IPC Full Form। IPC क्या है?

दोस्त हम आपको अपने आज के इस पोस्ट में IPC Full form के विषय में सभी जानकारी देंगे आप में से बहुत सारे लोग आईटीसी के विषय में जानते होंगे पर आइपीसी का फुल फॉर्म हिंदी तथा इंग्लिश मे कुछ ही लोग जानते होंगे अगर आप आइपीसी से संबंधित सभी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताये गए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

IPC Full Form। IPC क्या है?

IPC Full form English And Hindi

 IPC Full form English मे “Indian penal code” तथा IPC का Full form Hindi मैं भारतीय ठंड संहिता होता है इसके साथ ही साथ इसे उर्दू मैं  ताज ईरात -ए- हिंद कहा जाता है यह भारत देश में किसी को अपराध करने पर मिलने वाले दंड के विषय में बताता है कि किसे क्या दंड मिलेंगे अपराध के अनुसार.

IPC क्या है?

आईपीसी एक प्रकार का दंड देने का प्रारूप है आईपीसी में करीब सभी प्रकार के अपराध के लिए दंड का प्रावधान है भारत न्याय व्यवस्था इसी का उपयोग करके अपराधि दंड देती है भारत देश के भूभाग में रहने वाले प्रत्येक नागरिक में से कोई यदि अपराध करता है।

तो उसे आई पी सी की धारा के अनुसार दंड दिया जाता है याद रहे कोई भी यदि भारत के भूभाग में अपराध किया है तभी उसे आईपीसी के अनुसार दंड दिया जाता है परन्तु इसमें कुछ अपवाद हैं।

Also Read: हरियाणा सरकार की योजना व्हाट्सएप ग्रुप लिंक जॉइन

आईपीसी से लाभ

देखा जाए तो आईपीसी से भारत देश में बहुत लाभ हुआ है लोग अपराध करने से पहले बहुत बार सोचते है क्योंकि यदि कोई भी व्यक्ति कोई परकृतय करता है तो उसका दंड भुगतान पड़ेगा इसलिए अपराध करने से समाज में भय होगा।

तो लोग शायद ही कोई अपराध करेंगे और एक अच्छे लोगों को समाज देश और राष्ट्र में स्थापित होगा क्योंकि मेरे खयाल से वही राष्ट्रीय अग्रसर होता है जहाँ अपराध कम हो तो आई पीसी उसी पर लगाम लगाने का काम करता है।

इंटर प्रोसेस कम्युनिकेशन आइपीसी की मूल बातें

प्रक्रिया सहयोग की अनुमति देने वाला वातावरण या स्थापित प्रदान करने के बहुत कारण हैं-

  • जानकारी साझा करना सूखी कुछ उपभोक्ताओं को एक ही जानकारी मैं रुचि हो सकती है (उदाहरण के लिए एक साझा फाइल), आपको उस जानकारी तक समृद्धि पहुँच की अनुमति देने के लिए एक स्थिती प्रदान करनी होगी।
  • संगठन गति यदि आप चाहते हैं कि कोई विशेष कार्य तेजी से चला तो आपको इसे उप कार्यों में तोड़ना होगा जहाँ उनमें से हर एक को अन्य कार्यों के समर्पण निष्पादित किया जाएगा ध्यान रहे कि इस तरह की गति तभी प्राप्त की जा सकती है जब कंप्यूटर में कंपाउंडर या cpu या आईओ चैनल जैसे विभिन्न प्रसंकरण तत्व हो।
  • मॉड्यूलरीटी आप सिस्टम फ़ंक्शन को विभाजित प्रक्रिया या फ्रेंड्स मैं विभाजित करके सिस्टम को मॉड्यूल ढंग से बना सकते हैं।
  • सुविधा यहाँ तक कि एक उपयोगकर्ता भी एक समय में कई कार्यों पर काम कर सकता है उदाहरण के लिए एक उपयोगकर्ता साधारण में संपादन, स्वरूपण, मुद्रण और संकलन कर सकता है।
  • कई प्रक्रियाओं के साथ मिलकर काम करने के लिए एक इंटरफेस कम्युनिकेशन आई पी सी पद्धति की जरूरत है जो उन्हें विभिन्न सूचनाओं के साथ डेटा का आदान प्रदान करने की अनुमति देगा इंटरप्राइसेस संचार के दो प्राथमिक मॉडल होते हैं।
  • साझा समृद्धि
  •  संदेश देना

 साझा समृद्धि मॉडल में, स्मृति का एक क्षेत्र जो सहयोग प्रक्रिया के माध्यम से साझा किया जाता है स्थापित हो जाता है प्रक्रियाएं तब साझा क्षेत्र में सभी डेटा को पढ़ और लिख का सूचनाओं का आदान प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं संदेश पासिंग रूप में सहयोग प्रक्रिया के बीच संदेशों के आदान प्रदान के द्वारा संचालित होता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है आई पी सी का फुल फॉर्म तथा आइपीसी क्या है? से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के दवारा दी है यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...