IAS Kya Hota Hai- IAS Banne Ke Best Tips.

शिक्षा व रोजगार आज के समय मे हर एक व्यक्ति की जरूरत है, एक समय था जब लोग अध्यन पर अधिक जौर नहीं दिया करते थे, बल्कि अपने निजी व्यवशाय मे रुचि रखते थे। परंतु जैसे जैसे समय बीतता गया, लोगों के समक्ष शिक्षा को लेकर जागरूकता दिखाई दी। ओर इसका आज यह परिणाम है, कि एक विशाल युवा वर्ग अब सरकारी क्षेत्र मे रोजगार पाना का सपना रखता है, बल्कि कुछ विशेष छात्र ऐसे भी है, जो मुख्य रूप से यूपीएससी व सिवल सर्विसेज़ परीक्षा मे चयनित होना चाहते है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे व आपको बताएंगे की आईएएस होता क्या है, व आईएएस बनने के बेस्ट तरीके भी आपसे साझा करेंगे। तो बिना देरी किए शुरू करते है, आज की इस जानकारी को। 

IAS Kya Hota Hai- IAS Banne Ke Best Tips.

IAS क्या होता है?

भारतीय प्रसासन सेवा जिसे इंग्लिश मे इंडियन ऐड्मिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज़ कहाँ जाता है, भारत के उच्च पदों मे से एक है। सिवल सर्विसेज़ मे अच्छे अंक प्राप्त करने के उपरांत ऐसे अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है, जो विशेष तौर पर जिला स्तरीय कार्यभार को संभालते है। संसद मे पास होने वाले हर एक कानून को नियमित तरीके से पारित करना व कानून व्यवस्था को मजबूत बनाना यह एक आईएएस अधिकारी की जिम्मेदारी होती है। 

यह भी पढिए:  Free laptop scheme 2022 फ्री लैपटॉप योजना 2022

12वी करने के बाद हर एक छात्र का एक निर्धारित लक्ष्य होता है, जिसे पाने के लिए वो हर एक निरंतर प्रयास भी करता है। लेकिन रोजगार की दिशा को देखते हुए वर्तमान समय मे एक बड़े पेमाने पर छात्र यूपीएससी की तयारी कर रहे है। यूपीएससी या सिवल सर्विसेज़ को क्लेयर करने के लिए अलग तरीके से मेहनत व लगन की जरूरत होती है। अगर आप भी अपने करिअर को लेकर काफी सचेत है, व आईएएस की तयारी करना चाहते है। तो उसके लिए सबसे पहले आपको इस परीक्षा के लिए हर एक जानकारी को ध्यान मे रखना चाहिए। नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु दिए गए है, जिन्हे आप आईएएस हेतु बेस्ट टिप्स के आधार पर भी शामिल कर सकते है। 

  • इस परीक्षा की तयारी करने से पहले सबसे पहले आपको इसके पाठ्यक्रम के बारे मे जानना जरूरी होगा। 
  • दिशाहीन तयारी करने की बजाय एक सुनिश्चित समय सारिणी तयार करने की जरूरत है। 
  • किसी अन्य व्यक्ति की दिनचर्या को फॉलो करना सबसे बड़ी मूर्खता है। कुछ विद्यार्थी होते है, जो मात्र सफल व्यक्ति के अनुभवों को कॉपी करने की कोशिश करते है, ओर बाद मे मार कहते है। जबकि समय की मांग यह है, कि सबकी अपनी अपनी काबिलियत होती है, जिसके आधार पर उसे अपना परिश्रम आगे बढ़ाना चाहिए। 
  • परीक्षा मे आवेदन करने से पहले पेपर के पैटर्न को समझना भी जरूरी है, व दोनों खंडों मे पेपर व सिलबस किस प्रकार से वर्गीकर्त है। यह बहुत अहम रहता है। 
  • अगर आप 12वी के बाद सीधे सिवल सर्विसेज़ की तयारी करना चाहते है, तो उसके लिए ध्यान रहे आपको स्नातक मे प्रवेश लेना अनिवार्य है। जिसके आधार पर आवेदन कर सकते है। 
  • तयारी करते समय अडिश्नल सामग्री को अधिक से अधिक पढ़ने की आदत डेल जैसे करंट अफ़ैर,डेली नूज़्पैपर,साप्ताहिक मैगजीन आदि। 
  • आईएएस की तयारी करने से पहले यह बहुत जरूरी है, कि आप जिस मटीरीअल को पढ़ रहे है, वो परीक्षा से रिलेटेड होना चाहिए। 
  • एनसीईआरटी पाठ्यक्र बेस तयारी करने की रणनीति बनाकर अध्यन करना सबसे बेहतर तरीका है। 
  • इसके अलावा अगर आप अडिश्नल कोचिंग लेना चाहते है, तो उसके लिए बेस्ट क्वालफाइड टूटोरस इन्स्टिच्यूशन से ही परिशिक्षण प्राप्त करे। 
  • रिटन इग्ज़ैम के साथ साथ इंटरव्यू की तयारी भी साइड बाइ साइड लेके चले। 
  • स्नातक पाठ्यक्रम मे किसी एक विशेष विषय का चयन करे जिसके अंतर्गत भूगोल, अर्थशास्त्र या राजनीतिक विज्ञान हो। 
  • इंटरव्यू परीक्षा के लिए तयारी करने हेतु आवेदक का मानसिक संतुलन बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए। 

आईएएस बनने के लिए आयु सीमा व योग्यता क्या होनी चाहिए?

आईएएस बनने के लिए एक निर्धारित आयु सीमा होती है, जो की पद व कास्ट के अनुरूप तय होती है। जनरल केटेगरी के लिए परीक्षा देने की आयु सीमा 21 से 32 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही एक सामान्य वर्ग का विद्यार्थी 6 बार परीक्षा मे शामिल हो सकता है। 

आईएएस बनने व इसकी तयारी करने के लिए किसी अलग पाठ्यक्रम को पढ़ने की जरूरत नहीं होती बल्कि जरूरत है तो एक सटीक दिशा मे मार्गदर्शन की। हर एक छात्र का अपना निजी लक्ष्य होता है। जिसके चलते उसी के आधार पर शरुआत से ही सभी दिशानिर्देश का पालन करना अनिवार्य है। वर्तमान समय मे जिस प्रकार से श्रकरी क्षेत्र मे रोजगार को लेकर हर एक युवा कठिन परिश्रम कर रहा है। उसे देखते हुए ऐसे पद पर नियुक्त होना अपने आप मे सराहनीय है। तो अगर आप एक बिगिनर छात्र है, व भविष्य मे आईएएस बनना चाहते है। तो उसके लिए ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर मदद ले सकते है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको बेस्ट आईएएस टिप्स के विषय मे विस्तारित जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...