ICMP (Internet control message protocol)

ICMP एक प्रकार का supporting protocol है Internet protocol suite इन्ही उपयोग किया जाता है नेटवर्क डिवाइस के माध्यम से जैसे कि राऊटर, error, मैसेज और operational information भेजने के लिए यह indicate करता है success और Failure का जब वह communicate करते हैं दूसरे IP address के साथ ICMP का full form “ Internet control Message protocol ” है

जब information को transfer किया जाता है Internet पर Computer system डाटा को send और receive करते हैं TCP/TP protocol के उपयोग से यदि कोई भी परेशानी दिखाई पड़ती है कनेक्शन के साथ तब error और स्टेटस में से उस कनेक्शन के संदर्भ में उन्हें भेजा जाता है ICMP के माध्यम से जो की एक हिस्सा होता है।

इंटरनेट प्रोटोकोल का जब एक कंप्यूटर कनेक्ट होता है तो दूसरे सिस्टम के साथ वहाँ इस तरह से कनेक्शन कुछ सेकेंड के अंदर ही हो जाता है वहीं ऐसे बहुत से separate connection भी होते है उन्हें की होने की आवश्यकता होती है कंप्यूटर के लिए जिससे कि वह आपस में सक्सेस्फुल कम्यूनिकेट कर सकते हैं।

ICMP (Internet control message protocol)

ऐसे में यदि आप trace  करे सभी steps को एक इंटरनेट कनेक्शन को एक trace route command के माध्यम से तब यह जानकार आपको आश्चर्य होगा की इंटरनेट कनेक्शन बहुत ही सक्सेसफुल होते हैं कई बार ऐसा इसलिए ताकि सभी “ Hop”  उस रास्ते में उसमें नेटवर्क को Functional होना चाहिए और साथ में आपके कंप्यूटर से रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने में सक्षम होना चाहिए।

 ऐसे cases इसमें जहाँ की एक प्रॉब्लम है कनेक्शन में वहाँ पर ICMP सरलता से कोड भेज सकता है आपके सिस्टम को जिससे कि वह explain करता है कि क्यो यह connection fail हुआ ऐसे कई सारे मैसेज हो सकते हैं जैसे कि “नेटवर्क unreachable” एक सिस्टम के लिए जो कि डाउन हो या “ Access denied ” एक secure, pass word – protected system के लिए ICMP ऐसे में प्रदान करता है।

routing suggestion जिससे कि वह सहायता करता है unresponsive system की bypass करने के लिए वैसे तो ICMP बहुत से प्रकार के डिफरेंट मैसेज भेज सकते हैं परंतु इनमें से अधिकतर यूजर को दिखाई ही नहीं पड़ते हैं अगर आपको कोई error message सर्विस ना भी होता हो ऐसे में जो सॉफ्टवेयर आप उपयोग कर रहे हैं जैसे- कि एक वेब ब्राउज़र पहले ही उस मैसेज को translate कर चुका ही सरल भाषा में (जिसे कि आप समझ सकें और यह काम टेक्निकल हो)

क्या ICMP पिंग के समान है?

ICMP और पिंग दो अलग अलग चीजें होते हैं हालांकि वह संबंधित होते हैं ICMP एक प्रोटोकोल होते हैं जो नियंत्रित करता है की उपकरणों के बीच संदेश कैसे भेजे जाते हैं इनको अनुरोध और ICMP प्रोटोकोल भेजे गए उत्तरों को आम तौर पर पिंग्स के रूप में संदर्भित किया जाता है इसलिए जबकि ICMP का इस्तेमाल करके एक्टिंग का उत्पादन किया जाता है यह ICMP नहीं होते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि क्या ICMP  पिंग समान है? और ICMP ( Internet control message protocol) क्या होता है? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और हमारी आज के इस पोस्ट से आपने अवश्य ही कुछ नई चीज़ जरूर सीखी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें जिससे उन्हें भी ICMP की full form और इससे संबंधित सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...