Indian Overseas Bank का balance कैसे चेक करे?

Indian Overseas Bank का balance कैसे चेक करे?

आज उसमें Indian Overseas Bank का बैलेंस कैसे चेक करना है? इस विषय में बताने वाले है आज की दुनिया में किसी के पास भी अधिक समय नहीं होता है हर कोई अपना काम जल्दी करने का प्रयास करता है वर्तमान में घर बैठे बैठे अपने इंडिया ओवरसीज बैंक का अकाउंट बैलेंस सरलता से चेक कर सकते हैं।

पहले बैंक बैलेंस चेक करने के लिए हमें बैंक जाना पड़ता और लंबी लाइनों में घंटों खडे़ होने की बात हम अपना बैंक बैलेंस चेक करते थे या फिर अपने आस पास के एटीएम मशीन में जाना पड़ता था इसी परेशानी को दूर करने के लिए और लोगों का कीमती वक्त बचाने के लिए इंडियन ओवरसीज बैंक घर बैठे बैठे पहले चेक करने की सुविधा उपलब्ध कराने के दी है।

बैंक बैलेंस चेक करने के तरीकों को जानने से पहले इंडियन ओवरसीज बैंक के बीसी में पूरी जानकारी अच्छे से जानें जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा लास्ट जरूर पढ़ें।

Also Read: Syndicate bank का Balance कैसे check करे?

Indian Overseas Bank की कुछ खास बातें

  1. Indian Overseas Bank की स्थापना 1937 में चेन्नई, समय घंटों में हुई थी।
  2. इंडियन ओवरसीज बैंक देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक में से एक है।
  3. इंडियन ओवरसीज बैंक का मुख्यालय चेन्नई शहर में स्थित है।
  4. इंडियन ओवरसीज बैंकका देश में करीब 3400 शाखाएं।

Indian Overseas Bank Missed call Banking – IOB Balance Enquiry Number पर मिस कॉल करके

अगर आप बैंक जाकर अपने बैंगनी कुछ नहीं करना चाहते हैं तो आप घर बैठे कि इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और इस सुविधा से आपको सारी जानकारी मिल जाएगी और आपके समय की भी काफी बचत होगी।

इंडियन ओवरसीज बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 04442220004/92106221222 पर काल करने होगी जो कि इंडियन ओवरसीज बैंक का missed call  बैंकिंग नंबर है।

Indian Overseas Bank (IOB) Net Banking – इंडियन ओवरसीज बैंक नेट बैंकिंग के माध्यम से

IOB Net Banking के माध्यम से लॉग इन करके भी आप इंडियन ओवरसीज बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको इंडियन ओवरसीज बैंक अकाउंट बैंकिंग में सुविधा होनी चाहिए यदि आपके अकाउंट नेट बैंकिंग में यह सुविधा नहीं है।

तो आप अपने बैंक में जाकर उसे एक्टिवेट करवा सकते हैं ज्यादातर हमे नेटबैंकिंग की सेवा में तभी मिल जाती है जब हम अपने बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं IOB Net Banking कि सबसे पहले आपको इंडियन ओवरसीज बैंक की साइड में जाकर लॉगइन करना होता है।

एक बार जब आप लॉग इन कर लेते हैं तो आप अपने अकाउंट का वर्तमान के समय में इंडियन ओवरसीज बैंक बैंक चेक कर सकते हैं पहले चेक करने के अलावा आप अकाउंट स्टेटमेंट, मनी ट्रांसफर, मोबाइल बिल पेमेंट आदि संगीत बहुत सारे बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

(Missed call) मिस्ड कॉल सेवा से बैलेंस इंक्वायरी करें

इंडियन ओवरसीज बैंक ग्राहकों को अपना बैंक बैलेंस जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस number पर 9210622122 number Dial करना होगा नंबर डायल करने के बाद कॉल ऑटोमैटिक तरीके से डिस्कनेक्ट हो जाएगा जिसके बाद एस के माध्यम से आपको जानकारी द्वारा प्राप्त हो जाएगा।

टोल फ्री नंबर से बैलेंस इंक्वायरी जानें

9210622122 इस नंबर पर आपको अपने इंडियन ओवरसीज बैंक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस कॉल देनी होगी जिसके बाद डिस्कनेक्ट हो जाएगी कॉल और आप को अस्वस्थ के माध्यम से बैंक बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि इंडियन ओवरसीज बैंक का बैलेंस कैसे चेक करते है? और मिस कॉल सेवा से बैलेंस इन्क्वायरी कैसे करें तथा टोल फ्री नंबर से बैलेंस कैसे करें? उम्मीद हैं हमारे इस पोस्ट से अपने इंडियन ओवरसीज बैंक का बैलेंस चेक करना सीख लिया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...