इंटरनेट का आविष्कार किसने किया? Internet ka avishkar kisne kiya?

क्या आप जानते हैं कि आज के समय में बिना इंटरनेट के दुनिया के बारे में सोचना कितना मुश्किल सा लगता है। बहुत सालों पहले इंटरनेट नाम की कोई चीज ही इस दुनिया में नहीं थी। आज इंटरनेट दुनिया की सबसे बड़ी जरूरत बन चुकी है। इंटरनेट के बिना आज किसी भी कार्य को करना मुश्किल सा हो गया है। अगर मनुष्य की जरूरतों में रोटी, कपड़ा, मकान के बाद अगर अगली चीज जोड़ी जाती है तो वह इंटरनेट है।

आज इंटरनेट का हर क्षेत्र में बहुत बड़ा सहयोग है। इंटरनेट के बिना बड़े बड़े बिजनेस की कल्पना करना मुश्किल सा हो जाता है। आइए जानते हैं इंटरनेट का आविष्कार कब हुआ, कैसे हुआ। इंटरनेट के हमारे जीवन में क्या क्या उपयोग है और इंटरनेट के आविष्कार से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य के बारे में इस आर्टिकल के द्वारा हम जानकारी दे रहे हैं.

इंटरनेट का आविष्कार किसने किया? / Internet ka avishkar kisne kiya?

इंटरनेट क्या होता है?

इंटरनेट एक ऐसी इंफॉर्मेशन देने वाली टेक्नोलॉजी है जिससे कभी भी कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं, और लोगों को इंटरनेट के माध्यम से जानकारी दी दी जा सकती है। इंटरनेट दुनियाभर के लाखों करोड़ों कंप्यूटर से जुड़ा हुआ होता है,या फिर यह कहा जा सकता है कि देश दुनिया के सभी व्यक्तियों को आपस में जोड़ने का काम इंटरनेट के द्वारा ही होता है। आज दुनिया भर का जो डांटा है वह इंटरनेट के द्वारा ही आदान प्रदान किया जाता है।

जो भी हम अपने मोबाइल फोन लैपटॉप कंप्यूटर में देखते हैं या फिर सभी डाटा ओं को आदान प्रदान करते हैं वह सब WWW का एक हिस्सा है। इन सभी डाटा और सूचनाओं का आदान प्रदान करने का काम इंटरनेट से ही होता है।

इंटरनेट का सबसे बड़ा काम सभी देश विदेश की सूचनाओं और उनके विस्तार के नेटवर्क को एक दूसरे से जोड़ना और जुड़ने के बाद सभी नेटवर्क इंफॉर्मेशन को आपस में एक दूसरे के साथ में लिंक करना होता है जिस वजह से किसी भी इंफॉर्मेशन को कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। Radio ka avishkar kisne kiya? रेडियो का आविष्कार किसने किया?

इंटरनेट की खोज

इंटरनेट को बनाने का श्रेय अमेरिका की डिफेंस डिपार्टमेंट को जाता है। वहां के जिन महान वैज्ञानिकों के दिमाग के द्वारा कंप्यूटर बनाया गया उनका पूरा श्रेय कंप्यूटर वैज्ञानिक डॉ विंटन सर्फ और डॉ रॉबर्ट kahn को दिया जाता है। इन दोनों महान वैज्ञानिकों की वजह से ही पूरी दुनिया के सामने इंटरनेट का आविष्कार हुआ। इसके अलावा सन 1989 में Berners lee के द्वारा world wide web (WWW) की खोज हुई यह इंटरनेट का ऐसा प्लेटफार्म है। जिसका उपयोग आज हर व्यक्ति पूरी देश और दुनिया में करता है।

इंटरनेट के द्वारा सूचना का आदान प्रदान करने के लिए ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकोल (TCP) या इंटरनेट प्रोटोकॉल   ( IP) का उपयोग किया जाता है।

इंटरनेट का आविष्कार किसने किया?

इंटरनेट को पूरी दुनिया भर में अलग-अलग जगहों पर अलग तरीके से शुरू किया गया। आप सभी लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेट की खोज का श्रेय किसी एक वैज्ञानिक को नहीं दिया जाता है। इसके लिए बहुत से वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत लगी है। उसके बाद पूरी दुनिया के सामने इंटरनेट का आविष्कार हुआ।

सन 1959 में इंटरनेट अमेरिका के रक्षा विभाग के द्वारा UCLA के तथा स्टैनफोर्ड अनुसंधान संस्थान कंप्यूटर का नेटवर्किंग करके इंटरनेट का आविष्कार किया गया। ब्रिटिश डाकघर में सन 1969 में पहला अंतरराष्ट्रीय कंप्यूटर नेटवर्क बनाया गया था। जिसका प्रयोग प्रौद्योगिकी में उपयोग करने के लिए किया था।

सन 1980 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स के द्वारा आईबीएम के कंप्यूटर पर एक माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम लगाने के लिए इंटरनेट का सौदा हुआ। इसके बाद सन् 1984 में एप्पल कंपनी ने इंटरनेट को ज्यादा अच्छे से यूज करने के लिए अपने कंप्यूटर में कुछ बहुत जरूरी बदलाव किए और एक नया इंटरनेट कंप्यूटर दुनिया के सामने लांच किया।

इंटरनेट का सबसे उपयोग करने में तब आसानी होने लगी थी जब सन 1989 में टीम बेर्नर ली ने इंटरनेट पर संचार को और अधिक आसान बनाने के लिए ब्राउज़र पेज लिंक का उपयोग करने के लिए वर्ल्ड वाइड वेब को बनाया। उसके बाद सन 1998 में गूगल के द्वारा अपना एक सर्च इंजन लांच किया गया। तब से लेकर आज तक पूरी देश और दुनिया में गूगल ने इंटरनेट में बदलाव कर दिया।

भारत में शुरू हुई की इंटरनेट सेवा

भारत में 15 अगस्त 1995 में विदेश संचार निगम लिमिटेड के द्वारा इंटरनेट की सेवाओं को शुरू किया गया। इसकी सबसे पहले शुरुआत कोलकाता में की गई थी, जो कि आम जनता के प्रयोग के लिए इंटरनेट को खोल दिया गया।

इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट का उपयोग आप सभी लोग रोजाना के कार्यों के लिए ही करते हैं, जैसे मेल,व्हाट्सएप, फेसबुक आदि पर मैसेज भेजना, वीडियो कॉल, जरूरी कागजातों को भेजना, ऑफिस के कार्य बैंकिंग क्षेत्र के कार्य इन सभी में इंटरनेट का प्रयोग किया ही जाता है।आजकल बिना इंटरनेट के किसी भी कार्य को करना असंभव है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंटरनेट का आविष्कार किसने किया। इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी है । उम्मीद है, आपको यह लेख पसंद आया होगा। आप इसको लाइक शेयर जरूर कीजिए, और किसी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए अन्य सुझाव के लिए हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट भी कर सकते हैं

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!