IFSC Code क्या है? और कैसे पता करे?

दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं? कि आईएफएससी कोड क्या है? और इस कोड को कैसे पता करें ? आज से कुछ साल पहले बैंक तो थे परंतु आप को यदि किसी के पास पैसा भेजना होता था तो  आपको बैंक में जाना पड़ता था अपना नंबर आने का wait  करना होता था यह काम आपको बड़ी समस्या वाला काम लगता था उसी आधार से कुछ और परेशानियों का सामना  भी करना पड़ता था।

IFSC Code क्या है? और कैसे पता करे?

जैसे आपका समय बर्बाद होगा पैर में दर्द बैंक  में link failure, server down यदि बैंक घर से ज्यादा दूर है तो आपका पेट्रोल का खर्चा अलग से जैसी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता था परंतु बैंक वालों ने इसका उपाय ढूंढना जिससे इन समस्याओं को और कम किया जा सके ।

जैसे – यदि आप घर बैठे Money transaction कर सको और आपके पैसे पूरी सुरक्षा के साथ आप जिनको भेज रहे हैं उस तक पहुँच जाएगा आप बैंक जाकर इस तरह के ट्रांजएक्शन करते होंगे जैसे -NEFT, RTGD और CMFS यही ट्रांजेक्शन आप नेटबैंकिंग में भी कर सकते हो इन ट्रांजेक्शन को सक्सेसफुल करने के लिए एक कोड चाहिए इसके बारे में आज जाएंगे। Also Read: MangaGo Android Apk- Download For Android.

एक बस India मे 125 करोड़ जनसंख्या है परन्तु इनके नाम से इनको याद रखना काफी मुश्किल का काम था इसी वजह से भारत सरकार ने आधार कार्ड के माध्यम से सबके डिटेल्स को एकत्र कर लिया गया है वैसे ही भारत में लाखों बैंक है तो क्या इन सबके नाम याद रखना संभव है ।

नहीं इनको याद करने के लिए एक एड्रेस या कोड का उपयोग होता है वो कौनसा कोड है और कैसे बनता है कहाँ से प्राप्त करोगे इसके विषय में आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं यह सब जानकारी जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को आप पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

IFSC Code क्या होता है?

IFSC Code का पुरा नामIndian Finance system Code ” है इसे हिंदी में “ भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता”  के नाम से जाना जाता है बैंकों की हर एक ब्रांच का 11 अंकों का एक यूनिक कोड होता है जिसे आईएफएससी कोड कहा जाता है  IFSC Code RBI ( Reserve Bank of India) के माध्यम से सभी बैंको को दिया जाता है।

11 Character का यह Code इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट में उपयोग किया जाता है इस कोड में शुरू के चार वार्ड एल्फाबेटिक होते हैं जो कि बैंक के नाम को दर्शाते हैं पांच वर्ड हमेशा जीरो (0) होता है और लास्ट के छह अंक ब्रांच कोड को प्रदर्शित करते हैं IFSC कोड से डायरेक्ट आपके अकाउंट में पैसे आ जाते हैं।

IFSC कोड का उपयोग NEFT, RTGS, IMPS की सुविधा के लिए भी किया जाता है इसके अलावा इसका और भी कई तरह के काम के लिए उपयोग कर सकते हैं जैसे – इंटरनेट बैंकिंग, फौरन मनी ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन पेमेंट, फास्ट पेमेंट आदि इस कोर्ट के बिना यह सभी ट्रांजैक्शन नहीं किए जा सकते हैं।

IFSC Code Full form

IFSC Code का Full form “ India Finance system Code ” होता है जिसका हिंदी में मतलब ( IFSC full form in Hindi) “ भारतीय  वितीय प्रणाली संहिता होता है ।

IFSC Code क्यो जरूरी है?

आप बैंक के ग्राहक है तो इस कोड को जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है IFSC Code किसी भी बैंक को पहचानेन मे आपकी सहायता करता है आप किसी को राशि ट्रांसफेर करने से पहले इसे जाच ले उस बैंक के विषय में अवश्य जान ले।

इसलिए यह काफी आवश्यक होता है पैसे ट्रांसफर करने से पहले रखे आपसे ब्रांच का IFSC कोड मांगा जाएगा आप किसी भी दूसरे बैंक की Beneficiary मे add करते हैं तब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि आईएफएससी कोड क्या है? और इसकी फुल फॉर्म क्या है? तथा इसे हिंदी में क्या कहते है? और यह क्यों जरूरी है उम्मीद है कि ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...