iPhone क्या है – iPhone की पूरी जानकारी

आज iphone ने स्मार्टफोन की दुनिया में अपनी एक खास जगह बनाई है और iPhone क्या है यह तो आप जरूर जानते हैं लेकिन क्या आपको इसकी खासियत और फायदे के बारे में मालूम है जिसकी वजह से ये इतना महंगा होने के बावजूद भी लोग इसे किसी भी हालत में खरीदना चाहते हैं।

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं iPhone  से जुड़ी सभी जानकारी देने वाला हूं जिसे जानने के बाद आप आईफोन के दीवाने हो जाएंगे तो सबसे पहले हम जानेंगे की iPhone क्या है

iPhone

iPhone क्या है

iPhone Apple कंपनी के द्वारा बनाया गया स्मार्टफोन है जिसे computer, I pod, digital camera और cellular phones की सारी खूबियों को एक साथ जोड़ कर बनाया गया है। आईफोन ios operating system पर काम करता है  जो दूसरी मोबाइल platform के operating system से बिल्कुल अलग है।

iPhone ki History

Apple कंपनी के मालिक Steve Jobs ने अपना पहला आईफोन जनवरी 2007 को San Fransisco में रिलीज किया था। आईफोन को लॉन्च कर एप्पल ने स्मार्टफोन की दुनिया में तहलका मचा कर रख दिया था। यह पहला ऐसा फोन था जिसमें touch screen interface की शुरुआत की गई थी जो अपने आप में एक अजूबा था। उस वक्त Steve Jobs का मानना था की ये आईफोन अपने वक्त से 5 साल आगे हैं।

यानी कि इसके features बाकी के स्मार्टफोंस की तुलना में काफी एडवांस है। इसके बाद से touch screen का आईडिया मार्केट में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो गया।

एप्पल ने अपने पहले I phone के रिलीज करने के शुरुआती पांच महीनों में 13 million फोन मार्केट में बेचे थे। इसकी संख्या बढ़कर 2010 में 70 million तक पहुंच गई जिसका स्मार्टफोन की दुनिया में एक रिकॉर्ड बन गया है।

आईफोन एक स्मार्टफोन है लेकिन इसको कंप्यूटर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि कंप्यूटर के सभी features को इस फोन में डालकर बनाया गया है। इस फोन में इंटरनेट सबसे तेज प्रवेश करता है जिसकी वजह से इंटरनेट से होने वाले काम बहुत तेजी से हो जाते हैं।

आईफोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस फोन को कोई भी hack नहीं कर सकता है। Android और windows के मुकाबले आईफोन ज्यादा सुरक्षित है क्योंकि एप्पल की सभी devices में security का ख़ास ध्यान दिया जाता है।

iPhone की खासियत

इस फोन मे कुछ खास होता है जो इसे बाकी से अलग बनाता है उसे समझने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढे – 

1 )  एप्पल एक ऐसी अकेली कंपनी है जो आईफोन बनाती है, और उसके साथ वह इस device पर चलने वाले hardware और software को भी खुद ही डिजाइन करती है।

2 ) दूसरे devices में आपको over heating और hanging की समस्या आसानी से दिख जाती है, लेकिन आईफोन में यह समस्या बहुत ही कम होती है।

 आईफोन ज्यादा smooth होते हैं और बहुत ही कम hang होते हैं। इसके hardware और software को इस तरह से तैयार किया जाता है ताकि वे एक साथ मिलकर बेहतर परफॉरमेंस दे सकें।

3 ) आईफोन में बहुत ही बेहतर CPUऔर GPU होते हैं जिससे इसकी performance और optimization बढ़ जाती है। CPU और GPU बढ़िया होने की वजह से इसमें एप्स और गेम भी बहुत ही smooth चलते हैं।

4 ) आईफोन ios operating system पर run करता है जो दूसरे operating systems से बेहतर होता है। आईफोन हर साल अपने operating system  में नए-नए फीचर्स देकर अपडेट करते रहता है।

Apple कौन कौन सी devices बनाती है

आज के टाइम में हर इंसान का सपना होता है कि लाइफ में एक बार iphone या एप्पल का कोई भी product जरूर ख़रीदे, क्योंकि एप्पल कंपनी को कौन नही जानता।

एप्पल  macintos, iPad, और iPhone जैसे हार्डवेयर उत्पादों के लिए फेमस है।

एप्पल और भी कई अन्य devices  जैसे – Airpods, apple TV, apple watch, alexa, homepad, iPod और other wearables को बनाये जाने के लिए काफी फेमस है।

राजस्व के मामले में apple, samsung इलेक्ट्रॉनिक्स के बाद दुनिया की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है। तो दोस्तों मुझे आशा है कि आप को इस आर्टिकल के माध्यम से आईफोन क्या है और इसके फायदे से जूड़ी सारी जानकारियां मिल गयी होंगी ।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से दिए गए विषय पर पूरी जानकारी मिल सके आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं।

निष्कर्ष

उम्मीद करते है आप इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप आईफोन के बारे में सब कुछ समझ गए होंगे और आईफोन का इस्तेमाल किस प्रकार किया जाता है अगर इस लेख से इसके बारे में जानकारी मिलती है साथ ही iPhone के बारे में अगर आपको सबकुछ पता चलता है तो इसे आपने मित्रो के साथ साझा करें साथ ही अपने विचार और सुझाव कमेंट करें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...