india ki sabse badi company

अगर आप भारत देश के नागरिक है तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है। कंपनियां भारत की कमाई की सबसे बड़ी स्रोत है बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने फैक्ट्री समान और कर्मचारियों के साथ-साथ अपने मुनाफे पर भी टैक्स देती हैं जिससे देश को काफी मुनाफा होता है। कंपनियों से केवल पैसे का ही नहीं बल्कि रोजगार से जुड़ी समस्या का भी समाधान होता है। अगर यह सारी बातें आपके मन में कौतूहल पैदा करती है तो इस लेख के जरिए आपको india ki sabse badi company के बारे में एक विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। 

India ki sabse badi company

india ki sabse badi company

आपको बता दें कि व्हाट्स जैसी बहुत सारी संस्था इस बात का निर्णय करती है भारत की सबसे बड़ी कंपनी या विश्व की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है। केवल फॉर भी नहीं ऐसी बहुत सारी संस्था है जो अपने खबर और जानकारी के लिए इस तरह के फैसले करती है इसके अलावा हम प्रत्यक्ष रूप से सरकार को दिए जाने वाले टैक्स और कंपनी के द्वारा घोषित किए जाने वाले मुनाफे के बारे में जानकारी ऑनलाइन पा सकते है। जिस के आधार पर कौन सी कंपनी सबसे अधिक मुनाफा कमा रही है और उसके बारे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं। 

  • Reliance

भारत की सबसे बड़ी कंपनी का नाम रिलायंस है जिसके मालिक मुकेश अंबानी है कंपनी की स्थापना धीरूभाई अंबानी ने साठ के दशक में की थी। यह कंपनी विश्व के 2000 सबसे बड़ी कंपनियों में 135 में नंबर पर आती है भारत में कंपनी पहले नंबर पर आती है अगर हम मुनाफे की बात करें तो एशिया की सबसे अधिक मुनाफा देने वाली कंपनी और विश्व की 10 वीं सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली कंपनी है। जिसकी मार्केट वैल्यू इस वक्त 50 बिलियन की है। 

  • Tata consultancy

भारत की सबसे नामी कंपनी में आटा का नाम आता है पूरी दुनिया भर में इसके 146 आउटलेट है। यह कंपनी 17 से ज्यादा देशों में फैली हुई है और विश्व की 2000 कंपनियों में इसका स्थान सर्वे नंबर पर आता है मुनाफा देने में यह कंपनी 100 बिलियन डालर की है मगर इसे भारत की सबसे बड़ी कंपनी नहीं माना जाता क्योंकि इसके मालिक रतन टाटा अपनी आधी कमाई दान में दे देता है। 

  • HDFC

भारत की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी एक बैंक है भारत के सबसे बड़े बैंक की बात करें तो एचडीएफसी प्रथम नंबर पर आता है और भारत की सबसे बड़ी कंपनी में चौथे नंबर पर। इस बैंक की शुरुआत 1994 में की गई थी उस वक्त आदित्य पूरी इसके सीईओ थे 2020 तक इन्होंने इस बैंक को चलाया और अब इनका बेटा शशिधर जगदीश एचडीएफसी के सीईओ है। इस वह तो इस बैंक की मार्केट कैपिटल आठ लाख करोड़ है। 

  • Infosys

यह कंपनी आज से कई साल पहले 1981 में नारायण मूर्ति द्वारा अपने दोस्त दोस्तों के साथ मिलकर शुरू किया गया था। उस जमाने में नारायणमूर्ति अपनी कंपनी में अपने दोस्तों के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर बनाने का कार्य करना चाहते थे। इस कंपनी को शुरू करने के लिए उन्होंने हजारों पर अपनी बीवी से उधार लिए थे और हजार रुपे में शुरू की गई इस कंपनी को आज भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में गिना जाता है। इन्फोसिस एक सॉफ्टवेयर कंपनी है जिसकी 84% रेवेन्यू नॉर्थ अमेरिका से आती है इसका काम सॉफ्टवेयर बनाना और सॉफ्टवेयर से संबंधित कंसलटेंसी प्रोफाइट करना है। इसका हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है और इसकी कमाई इस वक्त 5.30 लाख करोड़ की है।  

HUL

आज आप अपने घर में जितनी भी चीज समान का इस्तेमाल करते हैं लगभग हर वह चीज हिंदुस्तान युनिलीवर द्वारा बनाई जाती है या कंपनी भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है 1933 में शुरू की गई इस कंपनी का मालिक संजीव मेहता है। आप जरूर अपने घर में Dove, Lifebuoy, Lux, Pepsodent, Ponds, Rexona, Sunsilk shampoo, Vaseline, Clear shampoo, Closeup, Lakme, Pears, Fair & Lovely ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते होंगे इनका उत्पाद हिंदुस्तान युनिलीवर द्वारा किया जाता है। हिंदुस्तान युनिलीवर भारत की सबसे बड़ी चीज समान बनाने वाली कंपनी है इसका है मुख्यालय मुंबई में है और इस व्यक्ति या कंपनी 500000 करोड का मुनाफा कर रही है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इसलिए का को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ सके होंगे कि India ki sabse dadi company और इस क्षेत्र के बारे में आपको विस्तार पूर्वक संपूर्ण जानकारी मिली होगी अगर इस लेख से आपको लाभ मिला है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूले। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...