Instagram Account Delete ya Deactivate kese kre?

आज इंटरनेट के जमाने में लगभग सभी लोग इंस्टाग्राम का यूज़ करते हैं और यह सबसे लोकप्रिय सोशलमीडिया साइटों में से एक है आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं. और अब आप इस आदत को कम करना चाहते हैं तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को थोडे समय या हमेशा के लिए डीएक्टिवेट/डिसेबल भी कर सकते हैं. परंतु आपको पता नहीं इंस्टाग्राम कैसे डिलीट करना है. तो इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे.

Instagram Account Delete ya Deactivate kese kre?

आज के समय में लाखों लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं इंस्टाग्राम बहुत ही कम समय में सबसे ज्यादा लोगों को पंसद आ गया है यह एक लोकप्रिय ऐप बन चुका है इस पर आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से कनेक्ट रहते हैं और कई तरह की पोस्ट भी आप कर सकते हैं  जैसे आप इस पर अपनी अच्छी सी विडियो और फोटोस डाल सकते हैं लेकिन क्या आप सोशलमीडिया से कुछ समय के लिए दूर रहना चाहते हैं तो हम आपको इस लेख में पर्मनेंटली इंस्टाग्राम Deactivate कैसे करें के बारें में बताएंगें.

इंस्टाग्राम एक बहुत ही सुरक्षित ऐप है यूजर्स के लिए इसके बाद भी आपको इंस्टाग्राम डीएक्टिवेट करना है तो आप 2 तरिके से कर सकते हैं पहला Permanently Instagram Account Delete करना और दूसरा तरिका Temporary Instagram Account Deactivate करना है.

Instagarm Account Delete kaise करे

अगर आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर रहे हैं तो यह जान ले की एक बार इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट होने के बाद आपके अपने फोलोवर्स, Likes, Comments को रिकवर नहीं कर सकते हैं.

  1. अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में ब्राउज़र को ओपन करे: इंस्टाग्राम डिलीट करने के लिए ओप्शन सिर्फ ब्राउज़र में शो होता है इसलिए इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने के लिए मोबाइल ब्राउज़र का उपयोग किया जाता है.
  2. अब डिलीट Your Account page link को ओपन करे: इसके बाद डिलीट Your Account page को ओपन करे और अपनी Instagram Login आईडी और पासवर्ड डालकर login करे.
  3. अकाउंट डिलीट करने का कारण सेलेक्ट करे:  Login करने के बाद Delete Your Account page पर जाए और Why are you deleting Your Account पर क्लिक करके कारण सेलेक्ट करे.
  4. अब Permanetly Delete My Account पर क्लिक करे: आप अपना Account permanently Delete करना चाहते है तो permanently Delete My Account के Option पर क्लिक करे.

Instagarm Account Temporarily Deactivate kese करे

आप अगर सिर्फ कुछ दिनों के लिए अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को Deactivate करना चाहते है तो आप कर सकते है और Deactivate करने पर आपके Account डाटा सब सही सलामत रहेगा

  1. आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल Chrome ब्राउज़र को ओपन करना है और गूगल क्रोम ब्राउज़र में instagram.com को Login करना है.
  2. ब्राउज़र में इंस्टाग्राम login के बाद आपको अपने  प्रोफाइल फोटो पर किलक करना है.
  3. अब आपको Edit profile पर क्लिक करना है.
  4. Edit profile पर click करने के बाद आपके सामने profile एडिट पेज खुलेगा इस पेज के नीचे आपको Temporarily Disable my Account बटन मिलेगा उस पर क्लिक करना है.
  5. ये सब के बाद आपसे पूछा जायेगा कि आप अपना Account किस कारण डिलीट करना चाहते हैं तो कोई भी एक ओप्शन सेलेक्ट करे उसके बाद अपना इंस्टाग्राम अकाउंट का जो पासवर्ड हैं उसको सही से डाले और Temporarily disable Account पर क्लिक करे.

अकाउंट डिलीट होने से पहले इंस्टाग्राम डाटा कैसे करें डाउनलोड

अगर आप आपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने से पहले अपने फोटो और पोस्ट सेव करना चाहते हैं तो आप एक कोपी डाउनलोड कर सकते हैं इस काम को करने के लिए आपको अपने प्रोफाइल पर जाना है और अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करना है और फिर सेटिंग में जाना है इसके बाद एकसेस डाटा पर जाना है और ब्यू ऑल पर जाना है इस तरह आप डेस्कटॉप इंस्टाग्राम अकाउंट को टेम्परेरी डीएक्टिवेट पर किलक करना है.

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!