इंडिया की फुल फॉर्म क्या है? India ki full form kya hai?

हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं भारत को अंग्रेजी में इंडिया कहते हैं। प्राचीन काल में इंडिया का नाम भारतवर्ष के नाम से जाना जाता था लेकिन आज वर्तमान समय में अंग्रेजी में इंडिया और हिंदी में इसको भारत के नाम से जाना जाता है।

यूनानीयों ने सिंधु नदी को देश के इंडोई के रूप में परिभाषित किया। आज संपूर्ण विश्व में हमारा देश एक ऐसा देश है, जिसको भारत के अलावा बहुत से नामों से जाना जाता है। आप सब लोग जानते हैं,कि हम सब भारतीय हैं। यह बात तो आपको पता ही होगा। इसके अलावा आज हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत को अंग्रेजी में इंडिया कहा जाता है। क्या आप जानते हैं कि इंडिया का फुल फॉर्म क्या होता है? आज हम आपको एक आर्टिकल के द्वारा इंडिया का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में जानकारी देते हैं।

इंडिया की फुल फॉर्म क्या है? India ki full form kya hai?

इंडिया का पूरा नाम

हमारे देश को प्राचीन काल से ही आर्यव्रत के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा भी इसको बहुत से नामों से जाना जाता है। जैसे हिंदी में भारत हिंदुस्तान भी कहते हैं। इंडिया का पूरा नाम रिपब्लिक ऑफ इंडिया होता है। और हिंदी में भारत गणराज्य भी कहते हैं। हमारा देश एशिया महाद्वीप के दक्षिणी भाग में स्थित होने के कारण दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश माना जाता है। इसके अलावा जनसंख्या की दृष्टि से भी यह दूसरे स्थान पर आता है। दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी हमारे देश में है।

क्या सच में इंडिया का कोई फुल फॉर्म है?

दोस्तों आपको बता रहे थे हैं कि वैसे तो इंडिया का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत का नाम इंडिया इसलिए पड़ा क्योंकि भारत में बहुत ही प्रसिद्ध नदियां जैसे सिंधु इंडस बहती है इसके कारण जो पारसी लोग थे वह भारत को हिंदू भी कहते थे। पारसी लोग सिंधु शब्द के S को H शब्द से बोला करते थे। ‘ sindhu’ शब्द की जगह ‘hindus’ शब्द को प्रयोग में लिया करते थे। इसी से ही आगे चलकर यह हिंदुस्तान शब्द बोला जाने लगा।

India full form in English

दोस्तो वैसे तो इंडिया का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है, लेकिन फिर भी इंटरनेट के माध्यम से बहुत से इंडिया के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी देनी है, आइए आपकी जानकारी के लिए इंडिया की फुल फॉर्म के बारे में बता देते है..

  • I – independent
  • N – national
  • D – declared
  • I – in
  • A – August

इंडिया का सेकंड फुल फॉर्म

  • I – independent
  • N – national
  • D – democracy
  • I – intelligent
  • A – Area

भारत के अन्य नाम

हमारे देश में आज भी इसको अलग अलग नाम से अलग-अलग समय में और अलग-अलग भाषाओं में जाना जाता है। आइए जानते हैं, भारत के अन्य नाम के बारे में…

  1. भारत या भारतवर्ष – भारत का सबसे प्राचीनतम नाम इक्ष्वाकु वंश के महान राजा भरत के नाम पर भारत रखा गया राजा भरत भगवान राम के भाई थे। इसीलिए आज इस पूरे देश का नाम उनके नाम से सबसे पहले जोड़ा गया।
  2. आर्यवर्त – भारत को आर्यवर्त के नाम से भी जाना जाता है। इसका अर्थ आर्यों की भूमि होता है सबसे पहले आर्य भारत के ही मूलनिवासी माने जाते थे
  3. हिंदुस्तान या हिंद – भारत के इस नाम को अरब और तुर्की से आए लोगों की वजह से पड़ गया था क्योंकि वह लोग अरबी और फारसी भाषा के लोग थे इसलिए सिंधु नदी को हिन्द नदी कहते थे। आज भी सिंधु नदी के आसपास के क्षेत्र को हिंदुस्तान के नाम से ही जाना जाता है।
  4. इंडिका – मौर्य काल में भारत में घूमने आए एक प्राचीन यूनानी इतिहासकार मेगास्थनीज ने अपनी पुस्तक में भारत को इंडिका नाम दिया।
  5. सोने की चिड़िया – भारत को ब्रिटिश हो के चंगुल से छुड़ाने के बाद में स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा हमारे देश का एक अलग नाम पड़ा इन्होंने भारत को सोने की चिड़िया कहकर संबोधित किया था। अभी से भारत को एक और अन्य नाम से भी पहचान हुई.

इंडिया के बारे में कुछ रोचक तथ्य

दोस्तों आप जानते हो कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है। यहां पर अलग-अलग धर्म के लोग रहते हैं, इसीलिए भारत विविधता में एकता वाला देश पूरी दुनिया में अलग प्रकार की अपनी पहचान लिए हुए हैं। यहां पर सभी लोग एक दूसरे के साथ शांतिपूर्ण तरीके से रहते हैं। हमारे देश की भूमि में बहुत बड़े-बड़े महापुरुषों ने जन्म लिया है, और अपने ज्ञान के द्वारा पूरी दुनिया को भी बहुत कुछ दिया है।

उनमें से प्रमुख आर्यभट्ट जिन्होंने जीरो की खोज की थी। इसके अलावा स्वामी विवेकानंद, दयानंद सरस्वती,तुलसीदास, कबीर दास, कालिदास क्योंकि महापुरुषों ने भी भारत की भूमि पर जन्म लिया है। इसके अलावा भारत की भूमि पर भगवान राम और कृष्ण में भी अवतार लिया था। इसीलिए आज पूरी दुनिया में भारत की भूमि को पूजनीय माना जाता है। यहां जानवरों की भी पूजा की जाती है। यहां पर गाय को मां के समान दर्जा दिया गया है। इसीलिए हमारे देश का नाम आज संपूर्ण विषय में एक अलग ही पहचान लिए हुए है

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल क माध्यम से इंडिया की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारियां पसंद आई होंगी इससे जुड़े अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन से भी जुड़ सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!