Infosys (इंफोसिस) कंपनी का मालिक कौन है?

Infosys (इंफोसिस) कंपनी का मालिक कौन है?

आज के इस पोस्ट में हम आपको Infosys (इंफोसिस) कंपनी के मालिक का नाम और इसे किसने शुरू किया. Infosys (इंफोसिस) कंपनी से संबंधित सभी बातें आपको हम बताने वाले हैं. आपको हमारे आज के पोस्ट से Infosys (इंफोसिस) कंपनी के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा । अपने भारत देश की कामयाबी में Infosys (इंफोसिस) कंपनी का भी काफी बड़ा हाथ है.

इंफ़ोसिस ने कई बेरोजगार को रोज़गार दी है Infosys (इंफोसिस) सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व में भी सबसे अच्छी आईटी कंपनी में से एक है. इसके बनाए गए सॉफ्टवेयर दुनिया भर में है और काफी लोगों को रोजगार देने में भी Infosys (इंफोसिस) कंपनी का योगदान है. Infosys (इंफोसिस) आईटी सेक्टरों में जॉब देने वाली एक बड़ी कंपनी बन गई है. यह कंपनी बड़े पैमाने पर रिसर्च और सॉफ्टवेयर इंजीनियर, प्रोजेक्ट मैनेजर और बिज़नेस डेवलमेंट के लिए हायर करती है.

इस कंपनी के इंजीनियर्स की औसत वेतन 3 से 4 लाख प्रति वर्ष है भारत के प्रत्येक कंपनी की सफलता इन कंपनियों की बाजार पूंजीकरण पर डिपेंड करती है. मार्केट कैपिटलाइजेशन को कंपनी के शेयरों के मौजूदा बाजार मूल्य के प्रोडक्ट्स के रूप में देखा जाता है. जिसमें कुल Outstanding stocks होता है. Infosys के मालिक का नाम एनआर नारायणमूर्ति है.

उन्होंने Infosys (इंफोसिस) की शुरुआत सन 1981, 7 July को पुणे से की थी. इनके साथ और भी 6 लोग शामिल थे नंदन नीलेकणी, एन एस राघवन, क्रिस, गोपाल कृष्ण एस डी बाबूलाल, के दिनेश और अशोक अरोड़ा राघवन के साथ अधिकारियों के सम्मान पर कंपनी के पहले कर्मचारी थे मूर्ति ने अपनी पत्नी सुधा मूर्ति से लगभग ₹10,000 लेकर कंपनी की शुरुआत किए थे. अभी के समय में Infosys (इंफोसिस) कंपनी का टर्नओवर 93,594 करोड़ रुपये से भी अधिक का है. और यह देश की टॉप फाइव कंपनी में भी मशहूर है.

सन 1991 मैं सभी साथियों की कड़ी मेहनत रंग लाई और Infosys (इंफोसिस) पब्लिक लिमिटेड कंपनी में तब्दील हुई गुणवत्ता का प्रतिक SEI-CMM हासिल किया. सन 1999 मैं वो स्वर्णिम सरआया और Infosys (इंफोसिस) ने अपना इतिहास बनाया जब कंपनी के शेयर अमेरिकन शेयर बाजार NASDAQ मैं रजिस्टर हुए हैं. Infosys (इंफोसिस) ऐसा कर दिखाने वाली पहली भारतीय कंपनी थी

सन 1981 से लेकर 2002 तक नारायणमूर्ति Infosys (इंफोसिस) कंपनी के मुख्य कार्यकारी निदेशक रहे 2002 में उन्होंने काम अपने साथ के नंदन नीलेकणी को सौंप दिए परन्तु फिर भी Infosys (इंफोसिस) कंपनी के साथ के मार्गदर्शन के दौर जुड़े रहे नारायणमूर्ति 1992 से 1994 तक नासकॉमम के भी अध्यक्ष रहे थे.

Infosys (इंफोसिस) कंपनी क्या काम करती है?

Infosys (इंफोसिस) एक सॉफ्टवेयर और आईटी सेक्टर कंपनी है. Infosys (इंफोसिस) अपनी औद्योगिक व्यापार इकाइयों (IBU) के माध्यम से विभिन्न उद्योगों की सेवा प्रदान करता है जैसे –

  1. संचार मीडिया और मनोरंजन
  • बैंकिंग एवं पूंजी बाजार
  • एयरोस्पेस और ए बी ओनिक्स
  • ऊर्जा सुविधाएं और सेवाएं
  • बीमा ,हेल्थकेयर और जीवन विज्ञान
  • उत्पाद इंजीनियरिंग और मानिकरण
  • खुदरा उपभोक्ता उत्पाद सम्मान और रसद
  • नए विकास इंजन
  • सिस्टम एकीकरण

निष्कर्ष  = आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Infosys (इंफोसिस) कंपनी के मालिक का नाम और साथ ही आपको आज Infosys (इंफोसिस) कंपनी और नारायण मूर्ति के बारे में भी और भी बहुत जानकारी आपको दी यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...