internal memory kaise badhaye? इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाएं?

आज सभी लोग एंड्राइड मोबाइल उपयोग में लेते हैं। ऐसे में कई बार लोगों को फोन में स्टोरेज कम होने की वजह से अर्थात मेमोरी कम होने की वजह से मोबाइल में अक्सर इंटरनल स्टोरेज लो की प्रॉब्लम का मैसेज अक्सर आपने देखा ही होगा। जब फोन का स्टोरेज कम होता है, तो यह मोबाइल फोन की स्क्रीन पर हमेशा दिखाई देता है। insufficient स्टोरेज की वजह से ही सभी बहुत परेशान हो जाते है। क्योंकि जब भी गूगल प्ले स्टोर से कोई ऐप डाउनलोड करते हैं, तो उसमें अक्सर एरर लिखा आ जाता है। 

can’t install app का ऑप्शन इन सफिशिएंट स्टोरेज की वजह से ही आप अपने मोबाइल फोन में देख सकते हैं। इसकी वजह से आप अपनी फेवरेट इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं, लेकिन उसको नहीं कर सकते हैं। मोबाइल फोन में इंटरनल मेमोरी के कम होने के बहुत से कारण हो सकते हैं इसका मुख्य कारण है कि आप अपने मोबाइल फोन में बहुत सारे ऐप को इंस्टॉल कर लेते हो। इसकी वजह से फोन की मेमोरी बहुत कम होने की वजह से इंसफिशिएंट स्टोरेज दिखा देती है।

internal memory kaise badhaye? इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाएं?

 फोन की स्टोरेज कम होने पर मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में डाटा को सेव करके रखना, cache फाइल डिलीट ना करना, इन कारणों की वजह से भी मेमोरी फुल हो जाती है। और बार-बार आपकी स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन आपको देखने को मिलेगा। वह इंसफिशिएंट स्टोरेज का होता है। मोबाइल फोन में इंटरनल स्टोरेज को किस तरह से बढ़ा सकते हैं। मोबाइल फोन में अगर आप इंटरनल मेमोरी को बढ़ाना चाहते हैं तो 2 तरह से उसको बढ़ा सकते हैं एक तो साधारण तरीके से दूसरा मोबाइल के द्वारा।

मोबाइल में लो इंटरनल स्टोरेज को किस तरह से ठीक कर सकते हैं ताकि आपके मोबाइल फोन में बार-बार इंसफिशिएंट स्पेस की प्रॉब्लम ना आए और आपका मोबाइल फोन सही ढंग से काम करें, इसके अलावा आप अपनी पसंद के अनुसार सभी ऐप को इंस्टॉल करके उनका उपयोग ले सको,इन सभी के बारे में आइए जानते हैं, मोबाइल फोन की इंटरनल मैमोरी किस तरह से बनाई जाती है इसके बारे में जानकारी

मोबाइल में इंटरनल स्टोरेज कैसे बढ़ाये

1. डाटा बैकअप लेने पर

मोबाइल में अगर आपको अपना इंटरनल स्टोरेज बढ़ाना है तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल के डाटा का बैकअप ले ले।  उसके बाद वो डाटा आपके मेमोरी कार्ड में हो या फिर फोन के इंटरनल स्टोरेज में हो आप पहले उसका बैकअप किसी दूसरे मेमोरी कार्ड कंप्यूटर लैपटॉप में बना ले।इस प्रोसेस को अगर आप उपयोग में लेना चाहते हैं,तो इसके लिए SD कार्ड स्टोरेज के लिए यूज में लिया जाएगा।और मेमोरी कार्ड का डाटा डिलीट हो जाएगा।

2. मोबाइल रूट बदलकर

मोबाइल फोन में स्टोरेज को बढ़ाने के लिए आप मेमोरी कार्ड को इंटरनल मेमोरी बढ़ाने के लिए उपयोग में ले सकते हो। इसके लिए मोबाइल रूट होना जरूरी होता है। इस प्रोसेस के लिए आपको ऐप को रूट परमिशन देनी होगी। जो कि मोबाइल रूट होने के बाद में मिलती है। अगर आपका मोबाइल रूट नहीं है, तो आप अपने मोबाइल का रूट करें। उसके बाद में ही उसके आगे की प्रोसेस को फॉलो करें।

