Internal Storage Kaise Khali Karen – मोबाइल का स्टोरेज कैसे बढ़ा सकते है

अगर आपका मोबाइल रोजाना इस्तेमाल करने की वजह से स्लो हो गया है और अब आप कोई भी नई मूवी या फोटो को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो Internal Storage Kaise Khali Karen इसकी प्रक्रिया इस लेख में बताई जाएगी। 

हमारे मोबाइल में रोजाना बहुत सारे फोटो जाते हैं अगर आप किसी ग्रुप में है तो गुड मॉर्निंग और गुड नाइट की फोटो से आपका मोबाइल जरूर भर जाता होगा। 

हम अक्सर कुछ डाउनलोड करते रहते हैं या फिर जब भी हम ऑनलाइन कुछ काम करते हैं तो हमारे मोबाइल में कैश जमा हो जाता है जिससे हमारा स्टोरेज भर जाता है। अगर आपका मोबाइल स्टोरेज भी भर गया है तो आप उसे डिलीट करके अपने मोबाइल को फास्ट बना सकते है। Internal Storage Kaise Khali Karen इसकी प्रक्रिया इस लेख में विस्तार पूर्वक बताई गई है निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

Internal Storage

इंटरनल स्टोरेज क्या होता है

मोबाइल में चीजों को डाउनलोड करने के लिए कुछ जगह दिया जाता है ताकि आप अपने मोबाइल में कोई मूवी फोटो या किसी भी चीज को सेव करके रख सके। जैसे-जैसे हम विभिन्न प्रकार की चीजों को सेव करते जाते हैं वह जगह भरता जाता है और किसी मोबाइल में जितना चाहता वह जगह भर जाता है उस मोबाइल को चलने में उतनी ही दिक्कत होती है। 

ऐसा नहीं है कि आपका जगह केवल मूवी या फोटो को डाउनलोड करने से ही भरेगा। मोबाइल में जब भी हम कोई काम करते हैं तो हमारे मोबाइल लेकर चलने की वजह से कुछ अनवांटेड फाइल्स बनते हैं जिसे कैच कहते है। वह सभी कैच मोबाइल में भरते हैं और धीरे-धीरे हमारा स्टोरेज बेवजह ही भर जाता है।

अब ऐसा भी नहीं है कि केवल कैच की वजह से मोबाइल पूरा घर जाए कुछ फोटो वीडियो या फिल्म जो हम डाउनलोड किए हैं और मोबाइल का इस्तेमाल करने की वजह से उस में भरा कैच मिल कर के हमारे स्टोरेज को पूरी तरह से भर देता है और हमारा मोबाइल है स्लो काम करने लगता है। 

मोबाइल का स्टोरेज भरने की वजह से केवल स्लो नहीं होता बल्कि हमें किसी भी चीज को डाउनलोड करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है अगर आप भी अपने मोबाइल में किसी चीज को डाउनलोड नहीं कर पा रहे है तो Internal Storage Kaise Khali Karen की एक विस्तार पूर्वक प्रक्रिया नीचे बताई जाएगी। 

Internal Storage Kaise Khali Karen

इंटरनल स्टोरेज खाली करना काफी आवश्यक होता है इसके लिए एक विस्तार पूर्वक प्रक्रिया नीचे बताई गई है उसमे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाएं। जहां आपको स्टोरेज का एक विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें। 

Step 2 – स्टोरेज का विकल्प सुनते ही आपके समक्ष विभिन्न प्रकार की चीज है आएंगे जहां आपको यह बताया जाएगा कि आपके मोबाइल में किस प्रकार के फाइल में सबसे ज्यादा जगह लिया है उसमें से आपको cache नाम के विकल्प को ढूंढना है। उसके बाद कैच के विकल्प पर क्लिक करके उसे डिलीट करना है। 

Step 3 – कैच के डिलीट होने के बाद आपके इंटरनल स्टोरेज में कुछ खाली जगह आ जाएगी। इसके बाद आपको अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर में जाना है। फाइल मैनेजर में आपको इंटरनल स्टोरेज के विकल्प को चुनना है। 

Step 4 – इंटरनल स्टोरेज में विभिन्न प्रकार के फाइल होती है उनमें से आपको जिस प्रकार की फाइल को डिलीट करना हो उस पर क्लिक करके उसे डिलीट करें। जैसे इंटरनल स्टोरेज में अगर आपने मूवी रखा है तो आपको वहां दिखाई देगा उसे सेलेक्ट करके आप डिलीट कर सकते हैं इसके अलावा आपको फोटो का विकल्प दिखेगा जिसको सेलेक्ट करके आप जितने चाहे उतने फोटो डिलीट कर सकते हैं। 

Step 5 – याद रखें आप जितनी चीजों को फाइल मैनेजर से डिलीट करते जाएंगे आपके मोबाइल में उतनी जगह होती जाएगी सावधानीपूर्वक उन सभी फोटो या फाइल को डिलीट करें जिन की आवश्यकता आपको नहीं है। 

अगर आप किसी फाइल को डिलीट नहीं करना चाहते तो। 

ऐसा बहुत बार होता है कि हमारे मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में बहुत सारी चीजें होती हैं जिन्हें हम डिलीट नहीं करना चाहते और बिना उन्हें डिलीट की है आप किसी नए फाइल को डाउनलोड भी नहीं कर सकते। 

अगर आप ऐसे ही किसी असमंजस में फंसे है जहां आप किसी फाइल को डिलीट नहीं कर पाएंगे और उसके बावजूद आपको अपने डिवाइस में खाली जगह चाहिए तो इसके लिए आपको कोई एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस अटैच करना होगा। 

सरल भाषा में कहें तो आपको कोई चिप अपने मोबाइल में लगाना होगा। 2gb 4gb 8gb विभिन्न प्रकार की आती है जिसे आप अपने मोबाइल में बड़ी आसानी से लगा सकते हैं उसके लिए आपको किसी दुकान पर जाने की आवश्यकता नहीं है। वैसे किसी चीज को लगाने पर आपके मोबाइल में एक्सटर्नल स्टोरेज का एक विकल्प दिखाई देगा और वहां आप विभिन्न प्रकार के चीजों को डाउनलोड करके रख सकते हैं। 

आप पेंड्रा है जैसे किसी चीज का इस्तेमाल कर सकते है जिससे अपने मोबाइल में लगाकर आप सभी स्टोरेज को उसमें ट्रांसफर करते है उससे आपकी मोबाइल खाली भी हो जाएगी और आपका सारा स्टोर है जो पेन ड्राइव में शिफ्ट हो जाएगा। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप Internal Storage Kaise Khali Karen की प्रक्रिया समझ गए होंगे। जैसा कि हमने आपको बताया इंटरनल स्टोरेज खाली करने से आपके मोबाइल में नए फाइल को डाउनलोड करने की जगह बनती है और मोबाइल काफी स्मूद चलता है। ऊपर बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करने पर अगर आपने इंटरनल स्टोरेज को खाली करने की प्रक्रिया समझ गए है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...