Instagram Se Paise Kaise Kamaye?

आज के इस समय मे एक जहाँ डिजिटल मार्केटिंग का चलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। ऐसे मे ऐप्लकैशन के माध्यम से पैसा कमाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय हैं। वर्तमान समय मे सोशल मीडिया आप्लिकेशन के जरिये से पैसे कैसे कमाये यह एक सार्वजनिक विषय बन चुका हैं। आज की इस पोस्ट में ऐसी ही एक महत्वपूर्ण सोशल मीडिया एप्लीकेशन के बारे में जानेंगे जिसकी मदद से पैसे कमाना एक बेहतर विकल्प हैं। जी हां, हम बात करेंगे इंस्टाग्राम की, इंस्टाग्राम से कैसे पैसे कमाये। तो बिना देरी किये शरू करते हैं, आज के इस विषय को जिसमे इंस्टाग्राम से कैसे पैसे कैसे कमाए के बारे मे पर्याप्त जानकारी दी जाएगी। 

Instagram Se Paise Kaise Kamaye?

Instagram क्या हैं?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन हैं, जो अन्य बड़ी ऍप्लिकेशन्स की तरह कार्य करती हैं। वर्तमान समय मे इस एप्लीकेशन का प्रचलन बहुत ही तेज़ी से बढ़ता जा रहा हैं। कुछ लोग affiliate marketing तो कुछ reels को प्रमोट करने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। Instagram फेसबुक द्वारा चालित एक प्रमुख app हैं। वर्तमान समय मे सबसे ज्यादा उपयोग की जा रही एकमात्र सोशल मीडिया ऐप्लकैशन मे से एक Instagram हैं।

Instagram से पैसे कैसे कमाए? 

अगर आप भी इंटरनेट यूजर हैं। और सोशल मीडिया के माध्यम से earning करने चाहते हैं। तो चलिए हम बताएंगे कि किस तरीके से आप इंस्टाग्राम के जरिये पैसे कमा सकते हैं।

  1. Affiliate Marketing के माध्यम से।
  2. Brand Promotion से।
  3. Account Promotion से।
  4. Product Selling से।
  5. Reels Promotion से।

यह भी पढिए:  ब्लूटूथ क्या होता है? Bluetooth kya hota hai?

Affiliate Marketing-

Affiliate Marketing आज के समय मे सबसे बेहतर तरीका हैं जिसके माध्यम से हज़ारो लोग पैसा कमा रहे हैं। Affiliate marketing के अंतर्गत किसी भी बड़ी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर अपने निजी पंजे पर ट्रैफिक बड़ा सकते हैं। इससे कंपनी को होने वाले प्रॉफिट का कुछ प्रतिशत इंस्टाग्राम से मार्केटिंग कर रहे यूजर को मिलता हैं। इसके अलावा Affiliate मार्केटिंग से न आप केवल प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं। बल्कि किसी भी बड़ी पब्लिकेशन के माध्यम से जुड़के उनके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

Brand Promotion-

Brand Promotion किसी भी कंपनी का वह पहला अध्याय होता हैं ब्रांड प्रचार एक विपणन संचार रणनीति है जो खरीदारों की निर्णय लेने की प्रक्रिया को सूचित करने, मनाने, समझाने और प्रभावित करने के लिए है जब वे एक विशेष ब्रांड चुनते हैं। यह उपभोक्ता की रुचि पैदा करने के लिए ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जाता है। इसलिए वे बिक्री कर सकते थे और उन्हें वफादार ग्राहक में बदल सकते थे।

Account Promotion- 

Account प्रमोशन भी एक बहुत ही बेहतर विकल्प है, जिसके जरिए से कोई भी अपने अकाउंट का प्रमोशन कर अपने अकाउंट पर ट्राफिक गैन कर सकता है। अकाउंट को प्रमोट करने के लिए सबसे पहले एक बेहतर niche का चुनाव करना होता है। जिसके माध्यम से अकाउंट को प्रमोट करने मे मदद मिलती है। वर्तमान समय मे आपने कितने अकाउंट को देखा होगा जो इंस्टाग्राम के माध्यम से एक दूसरे के अकाउंट को प्रमोट करते है। 

हालांकि इसमें एक चेतावनी दी जा रही है: जिस ब्रांड का आप प्रचार कर रहे हैं, उस पर विश्वास किए बिना केवल पैसा कमाने के लिए प्रायोजित पोस्ट का पीछा न करें। इस तरह के बहुत से पोस्ट लेने से आपके दर्शकों की रुचि भी जल जाएगी और आपके ब्रांड में विश्वास का नुकसान होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने फ़ास्ट फ़ूड रेस्तरां में जाने और चिकना भोजन समीक्षाएँ लिखने के आधार पर निम्नलिखित का निर्माण किया है अचानक वज़न घटाने वाले ब्रांड के साथ साझेदारी करने से आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान हो सकता है।

Instagram को एक तरीके से डिजिटल मार्केटिंग का प्रारूप भी दिया जा सकता है, जिस तरीके से ब्रांड प्रमोशन से लेकर अफिलीएट मार्केटिंग तक का सफर तय किया जाता है, उन सभी द्रष्टनतों को ध्यान मे रखते हुए यह सबसे बेहतर तरीका है। इसके अलावा वर्तमान समय मे सबसे ज्यादा प्रचलित ऐप्लकैशन मे से एक ईनस्टाग्राम है। यह कारण है, कि अत्यधिक लोग इसके माध्यम से अर्निंग करते है। 

टिक टॉक के बैन होने के बाद से जो रील्स का क्रैज़ लोगों मे देखा गया उसको ध्यान मे रखते हुए काफी सारे लोग reels की मदद से अपने अकाउंट पर मिलियन मे फालोअर बढ़ रहे है, जिसके चलते उन्हे इससे काफी अच्छी कमी भी हो जाती है। अपनी प्रोफाइल पर फालोअर बढ़ाने के लिए सबसे सरल तरीका है, कि आपकी व्यक्तिगत प्रोफाइल बहुत ही आकर्षक हो अथवा उसपर अपलोड हुआ प्रत्येक कंटेन्ट बिल्कुल यूनीक हो। 

आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको instagram से कैसे पैसे कमाए इसके बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। इसके अलावा ब्रांड प्रमोशन व अफिलीएट मार्केटिंग क्या है। आगर आप भी इंस्टाग्राम यूजर है, ओर part-time समय के लिए अफिलीएट मार्केटिंग करना चाहते है, तो ईनस्तग्राम आपके लिए बहुत ही बेहतर विकल्प है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...