Internet Ka Malik Kaun Hai?

इंटरनेट एक ऐसी दुनिया है।  जिसके अंदर आज सम्पूर्ण विश्व सफर कर रहा है। आज जिस भी माध्यम से हम इस जानकारी को पढ़ रहे है। उसमे कही न कही इंटरनेट का ही योगदान है। परंतु क्या कभी अपने सोचने का प्रयास किया है, कि इस विश्वनीय इंटरनेट की खोज किसने की व इसके लिए क्या क्या प्रयास किए गए। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम उन सभी पहेलुओ पर चर्चा करेंगे जिनके द्वारा इंटरनेट की खोज की गई। तो बिना समय व्यर्थ करते हुए शुरू करते है, आज की इस पोस्ट को ओर जानेंगे की इंटरनेट की आविष्कारक कौन थे। 

Internet Ka Malik Kaun Hai?

इंटरनेट का मालिक कौन है?

इंटरनेट के आविष्कार के पीछे काफी लोगों की मेहनत व लगन का योगदान रहा है। परंतु इसके पीछे के आविष्कारक के रूप मे जो सबसे दो महत्वपूर्ण नाम है। वो इस प्रकार से है;

  • Vint Cerf 
  • Bob Kahn 

इंटरनेट की उत्पत्ति 1950 के संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी। उस समय शीत युद्ध अपने चरम पर था और उत्तरी अमेरिका और सोवियत संघ के बीच भारी तनाव मौजूद था। दोनों महाशक्तियों के पास घातक परमाणु हथियार थे, और लोग लंबी दूरी के आश्चर्यजनक हमलों के डर में रहते थे। अमेरिका ने महसूस किया कि उसे एक संचार प्रणाली की आवश्यकता है जो सोवियत परमाणु हमले से प्रभावित न हो। इस समय, कंप्यूटर बड़ी, महंगी मशीन थीं जिनका उपयोग विशेष रूप से सैन्य वैज्ञानिकों और विश्वविद्यालय के कर्मचारियों द्वारा किया जाता था। इसी के बीच इंटरनेट तकनीकी की खोज हुई।

आज जिस इंटरनेट की मदद से सम्पूर्ण विश्व एक दूसरे से जुड़ा हुआ है, व साथ ही बड़ी बड़ी satelite तक को इंटरनेट के द्वारा संचालित किया जाता है। इंटरनेट की खोज को इस संसार की सबसे बड़ी क्रांति के रूप मे दर्जा दिया गया है। इंटरनेट हर अवस्था मे है। यह हर जगह है, लेकिन हम इसे केवल झलक में देखते हैं। इंटरनेट पवित्र भूत की तरह है: यह हमारी स्क्रीन पर पिक्सल्स पर कब्जा करके साइटों और ऐप्स और ईमेल को प्रकट करने के लिए खुद को जानने योग्य बनाता है, लेकिन इसका सार हमेशा कहीं और होता है।

यह भी पढिए:  torrent – क्या है और इसका कैसे इस्तमल करते है

इंटरनेट की यह विशेषता इसे अत्यंत जटिल लगती है। निश्चित रूप से कुछ इतना सर्वव्यापी लेकिन अदृश्य है जिसे समझने के लिए गहन तकनीकी परिष्कार की आवश्यकता है। लेकिन ऐसा नहीं होता है। इंटरनेट मौलिक रूप से सरल है। और यही सादगी ही इसकी सफलता की कुंजी है। सरल भाषा मे समझा जाए तो इंटरनेट इस समय हर एक देश की रीड की हड्डी के रूप मे कार्य कर रहा है। जिस प्रकार से आज समस्त विश्व डिजिटल पद्दती की ओर बढ़ता जा रहा है। उसे देखते हुए हर एक यंत्र व सिस्टम का संचालन मचीनो द्वारा किया जा रहा है। ओर यह सभी मशीन केवल इंटरनेट की मदद से ही ऑपरैट होती है। 

इंटरनेट के आने से क्या बदलाव हुआ?

जैसे की हमने ऊपर वर्णन किया है, कि इंटरनेट की खोज कोई सरल खोज नहीं थी। इसके पीछे अनेकों विज्ञानिकों की भूमिका रही है। परंतु इसके बाद से जो दुनिया ने नवीन रूप लिया है, वो अपने आप मे एक सबसे बड़ा बदलाव माना जाता है। आज जो भी सोशल मीडिया ऐप्लकैशन, वेबसाईट व अदर साइट का प्रयोग हमारे द्वारा रोजाना किया जाता है। वो सभी केवल इंटरनेट की ही देन है। 

हमारे दैनिक जीवन में इंटरनेट का उपयोग इच्छाओं और लक्ष्यों पर निर्भर करता है। हमारे दैनिक जीवन में गतिविधियाँ इंटरनेट के उपयोग के बाद तय की जाती हैं। इंटरनेट ने हमारे दैनिक जीवन को नया रूप दिया। हम वेब पर बहुत समय बिताते हैं। इंटरनेट का सकारात्मक उपयोग हमारे जीवन को आसान और सरल बनाता है। इंटरनेट हमें व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए उपयोगी डेटा, सूचना और ज्ञान प्रदान करता है और यह हम पर निर्भर है कि हम विश्वव्यापी वेब पर अपने समय का उपयोग उत्पादक तरीके से करें। इंटरनेट सूचना प्रौद्योगिकी में एक क्रांति है।

इसके अलावा इंटरनेट का जो सबसे मुख्य योगदान जो रहा है, वो शिक्षा को लेकर रहा है। इंटरनेट के माध्यम से आज कोई भी विद्यार्थी दुनिया के किसी भी कोने से पढ़ सकता है। व साथ ही साथ जरूरी शिक्षा ग्रहण कर सकता है।  और ये सभी दुनिया भर के छात्र वे नए कौशल सीखने और यहां तक ​​कि पेशेवर ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में डिग्री हासिल करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते है। 

इसी तरह, हम जैसे शिक्षक अपने ज्ञान और अनुभव को दुनिया के साथ पढ़ाने और साझा करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो यह पता लगाने में मदद करती हैं कि आपकी छिपी क्षमता क्या है और कौन सा पेशा आपके लिए सबसे उपयुक्त होगा।इस गति से ज्ञान का विस्तार करना इंटरनेट के आगमन से पहले संभव नहीं था। इसलिए इंटरनेट हमारी शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। तो डी गई जानकारी के माध्यम से आपको ज्ञात हो गया होगा, कि इंटरनेट वास्तव मे कितना मजबूत संसाधन है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...