Iphone इतने महंगे क्यों होते है? Iphone itne mahnge kyu hota hai?

Iphone इतने महंगे क्यों होते है? ऐसा सवाल दोस्तों आपके मन में भी कभी ना कभी जरूर आया होगा कयोंकि बाकी स्मार्ट फोन की तुलना में आईफोन मंहगे होते हैं हालांकि आईफोन के फीर्चस लगभग एक स्मार्ट फोन के सामान्य ही होते हैं लेकिन यह मार्केट में इतने मंहगे क्यो मिलते हैं आईफोन एप्पल कंपनी का एक प्रोडक्ट है एप्पल टेकनोलोजी पर आधारित एक बड़ी कंपनी है यह कंपनी बहुत सारे अन्य प्रोडक्ट भी बनाती है जैसे – स्मार्ट फोन, लेपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्ट घड़ी आदि एप्पल कंपनी में जो स्मार्ट फोन बनता है उसे ही आईफोन कहते हैं.

Iphone इतने महंगे क्यों होते है? Iphone itne mahnge kyu hota hai?

एप्पल कंपनी कहा की है इसकी स्थापना कब हुई?

अगर आपको पता नहीं है तो आपको हम बता रहे हैं कि एप्पल एक अमेरिकन कंपनी है इसकी स्थापना 1 अप्रैल 1976 को हुई थी आज के समय में  यह बहुत बड़ी और अमीर कंपनी है इसका ब्यापार पूरी दुनिया में फैला हुआ है एप्पल कंपनी इतनी फैमश इसलिए है कयोंकि इसके प्रोडक्स काफी मंहगे और कवालिटी के होते हैं.

इस कंपनी का सभी प्रोडक्स बाकी कंपनीज की तुलना में काफी महंगा होता है लेकिन आईफोन बहुत मंहगा होता है फिर भी जब कोई नया आईफोन मोडल मार्केट में आता है तो वह बहुत ही जल्दी आउट ऑफ स्टोक हो जाता है इसे लेने के लिए सभी लोग दुकान के बाहर घंटो लाइन में भी लगे रहते हैं. आईफोन को कई लोग status symbol के रूप में देखते हैं लेकिन इसको अच्छी कवालिटी और बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए भी जाना जाता है.

Also Read: NEFT Ka Kya Meaning Hai- NEFT Full Form.

आईफोन इतने मंहगे क्यो होते है

Display = आईफोन में रेटिना डिस्प्ले का प्रयोग किया जाता है रेटिना डिस्प्ले में बाकी स्मार्ट फोन के डिस्प्ले की तुलना में काफी पिकसल्स होते हैं डिस्प्ले में जितने ज्यादा पिकसल्स होते हैं उसकी पिक्चर कवालिटी उतनी ही बेहतरीन होती है ज्यादा पिकसेल से मोबाइल का डिस्प्ले बहुत अच्छा दिखता है इसके अलावा रेटिना डिस्प्ले हमारी आखो मे होने वाले हानि से बचाती है रेटिना डिस्प्ले काफी महंगी होती है इसलिए इसका इस्तेमाल सभी स्मार्ट फोन कंपनिया नहीं करती है.

Camera = आईफोन का कैमरा बाकी स्मार्ट फोन के कैमरे से काफी कवालिटी वाला होता है कयोंकि आईफोन में सैकड़ों महंगे और तरह तरह का पार्ट को जोडकर एक अच्छा कैमरा बनाया जाता है कैमरे को अच्छा बनाने के लिए कंपनी में सैकड़ों इंजीनियर सिर्फ कैमरे की कवालिटी बेहतरीन बनाने के लिए काम करते हैं जब इसका कैमरा बन जाता है तो इसको अलग अलग मोडलस में प्रयोग करके देखा जाता है और उसके बाद ही इसे मार्केट में बेचा जाता है

Processor = किसी भी फोन की स्पीड उसके प्रोसेसर पर निर्भर करती है आईफोन का प्रोसेसर बाकी स्मार्ट फोन से अच्छा और एडवांस होता है बाकी स्मार्ट फोन कंपनियो में किसी थर्ड पार्टी कंपनी का प्रोसेसर इस्तेमाल होता है पंरतु एप्पल कंपनी फोन में खुद का प्रोसेसर इस्तेमाल करतीं हैं जिसकी स्पीड और प्रोसेस अधिक फास्ट होती है इसी कारण से प्रोसेसर के लिए आईफोन काफी अच्छा है स्मार्ट फोन से इसके प्रोसेसर की हाई कवालिटी और मंहगे पार्ट्स के द्वारा बनाया जाता है इसे बनाने में काफी लागत लग जाता है इसलिए यह अन्य स्मार्ट फोन से ज्यादा मंहगा होता है.

Operating system = सभी स्मार्ट फोन मे गूगल के android operating system का उपयोग किया जाता है सिर्फ आईफोन में ही खुद का एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसको iOS कहा जाता है एंडोयड के बाद यह दुनिया का दूसरा सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है कई लोग सिर्फ आईफोन की हाई सिकयोरिटी को देख कर ही इसे खरीदते हैं.

अब तो आप जान ही गए होंगे कि IPhone इतने महंगे क्यों होते है. हमने आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी है जिससे आपको क्लियर हो गया होगा कि Iphone इतने महंगे क्यों होते है. अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...