Internet of Things क्या है और कैसे काम करता है?

Internet of Things क्या है और कैसे काम करता है?

क्या आपने कभी Internet of things क्या है? या फिर IOT के बारे में सुना है यह काफी Advanced Technology होता है जिसे की काफी जल्दी हम सभी अपने रेगुलर जीवन में उपयोग करने वाले हैं एक प्रश्न हम आपसे पूछना चाहते हैं की आपके घर में सब्जी कौन लेता है? इसका उत्तर है।

शायद आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य आपको कैसा लगेगा अगर हम बताए कि क्यों ना आपका फ्रिज खुद ब खुद सब्जी की availability check करके खुद सब्जी के लिए order place कर दे। यह है ना काफी अद्भुत टेक्नोलॉजी सिर्फ इसी के बारे में हम आपको आज बताने वाले हैं।

की हमारे जीवन को और भी सरल बनाने वाला Internet of things एक ऐसा concept होता है जिसकी सहायता से हमारे सारे काम ऑटोमेटिक मोड में चले जाएंगे हमें उनके बारे में और सोचने की आवश्यकता नहीं है इससे हमें अपने दैनिक काम करने की आवश्यकता नहीं है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या होता है और इससे हम अपने काम में कैसे उपयोग कर सकते हैं कि विषय में पूरी जानकारी हिंदी में बताएंगे।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स ( IOT) क्या है?

IOT का full form Internet of things है ( IOT) यह एक ऐसा concept होता है जो यह बताता है कि कैसा होगा यदि दुनिया की सभी चीजें (Physical Objects)  जिससे कि दैनिक जीवन के उपयोग में लाया जाता है यदि इंटरनेट से कनेक्ट हो जाए।

तब इस इंटरनेट ऑफ थिंग्स में यह सभी connected डिवाइस एक दूसरे को identity कर सके जो कि इंटरनेट के साथ कनेक्टेड हों यदि इसे हम सरल भाषा में कहें तो यह एक ऐसा concept होता है जिसमें सभी उपकरण जो की on या off  switch से चलते हैं।

उन्हें इंटरनेट के साथ कनेक्ट कर दिया जाए या फिर एक दूसरे के साथ कनेक्ट हो सके इन उपकरणों के भीतर सभी दैनिक में उपयोग हो रहे चीजें शामिल हैं जैसे की –  cell phones, washing machine, coffee markers, amps , headphones सभी  Wearable devices और वह सब कुछ जिसके बारे में आप सोच सकते।

या और भी सरल भाषा में इंटरनेट ऑफ थिंग्स ( IOT) एक ऐसा concept जहाँ चीजें things एक दूसरे के साथ बातचीत कर सके या फिर दूसरे उपकरणों के साथ बात कर सके।

Also Read: इंटरनेट का आविष्कार किसने किया? Internet ka avishkar kisne kiya?

इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइसेज?

मार्केट में बहुत जानीमानी कंपनियों के माध्यम से कई प्रकार के इंटरनेट ऑफ थिंग्स के उपकरण बनाए और बेचे जा रहे हैं अमेज़न ईको फिटबिट वन , एस्ट्रम AL 150 लॉक, एप्पल स्मार्ट घड़ी और इत्यादि उपकरण इनकी श्रेणी के भीतर आते हैं।

ऊपर बताए गए उपकरण विभिन्न तरह के कार्य करते हैं जैसे अमेजन इको के माध्यम से आप गाने बजा सकते हैं मौसम की जानकारी के बारे में पता कर सकते हैं वहीं फिटबिट वन के माध्यम से आपको पता चल सकता है कि आप कितना चले हैं आपने कितनी कैलरी खर्च की है।

इतना ही नहीं आपने कितने देर की नींद ली है और भी बहुत कुछ पता कर सकते हैं वही एस्ट्रम AL 150 लॉक सिक्योरिटी ब्लूटूथ आधारित ताला होता है यह ताला एंड्रॉयड और आईओएस उपकरणों को सपोर्ट करता है इसे आप में शामिल दूसरे गैजेट्रस् के साथ बहुत ही सरलता से कनेक्ट कर सकते हैं और अपने फ़ोन की सहायता से चीज़ो को लॉक कर सकते हैंl

इंटरनेट ऑफ थिंग्स के फायदे

इंटरनेट ऑफ थिंग्स के माध्यम से सभी कार्यों को सरलता से किया जा सकता है वही इंटरनेट ऑफ थिंग्स के माध्यम से लोगों के रहने का स्तर भी आने वाला वक्त में बढ़ जाएगा इस तकनीक की सहायता से आप एक साथ कई कामों को सरलता से कर सकते हैं इसके अलावा यदि आप अपने दफ्तर या घर से दूर है तो आप स्मार्ट उपकरणों की सहायता से वहाँ की जानकारी सरलता से ले सकते हैं।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है तथा इसकी फुल फॉर्म और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के फायदे? आज की इस पोस्ट से अवश्य ही आप ने कुछ नयी चीज़ जरूर सीखी होगी या पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...