help करता है। 

दोस्तो आपको जानकर हैरानी होगी कि, यह को मेन रिएक्टर होता है उसे फटने के लिए 5 लाख डिग्री सेल्सियस या फिर कहे तो उससे अधिक का Tempreture लगता है। आपको बतादे की, यह बम जब फटता है तो इसकी जो गर्मी होती है वह हमारे सूर्य को गर्मी के बराबर होती है। 

आपको तो पता है की, सूर्य की गर्मी इतनी होती है की, उसके सामने जाना मतलब मौत को दावत देना। ऐसे में अगर वही गर्मी एक बम से विकसित हो तो यह तो पूरी दुनिया को नष्ट करने में ज्यादा टाइम नही लगाएगी।

हाइड्रोजन बम का अविष्कार किसने किया? : 

दोस्तो दुनिया में सबसे पहले हाइड्रोजन बम का अविष्कार जिन्होंने किया था उनका नाम Edward Teller है। यह जब थे तभी 1 नवंबर 1952 को प्रशांत महासागर में जो प्रवाल द्वीप समूह है उसके एक द्वीप पर इस बम का Experiment किया था। 

इस Experiment का नाम उन्होंने Ivy Mike रखा था। इस बम का Experiment करने के बाद हाइड्रोजन बम बनानेवाला अमेरिका एक मात्र ऐसा पहला देश बन गया था। 

एडवर्ड टेलर जी का जन्म 1908 में हंगरी देश में हुआ था। इन्होंने अपनी Highest Education जर्मनी में की थी। 1935 में Edward Teller अमेरिका आ गए थे। इनका अमेरिका में आने का एक ही मकसद था की, हिटलर को रोकना था। 

तब के टाइम में हिटलर यूरोप के देशों में एक के बाद एक सभी देशों पर कब्जा कर रहा था। ऐसे में हिटलर को रोकने के लिए एडवर्ड हाइड्रोजन जैसे बम को बनाने में सफल हो गए। 

इस टाइम में में हाइड्रोजन बम बनाने के लिए एडवर्ड ने अमेरिका के राष्ट्रपति को मनाया था और उनकी Permission मिलने के बाद Edward Teller ने 1952 में सबसे पहला हाइड्रोजन बम बनाया था। 

हाइड्रोजन बम कौन से देशों में है? : 

दोस्तो हाइड्रोजन बम सिर्फ कुछ ही देशों के पास है, जिनके बारे में हमने आपको नीचे बताया है। जैसे की,

  • अमेरिका 
  • भारत
  • चीन
  • फ्रांस
  • रूस
  • ब्रिटेन
  • पाकिस्तान
  • इजराइल

अभी के समय में हमने आपको ऊपर जितने देशों के नाम बताए है, उन्ही के पास सिर्फ हाइड्रोजन बम है। अगर इन देशों में से कोई एक देश भी इस बम का इस्तेमाल करता है तो आप सोच सकते है की, इसका दुष्परिणाम कितना हो सकता हैं। इससे मानव जाति और सभी जीवों को कितना नुकसान हो सकता है। 

Conclusion

दोस्तो आपको हाइड्रोजन बम का अविष्कार यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करिए। 

जैसा की, हमने आपको पहले ही कहा है की, अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी तरह ss कोशिश करेंगे। 

सबसे जरूरी बात यह की, इस आर्टिकल में अगर हमसे कोई Information बतानी रह गई हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। आपकी एक कॉमेंट से हमे अपने Content को Improve करने में Help हो जायेगी।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...