internet ka malik kaun hai – जानिए कौन चलता है इंटरनेट को

आज को अपने जीवन में इंटरनेट का इस्तेमाल रोज करते है लगभग हर तरह के काम में हमें इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है मगर क्या आपके मन में कभी अभी यह विचार आया है कि internet ka malik kaun hai। क्या आपको यह भी मालूम है कि इंटरनेट क्या है आखिर किस प्रकार हम किसी भी चीज की जानकारी इंटरनेट के जरिए हासिल कर लेते हैं और इसे कौन काबू करता है। इन सभी बातों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख में दी गई है। 

internet ka malik kaun hai

इंटरनेट क्या है

सरल भाषा में कहें तो इंटरनेट कंप्यूटर का एक बहुत बड़ा समूह है। शीत युद्ध के समय 1940 के आसपास अमेरिका के कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम किया जिसमें उनका मुख्य उद्देश्य बिना किसी उपकरण के दो कंप्यूटर को साथ में जोड़ना था ताकि वह किसी भी प्रकार की जानकारी जैसे युद्ध में इस्तेमाल किए जाने वाले हथियार, नक्शे और विभिन्न भी प्रकार की जानकारी को एक दूसरे से साझा कर सकें। 

कमाल की बात है कि बहुत महीनों की जद्दोजहद के बाद अमेरिका के वैज्ञानिकों ने 4 कंप्यूटर को आपस में जोड़ने का तरीका खोज लिया और इस तकनीक के जरिए वह इन चारों कंप्यूटर को विश्व के अलग-अलग जगहों पर रखकर भी जानकारी को बड़ी आसानी से साझा कर पा रहे थे। बाद में अमेरिका ने इस जानकारी को बाकी देशों के साथ भी साझा किया और बहुत ही जल्द स्विजरलैंड रसिया इंग्लैंड भी अपने कंप्यूटर को इस समूह में शामिल कर दिए। धीरे-धीरे इस समूह में बाकी और कंप्यूटर शामिल हुए और इस कंप्यूटर की संख्या हजारों की तादाद में पहुंच गई। 

उस वक्त तक इस समूह का नाम इंटरनेट रख दिया गया और आज आप जिस इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके जरिए आपका कंप्यूटर भी इसी समूह का एक हिस्सा है। 

आपको बता दें कि इतने बड़े समूह में कौन सा कंप्यूटर किस प्रकार की जानकारी को साझा कर रहा है या किसी वजह से किसी कंप्यूटर को नुकसान ना हो इस बात का ध्यान रखने के लिए हर कंप्यूटर को एक खास किस्म का एड्रेस दिया गया जिसे आईपी ऐड्रेस कहा जाता है। इस एड्रेस के जरिए हमें पता चलता है कि विश्व में कहां से किस कंप्यूटर में किस प्रकार की जानकारी को साझा किया है। 

तो आपके कंप्यूटर का भी एक आईपी एड्रेस होगा जिसके माध्यम से आप इंटरनेट नाम के इस समूह का हिस्सा बन चुके है और इस समूह में विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर है कुछ जानकारी देते है और कुछ उस जानकारी का इस्तेमाल करते हैं। 

internet ka malik kaun hai

जैसा कि हमने आपको बताया कि 40 के दशक में ARPANET नाम का एक समूह बना था जिस समूह में बहुत सारे कंप्यूटर जुट गए और उस समूह का नाम इंटरनेट रख दिया गया। अब अगर आपके मन में इंटरनेट का मालिक कौन था इसका ख्याल आ रहा है तो आपको बता दें की यह एक बहुत बड़ा समूह है इसका कोई एक मालिक नहीं है बहुत सारे कंप्यूटर मिलकर इंटरनेट बनाते है इस समूह में कुछ कंप्यूटर जानकारी को साझा करते है और कुछ कंप्यूटर उस जानकारी का इस्तेमाल करते हैं। 

जैसे आप अपने कंप्यूटर पर इस लेख को पढ़ रहे हैं तो हम अपने कंप्यूटर के जरिए इस लेख को डालते हैं तो हम भी इंटरनेट का एक हिस्सा है और आप इंटरनेट में साझा की गई इस जानकारी को पढ़ते हैं तो आप भी इस इंटरनेट के समूह का एक हिस्सा है मगर हम दोनों के कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस अलग है जिस वजह से इस समूह में हमारी अलग अलग पहचान बनती है। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आप समझ गए होंगे कि इंटरनेट कैसे काम करता है और internet ka malik kaun hai इस लेख में हमने आपको इंटरनेट के काम करने का तरीका और इसके मालिक के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी internet ka malik kaun hai इसके बारे में अगर अच्छी जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...