इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है? Instagram Kis desh ki compay hai?

दोस्तों आज हम आपको एक सोशल मीडिया एप के विषय में बताने वाले हैं जिसका उपयोग विश्व भर में किया जाता है उस सोशल मीडिया ऐप का नाम इंस्टाग्राम (Instagram) है।

आज हमलोग इस पोस्ट के माध्यम से जानेगे इंस्टाग्राम एप किस देश का है और उसका मालिक कौन है तथा इस ऐप से जुड़े बहुत सारे रोचक बातें आपको आज हम बताएंगे तो चलिए जानते है।

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया ऐप् है इसका उपयोग पूरी दुनिया के लोग करते हैं इस सोशल मीडिया ऐप का उपयोग वर्तमान समय में बच्चों से लेकर बड़े तक कर रहे हैं।

इस ऐप का उपयोग अधिक तौर पर लोग अपने फोटो को अपलोड करके और स्टोरी को डालने के लिए करते हैं इंस्टाग्राम सोशल मीडिया के उन प्लेटफार्म में से एक है।

जो रातोंरात लोगों को पॉपुलर बना देता है इंस्टाग्राम बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया नेटवर्क है इंस्टाग्राम से हम अपने रिश्तेदारों दोस्तों से आपस में कनेक्ट रहते हैं उन्हें फॉलो कर इनवाइट कर सकते हैं और उनके साथ अपने फोटो वीडियो और मैसेज शेयर कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम बहुत ही कम समय में पॉपुलर होने वाला एक बहुत ही बेहतरीन एप्लीकेशन है आज के समय में इंस्टाग्राम को सामान्य व्यक्तियों से लेकर सेलिब्रिटी तक यूज़ करते है।

इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है? Instagram Kis desh ki compay hai?

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

आज के वक्त में इंस्टाग्राम का मालिक “मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg)”  है यह अमेरिका के निवासी हैं और आज के वक्त में यह फेसबुक के सीईओ भी हैं अभी इंस्टाग्राम को फेसबुक के माध्यम से संचालित किया जाता है मतलब अभी इंस्टाग्राम का मालिक वही है जो फेसबुक के मालिक है।

अप्रैल 2012 में फेसबुक के लंच के बाद एक बिलियन डॉलर में इंस्टाग्राम ऑनलाइन खरीद फेसबुक को खरीद के बाद इंस्टाग्राम दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइट बन गया है।

आज के समय में इसके यूजर्स की संख्या 2000 मिलियन से ज्यादा अगर इंस्टाग्राम के फाउंडर यह असली मालिक की बात बतायी तो इस स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो युवा केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने मिलकर इस ऐप को बनाया था और इसकी स्थापना की थी।

सिस्टम ने इंस्टाग्राम की स्थापना से पहले गूगल में दो वर्ष तक कार्य किया है बाद में उन्होंने ट्विटर के संस्थापकों से मुलाकात को माइक्र क्रइगर ने Instagram Foundation से पहले माइक्रोसॉफ्ट में भी काम किया था।

Also Read: LLB (एलएलबी) के लिए कितने परसेंटेज Number चाहिए?

इंस्टाग्राम किस देश का एप है?

इंस्टाग्राम अमेरिकी देश का एप है या फोटो वीडियो शेयर करने वाला एक सोशल मीडिया ऐट है इस सोशल मीडिया मंच के यूजर्स पूरी दुनिया भर में है इंस्टाग्राम का मालिक फेसबुक कंपनी है जो अमेरिकी देश की है।

फेसबुक के मालिक का नाम ‘मार्क जुकरबर्ग’ है इंस्टाग्राम चाइना का एप्प नहीं है यह एप मूल रूप से अमेरिका का है इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रत्येक दिन करीब 500 मिलियन यूजर्स एक्टिव रहते है।

हर दिन करीब 95 मिलियन फोटो और वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर करते हैं इन आंकड़ों को देखकर इस बात का अंदाजा बहुत ही सरलता से लगाया जा सकता है कि इस प्लैटफॉर्म सोशल मीडिया का यूजर बेस कितना बड़ा है।

इंस्टाग्राम को किसने बनाया है?

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते होंगे की इंस्टाग्राम इंटरनेट की दुनिया का सबसे जाना माना ऐप हैं परंतु बहुत कम लोगों को पता होता है कि इसको बनाने वाला कौन है? तो इसको बनाने वाले का नाम Kevin Systrom  बबर्न रखा था।

क्लेविन सिस्टम अपनी एजुकेशन पूरी करने के बाद अमेरिकी कंपनी नेक्स्टस्टॉप मैं मार्केटिंग डिपार्टमेंट में काम करते हैं बता दें कि केविन सिस्टम के पास कोई प्रोफेशनल डिग्री नहीं थी परंतु सीखने की लगन ने उनको दुनिया के अमीर और जाने पहचाने लोगो की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया है तो आज अब आप जान गए होंगे की इंस्टाग्राम का मालिक कौन है और यह कि इस देश की कंपनी है बता दें इसके संस्थापक आज भी इंस्टाग्राम के लिए काम कर रहे हैं इस एप का मुख्य फोकस इंटरनेट पर फोटो शेयर करना है।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है तथा इंस्टाग्राम क्या है और इंस्टाग्राम का मालिक कौन है और इंस्टाग्राम की जिसका ऐप है इसे किसने बनाया? उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...