3. Link2sd ऐप इंस्टॉल

एंड्राइड मोबाइल रूट में आपको मोबाइल में एक ऐप को इंस्टॉल करना होगा, उस ऐप का नाम है link2sd।

जब आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं तो आपको आसानी से यह आपके प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। वहा आप इसको डाउनलोड करके इंस्टॉल करने के बाद में उपयोग में ले सकते हैं।

4. ऐप ओपन कर रूट परमिशन allow करे

जब आप इस ऐप को इंस्टॉल करते हो और जैसे ही आप link2sd ऐप को ओपन करते हो तो आपसे यह रूट परमिशन की मांग करेगा। अर्थात रूट परमिशन का ऑप्शन आएगा। उस पर आपको allow करना होगा। इसके बाद आपको एसडी कार्ड का फाइल सिस्टम चुनना होगा। इस ऑप्शन में मेंटर्ट ऑप्शन ext2 के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। उसके बाद ओके के ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. Multiple सिलेक्ट ऑप्शन

जब आप फाइल सिस्टम को चुनेंगे। उसमें आपको फ्री डॉट लाइन के ऊपर क्लिक करना होगा। जैसे ही नीचे इमेज का ऑप्शन दिखाया जाएगा। उसमें आपको मल्टीपल सिलेक्ट ऑप्शन का चयन करना होगा। इसके बाद आपको उन ऐप को सेलेक्ट करना होगा,जिनको आप मेमोरी कार्ड में move करना चाहते हैं। फिर आप राइट साइड में 3dot दिखाई देंगे। उन पर वापस क्लिक करना होगा। वहा move to sd card  का ऑप्शन पर क्लिक करके ओके के ऑप्शन पर क्लिक करें।जो सभी ऐप आपके इंटरनल स्टोरेज में इंस्टॉल किए थे। वह सभी मेमोरी कार्ड में सेव हो जाएंगे और आपका मोबाइल में स्टोरेज बढ़ जाएगा।

6.setting पर क्लिक कर auto link option select

जब आप अपने मोबाइल फोन की इंटरनल मेमोरी को एसडी कार्ड के अंदर मूव करते हैं और वापस से 3डॉट के ऑप्शन क्लिक करें । वहां से इसकी सेटिंग को ओपन करना होगा। सेटिंग के अंदर आपको ऑटो लिंक का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करना होगा। आपके मोबाइल में जो ऐप इंस्टॉल है, वह डायरेक्टली आपके मेमोरी कार्ड में इंस्टॉल हो जाए। आपका मेमोरी कार्ड 1 इंटरनल स्टोरेज की तरह ही काम करने लग जाएगा। क्योंकि सभी ऐप इसके अंदर इंस्टॉल हो जाएंगे।

जब आप इन सभी ऑप्शन को सिलेक्ट करते हो तो आपके मोबाइल फोन में जो भी एप्लीकेशन प्ले स्टोर से या बाहर से डाउनलोड करते हो तो यह सभी ऐप आपके मोबाइल फोन में सेव ना होकर मेमोरी कार्ड में ही स्टोर हो जाएंगी। इससे आपके फोन की इंटरनल स्टोरेज भी फुल नहीं होगा और आपके मोबाइल में किसी तरह का लो इंटरनल स्टोरेज अर्थात इंसफिशिएंट स्पेस की प्रॉब्लम भी नहीं आएगी। Also Read: Quora से ऐसे कैसे कमाएं? की पूरी जानकारी हिंदी में

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मोबाइल फोन की इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाई जाती है। इसके बारे में बताया है। उम्मीद है आपको हमने जो जानकारी दी है वह पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारियों से आप अगर जुड़े रहना चाहते हैं तो कंटिन्यू आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और यह पोस्ट आपको पसंद आई तो उसको लाइक शेयर जरूर कीजिए और कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...